नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Vitamin-C Diet: कोरोना वायरस महामारी ने सभी को सेहत के प्रति सतर्क बना दिया है। लोग कोविड के साथ अन्य बीमारियों से खुद की सुरक्षा करने के लिए अपनी इम्यूनिटी बढ़ा रहे हैं। इसके लिए रोज़ाना व्यायाम से लेकर हेल्दी डाइट पर फोकस कर रहे हैं। एक्सपर्ट्स भी लोगों को प्राकृतिक तरीके से अपनी इम्यूनिटी को मज़बूत करने की सलाह गे रहे हैं। उनका कहना है कि ऐसे फल और सब्ज़ियां खाएं जो विटामिन-सी से भरपूर हों। ताकि आप मौसमी संक्रमण और वायरल अटैक से बचे रहें।

विटामिन-सी ही क्यों ज़रूरी है?

एक्सपर्ट्स के मुताबिक, विटामिन-सी युक्त खाना खाने से न सिर्फ इम्यूनिटी और मेटाबॉलिज़म को बढ़ावा मिलता है, बल्कि ये शरीर को कई तरह की बीमारियों से भी बचाता है। तो चलिए जानते है ऐसे 6 फलों और सब्ज़ियों के बारे में जो आपको ज़रूर खाने चाहिए।

संतरे

संतरा विटामिन-सी के अलावा फाइबर, थियामिन और पोटैशियम पदार्थों से भरपूर होता है। साथ ही ग्लाइसीमिट इंडेक्स में भी कम होता है, जिसका मतलब ये डायबिटीज़ और मोटापे से पीड़ित लोगों के लिए बेहद सेहतमंद खास फल है।

नींबू

विटामिन-सी और सिटरिक एसिड से भरपूर नींबू इम्यूनिटी को मज़बूती देता है। इसमें मौजूद सिटरिक एसिड शरीर के फैट्स को घटाने का काम करते हैं। यहां तक कि वज़न कम करने और शरीर को स्वस्थ रखने के लिए इसे रोज़ाना खाली पेट गुनगुने पानी में शहद के साथ मिलाकर पीना चाहिए।

आंवला

आंवला में विटामिन-सी के साथ आयरन, फोलेट और एंटीऑक्सीडेंट्स की अच्छी मात्रा होती है। आयुर्वेद के मुताबिक, ये वात, पित्‍त, कफ तीन तरह के दोषों को नियंत्रण में रखता है।

पपीता

पपीता अपने नेचुरल लैक्सेटिव गुणों की वजह से जाना जाता है, जो पाचन को अच्छा बनाए रखने में मददगार होते है। इसके साथ ही पपीता विटामिन-सी का भी बड़ा स्त्रोत है। पपीते में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट शरीर के डिटॉक्स में मदद करते हैं।

अमरूद

विटामिन-सी से भरपूर होने के साथ अमरूद फाइबर और पोटैशियम जैसे खनिज पदार्थ से भी भरपूर होता है। ये सभी गुण इम्यूनिटी को बढ़ावा देते हैं और शरीर को कई बीमारियों से बचाते हैं। इसके अलावा अमरूद दिल को भी स्वस्थ रखता है और शरीर में चीनी की मात्रा को कम करता है।

शिमला मिर्च

शिमला मिर्च विटामिन-सी, ई और ए, फाइबर और फोलेट व पोटैशियम जैसे पोषक तत्व होते हैं। फोलेट हीमोग्लोबिन को बढ़ाने में मदद करता है और साथ ही पाचन शक्ति को भी बढ़ावा देता है।

Disclaimer:लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Edited By: Ruhee Parvez