Move to Jagran APP

Cancer जैसी जानलेवा बीमारी से बचाते हैं ये विटामिन और मिनरल्स, जानें किन चीजों को खाने से मिलेगा फायदा

Cancer Prevention कैंसर होने के कई कारण हो सकते हैं। सिगरेट धूम्रपान तनाव गलत लाइफस्टाइल की वजह से यह जानलेवा बीमारी होती है। दुनियाभर में इस बीमारी से मौत का आंकड़ा बढ़ता ही जा रहा है। इस बीमारी को रोकने के लिए आप अपनी डाइट कुछ खास विटामिन्स युक्त फूड्स शामिल कर सकते हैं। तो चलिए जानते हैं इन विटामिन्स और मिनरल्स के बारे में...

By Jagran NewsEdited By: Saloni UpadhyayPublished: Tue, 29 Aug 2023 03:46 PM (IST)Updated: Tue, 29 Aug 2023 03:46 PM (IST)
Cancer Prevention: कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी से बचना चाहते हैं, तो डाइट में शामिल करे ये फूड्स

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Cancer Prevention: कैंसर एक ऐसी लाइलाज बीमारी है। इस बीमारी से हर साल लाखों लोग अपनी जान गंवाते हैं। कैंसर के कई प्रकार हैं, जिनके लक्षण और जोखिम दोनों ही अलग-अलग होते हैं। अक्सर हेल्थ एक्सपर्ट कैंसर के लक्षणों को जल्द पहचानने और डॉक्टर से सलाह लेने की हिदायत देते हैं। कैंसर का जितना जल्दी पता लगेगा उतना जल्दी ही इसका ट्रीटमेंट शुरु होगा और जान का जोखिम कम होगा। हालांकि हेल्थ एक्सपर्ट कैंसर जैसी बीमारी से बचने के लिए हेल्दी लाइफस्टाइल अपनाने की सलाह देते हैं। आज हम आपको कुछ ऐसे विटामिन और मिनिरल्स के बारे में बताएंगे , जिन्हें आप अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं।

loksabha election banner

विटामिन-A, C, E

विटामिन-ए, सी और ई में एंटीऑक्सिडेंट गुण पाए जाते हैं जो कैंसर सेल्स को बढ़ने से रोकते हैं, इसलिए ये विटामिन युक्त फूड्स खाने से इस जानलेवा बीमारी से बच सकते हैं। आप अपनी डाइट में खट्टे फल जैसे- संतरा, जामुन, सब्जियां जैसे गाजर, पालक, ब्रोकोली और नट्स, अखरोट आदि शामिल कर सकते हैं।

विटामिन-D

शरीर में हड्डियों को मजबूत रखने और इम्यून सिस्टम को हेल्दी रखने के लिए विटामिन-डी बहुत जरूरी है। एक शोध में इस बात का खुलासा हुआ है कि पर्याप्त मात्रा में विटामिन-डी का सेवन करने से कैंसर के जोखिम को कम किया जा सकता है। शोध में यह सामने आया कि जो लोग नियमित रूप से विटामिन डी3 की खुराक ले रहे थे। उनमें मेलेनोमा, कोलोरेक्टल कैंसर और स्तन कैंसर विकसित होने का जोखिम कम था। इसलिए रोजाना कुछ देर धूप में बैठे। साथ-साथ मछली जैसे सैल्मन, मैकेरल का भी सेवन करें।

विटामिन-K

विटामिन-के में भी कैंसर को रोकने के गुण पाए जाते हैं। विटामिन-K के सेवन से कैंसर सैल्स को रोकने में मदद मिलती है। इसके लिए पालक, केल आदि को अपनी डाइट में शामिल करें।

जिंक

शरीर में इम्यूनस सिस्टम को अच्छे से काम करने के लिए जिंक की जरूरत होती है। हालांकि जिंक के ज्यादा सेवन से प्रोस्टेट कैंसर का खतरा बढ़ जाता है। इसके लिए मीट, दाल और नट्स को अपनी डाइट में शामिल करें।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Pic Credit: Freepik


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.