Move to Jagran APP

अच्छी सेहत के लिए इन सब्जियों का छिलके सहित करें इस्तेमाल

छिलके सहित सब्जी खाने का सोच कर भले ही आपको अजीब लगे लेकिन बात अगर हेल्थ की हो तो यहां आपको स्वाद से समझौता कर लेना चाहिए। जी हां कुछ सब्जियों के छिलके उतारे बिना पकाना चाहिए। आइए जानते हैं इनके बारे में।

By Priyanka SinghEdited By: Published: Tue, 03 Aug 2021 07:00 AM (IST)Updated: Tue, 03 Aug 2021 07:15 AM (IST)
अच्छी सेहत के लिए इन सब्जियों का छिलके सहित करें इस्तेमाल
पीलर से खीरे का छिलका उतारते हुआ शेफ

सब्जियां हमारे भोजन का जरूरी हिस्सा हैं जिनसे हमारी बॉडी के ज्यादातर न्यूट्रिशन की पूर्ति होती है लेकिन अगर आप इन्हें बहुत सारे तेल, मसाले के साथ पकाते हैं तो इससे सिर्फ उसका स्वाद बढ़ता है न्यूट्रिशन नहीं। एक और गलती जो ज्यादातर घरों में सब्जी बनाने के दौरान होती है वो है छिलका निकालकर सब्जी बनाना। नहीं पता तो जान लीजिए छिलके में बहुत सारा फाइबर होता है जो हमारे पाचन को दुरुस्त रखने का काम करता है। तो कुछ सब्जियों को बिना छिले ही पकाना चाहिए। आइए जानते हैं इनमें कौन-कौन सी सब्जियां शामिल हैं।

loksabha election banner

आलू

आलू के बिना तो हमारे यहां शायद ही कोई सब्जी बन पाती है। वैसे नो डाउट ये झटपट से बन जाने वाली सब्जी है लेकिन अगर आप हेल्थ कॉन्शियस हैं और फिट बने रहना चाहते हैं तो बजाय आलू को डाइट से आउट करने के, आप इसे बिना छिले इस्तेमाल करें। ्रआलू के छिलके में आयरन, कैल्शियम, पोटेशियम और मैग्नीशियम जैसे तत्व मौजूद होते हैं। जो मेटाबॉलिज्म बूस्ट करते हैं और ब्लड शुगर को कंट्रोल करते हैं।

टमाटर

टमाटर का इस्तेमाल भी ज्यादातर सब्जियों के स्वाद को बढ़ाने के लिए किया जाता है। टमाटर में भी हमारे हेल्थ के लिए कई जरूरी न्यूट्रिशन शामिल होते हैं तो अगर आप इसके न्यूट्रिशन को वैसे ही बरकरार रखना चाहते हैं तो इसका छिलका उतारने की गलती न करें।

कद्दू

झटपट से तैयार हो जाने वाली कद्दू की सब्जी भी खाने में बेहद स्वादिष्ट लगती है लेकिन कद्दू के भी ज्यादा से ज्यादा न्यूट्रिशन बॉडी के अंदर पहुंच सकें, इसके लिए काटते वक्त इसका छिलका न उतारें। क्योंकि इसके छिलके में आयरन, विटामिन ए, पोटैशियम अच्छी-खासी मात्रा में पाया जाता है। जिसकी हमारी बॉडी को जरूरत होती है।

खीरा

खीरे को छिलना मतलब उसका आधे से ज्यादा न्यूट्रिशन फेंकने के समान होता है। सलाद की तरह इस्तेमाल कर रहे हैं या फिर रायते में, इसका छिलका किसी भी तरह से स्वाद को खराब करने का काम नहीं करता साथ ही जरूरी न्यूट्रिशन की भी पूर्ति कर देता है। 

Pic credit- unsplash


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.