Move to Jagran APP

Air Pollution: एयर प्यूरीफायर खरीदते और घर में सेट करते वक्त ध्यान रखें ये जरूरी बातें

Air Pollution दिल्ली और आसपास के शहरों में हवा बहुत जहरीली हो चुकी है। सांस की बीमारियों से जूझ रहे मरीजों के लिए तो ये और ज्यादा खतरनाक है। ऐेसे में जितना हो सके घर के अंदर रहें और एयर प्यूरीफायर चला कर रखें। आइए जानते हैं क्यों जरूरी है एयर प्यूरीफायर और इसे खरीदते वक्त किन बातों का रखें ध्यान।

By Priyanka SinghEdited By: Priyanka SinghPublished: Sun, 05 Nov 2023 11:33 AM (IST)Updated: Sun, 05 Nov 2023 11:33 AM (IST)
Air Pollution: घर में प्यूरीफायर लगाते वक्त ध्यान रखें ये बातें

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Air Pollution: दिल्ली-एनसीआर समेत देश के कई हिस्सों में हवा की क्वॉलिटी खराब होनी शुरू हो गई है और दिवाली के बाद तो स्थिति और ज्यादा बिगड़ने की आशंका है। इस हवा में सांस लेना तक दूभर हो रहा है खासतौर से उन लोगों के लिए जो पहले से सांस की बीमारियों से परेशान है। ऐसे में यही हिदायत दी जा रही घर के अंदर रहें, हवा को शुद्ध बनाने वाले पौधे लगाएं और साथ ही एयर प्यूरीफायर को भी घर में जगह दें। 

एयर प्यूरीफायर क्यों है जरूरी?

एयर प्यूरीफायर बंद जगह या घर की हवा में मौजूद काबर्न डाइऑक्साइड, कार्बन मोनो ऑक्साइड जैसी प्रदूषित गैसों और प्रदूषक तत्वों (PM2.5, PM10 आदि कण), धूल के कण आदि को अलग करके हवा की क्वॉलिटी सुधारने का काम करता है। इनमें फिल्टर लगे होते हैं। हवा इन फिल्टर्स से होकर पास होती है और प्रदूषक तत्व एयर प्यूरीफायर में ही रह जाते हैं।  एयर प्यूरीफायर आपको प्रदूषित हवा में भी चैन की सांस लेने में मदद करते हैं।

एयर प्यूरीफायर खरीदते वक्त ध्यान रखें ये बातें

1. जगह के हिसाब से खरीदें एयर प्यूरीफायर

एयर प्यूरीफायर खरीदते समय घर के एरिया को ध्यान में रखना बेहद जरूरी है। मतलब आपका कमरा या हॉल जितने स्क्वॉयर फुट का है, उसके हिसाब से एयर प्यूरीफायर चुनें। अगर घर का एरिया 1200 स्क्वेयर फुट का है, तो एयर प्यूरीफायर ऐसा देखें जो इतने एरिया के लिए सही हो। जिसकी जानकारी आपको एयर प्यूरीफायर पर लिखी हुई मिल जाएगी। उसमें साफ-साफ मेंशन होता है कि वह कितने बड़े एरिया के लिए काफी है। 

2. सही तरीके से रखना है जरूरी

एयर प्यूरीफायर खरीद तो लिया अब इसे सही तरीके से रखना भी है जरूरी। ज्यादातर लोग प्यूरीफायर को कमरे के कोने में या दीवार से चिपका कर रख देते हैं, तो आपको बता दें कि ये बिल्कुल भी सही तरीका नहीं है। एयर प्यूरीफायर 360 डिग्री में हवा को साफ करता है मतलब कमरे के चारों ओर से हवा खींचता है और उसे साफ करता है। ऐसे में अलग आप इसे दीवार से चिपकाकर रखेंगे, तो हवा सही से साफ नहीं हो पाएगी। इसलिए इसे जिस भी कमरे में रखने की सोच रहे हैं वहां दीवार से कम से कम 3 फुट की दूरी पर रखें।

3. कितने एयर प्यूरीफायर की होगी जरूरत 

घर बहुत बड़ा है और बहुत सारे कमरे हैं, तो जैसा कि ऊपर बताया गया जगह को ध्यान में रखते हुए एयर प्यूरीफायर खरीदें। लेकिन बड़े एरिया को कवर करने वाले एयर प्यूरीफायर महंगे भी होते हैं और अगर आप ज्वॉइंट फैमिली में रहते हैं, तो सभी एक ही कमरे में बैठें ये भी जरूरी नहीं। ऐसे में आप कमरे और फैमिली को देखते हुए दो या तीन प्यूरीफायर लें। साथ ही उसे वजन पर भी गौर करें। मतलब अगर आपको एक कमरे से दूसरे कमरे में प्यूरीफायर शिफ्ट करना हुआ, तो आसानी से कैरी कर सकें। 

एयर प्यूरीफायर सेट करते वक्त रखें ये सावधानियां 

- ध्यान दें एयर प्यूरीफायर और आपके बैठने वाली जगह के बीच कम से कम 6 से 10 फुट की दूरी होनी चाहिए। अगर एयर प्यूरीफायर आपसे बहुत दूर होगा, तो शुद्ध हवा नहीं मिल पाएगी।

- एयर प्यूरीफायर के फिल्टर को हर 6 महीने में बदलते रहना चाहिए। वैसे तो फिल्टर कब बदलना है, इसके बारे में एयर प्यूरीफायर की ऐप पर भी नोटिफिकेशन आता रहता है, तो इसे नजरअंदाज न करें। 

- एयर प्यूरीफायर शुरू करने के तकरीबन 1 घंटे बाद ही हवा शुद्ध होती है, तो इसे बैठने वाली जगह कम से कम एक घंटा पहले ऑन कर दें। 

- एयर प्यूरीफायर वाली जगह की खिड़कियां, दरवाजे बंद होने चाहिए तभी प्यूरीफायर अपना काम सही तरीके से कर पता है।

ये भी पढ़ेंः- Air Pollution: फेफड़ो को कमजोर बना रहा है प्रदूषण, इन्हें हेल्दी बनाने के लिए करें लाइफस्टाइल में ये बदलाव

WhatsApp पर हमसे जुड़ें. इस लिंक पर क्लिक करें.

Pic credit- freepik


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.