Move to Jagran APP

Tiger Nuts Benefits: डायबिटीज़ के मरीज़ों के लिए हैं अमृत से कम नहीं हैं 'टाइगर नट्स'

Tiger Nuts Benefits जब भी बात ड्राई फ्रूट्स की आती है तो ध्यान में सिर्फ काजू बादाम और अरखरोट ही आते हैं। हालांकि इसके अलावा भी कई ड्राई फ्रूट्स हैं जो सेहत को फायदा पहुंचाते हैं। ऐसा ही एक है टाइगर नट्स।

By Ruhee ParvezEdited By: Published: Sun, 22 May 2022 06:45 PM (IST)Updated: Mon, 23 May 2022 09:40 AM (IST)
Tiger Nuts Benefits: डायबिटीज़ के मरीज़ों के लिए हैं अमृत से कम नहीं हैं 'टाइगर नट्स'
Tiger Nuts Benefits: डायबिटीज़ के मरीज़ों के लिए हैं अमृत से कम नहीं हैं 'टाइगर नट्स'

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Tiger Nuts Benefits: अच्छी सेहत के लिए सभी एक्सपर्ट्स संतुलित आहार लेने की सलाह देते हैं। जिसका मतलब है कि आपकी डाइट में सभी पोषक तत्व शामिल हों। जिसमें ताज़ा फल और सब्ज़ियों के साथ दालें और खासतौर पर ड्राई फ्रूट्स शामिल हैं। जिससे शरीर को ज़रूरी प्रोटीन, कैल्शियम, मैग्नियम और कार्ब्ज़ सब मिल जाएं। आज हम बात करेंगे मेवों की। आपने बादाम, अखरोट, काजू के गुणों के बारे में तो खूब पढ़ा या सुना होगा, लेकिन क्या आपको टाइगर नट्स के बारे में पता है?

loksabha election banner

घबराइए नहीं, टाइगर नट्स, काजू बादाम की तरह पॉपुलर नहीं हैं, इसलिए इनके बारे में कम ही लोग जानते हैं। तो चलिए आज जानते हैं टाइगर नट्स और उसके फायदों के बारे में।

क्या हैं टाइगर नट्स?

टाइगर नट्स एक तरह का ड्राइफ्रूट ही है, लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि यह अन्य नट्स के मुकाबले कई गुना ज़्यादा फायदेमंद होते हैं। विटामिन्स और मिनरल्स से भरपूर टाइगर नट के और भी कई नाम हैं, जैसे नट घास, अर्थ ऑलमंड और येलो नटसेज (Yellow Nutsedge)। ये मूंगफली और आलू की तरह जड़ों में लगता है। इसकी सबसे ज़्यादा पैदावार भारत में होती है और इसके अलावा मीडिल ईस्ट, दक्षिण यूरोप और अफ्रीका जैसे देशों में भी पाया जाता है।

आइए जानें टाइगर नट्स के फायदों के बारे में:

दिल की बीमारियों से बचाव

इसमें अमीनो एसिड भी पाया जाता है, जो ब्लड सेल्स को नॉर्मल करने के साथ कई बीमारियों से बचाता है। यह सीने में दर्द, हार्ट अटैक, मसल्स के खिंचाव, सिरदर्द जैसी समस्याओं से बचाता है।

वज़न कम करने में फायदेमंद

अगर आप बढ़े हुए वज़न से परेशान हैं, तो टाइगर नट्स इसमें आपकी मदद कर सकते हैं। इसमें फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो आपके पाचन तंत्र को ठीक रखता है। जिससे आपको वज़न कम करने में मदद मिलती है।

विटामिन्स से भरपूर

टाइगर नट्स विटामिन्स और मिनरल्स से भरपूर होते हैं। इसमें सबसे ज़्यादा विटामिन-सी और ई के साथ पोटैशियम और फॉस्फोरस होता है।

ब्लड प्रेशर करे कंट्रोल

टाइगर नट्स मैग्नीशियम का अच्छा स्त्रोत माना जाता है, जो शुगर को कंट्रोल करने के लिए काफी है। इसके साथ ही इसमें पाया जाने वाला प्रोटीन आपको हेल्दी रखता है।

पोटैशियम और प्रोटीन की अच्छी मात्रा

इसमें पोटैशियम और प्रोटीन की अच्छी मात्रा पाई जाती है, जो कि मांसपेशियों के संकुचन, पाचन कार्यों और ब्लड प्रेशर के स्तर को कंट्रोल में रखता है। साथ ही हड्डियों को बनाने के अलावा कार्टिलेज, त्वचा और रक्त के निर्माण में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

मैग्नीशियम का अच्छा स्त्रोत

शरीर में मैग्नीशियम एक अहम भूमिका निभाता है, इसीलिए यह सुनिश्चित करना ज़रूरी है कि आपके शरीर को हर दिन पर्याप्त मात्रा में मैग्नीशियम मिले। यह आपकी किडनी को मज़बूत रखने का काम करता है, मासिक धर्म की समस्याओं को दूर रखता है और शरीर में किसी भी संक्रमण से बचाने के लिए पीएच स्तर को बनाए रखता है।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.