Move to Jagran APP

Olive Oil Benefits: जोड़ों के दर्द को दूर करने के लिए रोजाना ऐसे करें जैतून के तेल का इस्तेमाल

Olive Oil Benefits सामान्यतः यह समस्या बुजुर्गों में अधिक देखी जाती है। हालांकि आजकल युवा भी जोड़ों में दर्द की समस्या से परेशान हैं। इस स्थिति में व्यक्ति को उठने-बैठने और चलने में तकलीफ होती है। साथ ही तेज दर्द होता है। कभी-कभी यह दर्द असहनीय हो जाता है।

By Pravin KumarEdited By: Published: Thu, 08 Dec 2022 08:40 PM (IST)Updated: Thu, 08 Dec 2022 10:14 PM (IST)
Olive Oil Benefits: जोड़ों के दर्द को दूर करने के लिए रोजाना ऐसे करें जैतून के तेल का इस्तेमाल
Olive Oil Benefits: जोड़ों के दर्द को दूर करने के लिए रोजाना ऐसे करें जैतून के तेल का इस्तेमाल

दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Olive Oil Benefits: शरीर में कैल्शियम और विटामिन-डी की कमी, गलत खानपान एवं खराब दिनचर्या की वजह से होती है। जोड़ों में दर्द आर्थराइटिस, आस्टियो एक्यूट, रूमेटाइट और गाउट से पीड़ित होने पर होती है। सामान्यतः यह समस्या बुजुर्गों में अधिक देखी जाती है। हालांकि, आजकल युवा भी जोड़ों में दर्द की समस्या से परेशान हैं। इस स्थिति में व्यक्ति को उठने-बैठने और चलने में तकलीफ होती है। साथ ही तेज दर्द होता है। कभी-कभी यह दर्द असहनीय हो जाता है। अगर आप भी जोड़ों के दर्द से परेशान रहते हैं, तो दर्द के प्रभाव को कम करने के लिए जैतून के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। इस तेल के इस्तेमाल से जोड़ों के दर्द में आराम मिलता है। आप इन तरीकों से जैतून के तेल का इस्तेमाल जोड़ों के दर्द को दूर करने के लिए कर सकते हैं। आइए जानते हैं-

loksabha election banner

जैतून तेल और नमक

अगर आप जोड़ों के दर्द से परेशान हैं और इससे निजात पाना चाहते हैं, तो जैतून तेल और समुद्री नमक को पानी में मिलाकर मिश्रण तैयार कर लें। अब तेल जोड़ों पर अच्छे से लगाएं। इसके बाद जोड़ों की मालिश करें। इस उपाय को करने से जोड़ों के दर्द में आराम मिलता है।

जैतून और जायफल तेल

इसमें एंटीबैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी के गुण पाए जाते हैं, जो विभिन्न प्रकार की बीमारियों में फायदेमंद साबित होते हैं। इससे जोड़ों के दर्द में भी आराम मिलता है। इसके लिए जायफल और जैतून के तेल को मिलाकर जोड़ों पर लगाने और मालिश करें।

जैतून और सरसों तेल

अक्सर दादी-नानी नवजात शिशु की मालिश सरसों तेल में जायफल डालकर करते हैं। इससे नवजात शिशु का शारीरिक विकास सही से होता है। साथ ही हड्डियां भी मजबूत होती हैं। इसके लिए सरसों का तेल जोड़ों के दर्द में भी आरामदायक साबित हो सकता है। इसके लिए जैतून और सरसों तेल को बराबर मात्रा में मिक्स कर जोड़ों पर लगाएं। इसके बाद हल्के हाथों से मालिश करें। इससे जोड़ों के दर्द में जरूर राहत मिलेगा।

डिस्क्लेमर: स्टोरी के टिप्स और सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन्हें किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर नहीं लें। बीमारी या संक्रमण के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.