Move to Jagran APP

Vitamin A Deficiency: विटामिन A की कमी के इन लक्षणों को न करें नज़रअंदाज, जा सकती है आंखों की रोशनी

Vitamin A Deficiency विटामिन ए एक महत्वपूर्ण विटामिन है जो हमारी आंखों की रोशनी में प्रमुख भूमिका निभाता है। यह कुछ ऐसे पिगमेंट के उत्पादन में मदद करता है जो रेटिना के सही तरह से कार्य के लिए महत्वपूर्ण हैं। विटामिन ए की कमी हमारे शरीर के लिए जानलेवा साबित हो सकती है। ऐसे में इसके लक्षणों पर नज़र रखना बहुत ज़रूरी है।

By Ritu ShawEdited By: Ritu ShawPublished: Sun, 16 Jul 2023 09:30 AM (IST)Updated: Sun, 16 Jul 2023 09:30 AM (IST)
विटामिन A की कमी होने पर शरीर दिखाता है ये लक्षण

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Vitamin A Deficiency: विटामिन ए की कमी बच्चों में गंभीर बीमारियों, संक्रमण और बच्चों में अंधेपन का प्रमुख कारण हो सकता है। आमतौर पर विटामिन ए की कमी से बच्चे और महिलाएं ज्यादा प्रभावित होते हैं। इससे गर्भवती महिलाओं को नाइट ब्लाइंडनेस की समस्या हो सकती है। इसके अलावा विटामिन ए की कमी इम्यून सिस्टम को भी प्रभावित करता है, जिसके परिणामस्वरूप मलेरिया, दस्त और खसरे की समस्या भी हो सकता है, जिससे कई बार यह जानलेवा भी साबित हो सकते हैं।

विटामिन ए की कमी के कारण शरीर में विभिन्न प्रकार के संक्रमणों से लड़ने की क्षमता खत्म हो जाती है। इसके परिणामस्वरूप विभिन्न बीमारियो का मरीज को सामना करना पड़ता है। विटामिन ए की कमी हड्डियों के विकास के साथ पूरे शरीर के विकास को गंभीर रूप से प्रभावित करती है।

विटामिन ए की कमी के लक्षण क्या हैं?

  • बहुत ज्यादा थकान महसूस होना
  • सूखे होने के कारण होठों का फटना
  • दस्त होना
  • ब्लैडर में संक्रमण
  • घाव जल्दी न भर पाना
  • बच्चे का शारीरिक विकास रुकना
  • आंखों की रोशनी कम होना
  • सांस की नली के ऊपरी और निचले हिस्से में संक्रमण

विटामिन ए की कमी से होने वाली समस्याएं क्या हैं?

ड्राई स्किन

विटामिन ए त्वचा की कोशिकाओं के निर्माण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। एक्जिमा और अन्य त्वचा संबंधी समस्याएं विटामिन ए की कमी के कारण होती हैं, जिससे स्किन ड्राई और खुजलीदार हो जाती है।

आंखों से जुड़ी समस्याएं

आंखों की समस्याएं विटामिन ए की कमी के कारण होती है। इनमें आंखों की रोशनी कम होना, आंखों में आंसू न बन पाना, आंखों में लगातार जलन महासूस होना विटामिन ए की कमी के लक्षण हैं। वक्त पर इसका इलाज बहुत ज़रूरी है, क्योंकि इससे अंधापन और नाइट ब्लाइंटनेस की समस्या हो सकती है।

बांझपन

विटामिन ए की कमी से पुरुषों और महिलाओं दोनों को बांझपन का सामना करना पड़ सकता है। यह शिशुओं के विकास के लिए भी फायदेमंद है। विटामिन ए एक एंटीऑक्सीडेंट के रूप में भी काम करता है, जिसकी आवश्यकता बांझ पुरुषों को अपने शरीर में ऑक्सीडेटिव तनाव के कारण पड़ती है।

शारीरिक विकास में बाधा

जिन बच्चों को पर्याप्त विटामिन ए नहीं मिलता, उनके शारीरिक विकास में परेशानी आ सकती है। विटामिन ए की कमी के कारण बच्चों की हड्डियों का विकास भी रुक जाता है।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.