Move to Jagran APP

Type-2 Diabetes: लाइफस्टाइल में इन बदलावों के जरिए कर सकते हैं टाइप- 2 डायबिटीज़ को कंट्रोल

Type-2 Diabetes टाइप-1 डायबिटीज को कंट्रोल करना थोड़ा मुश्किल है लेकिन अगर टाइप- 2 डायबिटीज़ को काफी हद तक लाइफस्टाइल और हेल्दी खानपान की मदद से कंट्रोल में रखा जा सकता है आइए जानते हैं कैसे इस लेख के जरिए।

By Priyanka SinghEdited By: Published: Wed, 25 May 2022 08:05 AM (IST)Updated: Wed, 25 May 2022 08:05 AM (IST)
Type-2 Diabetes: लाइफस्टाइल में इन बदलावों के जरिए कर सकते हैं टाइप- 2 डायबिटीज़ को कंट्रोल
Type-2 Diabetes: ऐसे करें टाइप-2 डायबिटीज को कंट्रोल

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क, Type-2 Diabetes: डायबिटीज बहुत ही गंभीर बीमारी है चाहे वो टाइप-1 हो या फिर टाइप-2। बस फर्क इतना है कि जहां टाइप-1 डायबिटीज़ को कंट्रोल में रखने के लिए दवाओं और बाहर से इंसुलिन का सहरा लेना पड़ता है तो वहीं टाइप-2 को कंट्रोल करना काफी हद तक हमारे हाथ में है। जी हां, लाइफस्टाइल और डाइट में जरूरी बदलावों से टाइप-2 डायबिटीज़ को आसानी से नियंत्रित किया जा सकता है।

loksabha election banner

1. एक्सरसाइज करना है जरूरी

एक्सरसाइज करने से कोशिकाओं की इंसुलिन सेंसिटविटी बढ़ जाती है जिससे ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है। नॉर्मल एक्सरसाइज से जहां इंसुलिन की सेंसिटिविटी 51% तो वहीं हाई इंटेंसिटी इंटरवल ट्रेनिंग (HIIT) ये 85% तक बढ़ती है। तो डायबिटीज को कंट्रोल में रखने के लिए ऐसी एक्सरसाइज़ चुनें जिससे हफ्ते भर में कम से कम 2000 कैलोरी बर्न कर सकें। साइकिलिंग, रनिंग, स्वीमिंग, एरोबिक्स इसके लिए परफेक्ट ऑप्शन्स हैं।

2. धूप सेकें

रिसर्च के अनुसार ब्लड शुगर मेनटेन रखने में विटामिन डी का रोल भी बहुत खास होता है। विटामिन डी की कमी वाले लोगों में डायबिटीज होने की संभावना ज्यादा होती है। एक रिपोर्ट के मुताबिक विटामिन डी टाइप-2 डायबिटीज़ के खतरे को 43% तक घटा देती है। विटामिन डी का सबसे अच्छा स्त्रोत सुबह की धूप होती है। हफ्ते में दो से तीन बार कम से कम 30 मिनट तक धूप में जरूर बिताएं। इसके अलावा दही, संतरे, मछली और अंडे से भी आप इसकी कमी को पूरा कर सकते हैं।

3. फाइबर से भरपूर चीज़ें खाएं

फाइबर युक्त खाद्य पदार्थों के सेवन से हम कई समस्याओं से लंबे समय तक बचे रह सकते हैं। वजन घटाने में तो फाइबर रिच फूड्स फायदेमंद होते ही हैं साथ ही इससे ब्लड शुगर लेवल का स्तर भी सही रहता है। दरअसल हमारे पाचन तंत्र में फाइबर और पानी मिलकर एक जेल बनाने का काम करते हैं, जो भोजन के पाचन को आसान बना देता है और इससे शुगर का लेवल भी एकदम से नहीं बढ़ता। साबुत अनाज, फल, दलिया, हरी मटर इन सभी में फाइबर अच्छी-खासी मात्रा में शामिल होता है।

4. ग्रीन टी और ब्लैक कॉफी भी है फायदेमंद

ग्रीन टी पीना भी सेहत को कई तरीकों से फायदा पहुंचाता है। इसमें एपिगैलोकैटेचिन गैलेट नाम का एंटीऑक्सीडेंट मौजूद होता है जो इंसुलिन संवेदनशीलता को बढ़ाने का काम करता है। तो वहीं ब्लैक कॉफी में पॉलीफेनोल्स नामक एंटीऑक्सीडेंट भी यही काम करता है। इसके अलावा इन दोनों में कैफी भी पाया जाता है, जिससे डाइजेशन से जुड़ी समस्याएं दूर रहती हैं और वजन कंट्रोल में रहता है।

Pic credit- freepik


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.