Move to Jagran APP

वर्कआउट के दौरान की गई इन गलतियों से हो सकती हैं गर्दन में सीरियस इंजुरी

वर्कआउट के दौरान सारा भार आपकी बॉडी ही नहीं झेलती बल्कि इससे गर्दन पर भी प्रेशर आता है इसलिए हल्की सी भी चूक से गर्दन में इंजुरी हो सकती है । तो इससे बचने के लिए किन चीज़ों का रखें ध्यान जानेंगे यहां।

By Priyanka SinghEdited By: Published: Fri, 27 Nov 2020 08:05 AM (IST)Updated: Fri, 27 Nov 2020 08:05 AM (IST)
वर्कआउट के दौरान की गई इन गलतियों से हो सकती हैं गर्दन में सीरियस इंजुरी
जिम में ट्रेनर के साथ वर्कआउट करती महिला

अपनी फिटनेस के लिए लोग घंटों जिम में मेहनत करते हैं। पर कुछ लोग इस दौरान गलत एक्सरसाइज या अपनी ही कुछ गलतियों के शिकार भी हो जाते हैं, जिसकी वजह से उन्हें इंजरी या दर्द का सामना करना पड़ता है। कुछ ऐसी गलतियां हैं जिनका असर गर्दन और इसके आसपास के एरिया पर होता है।

loksabha election banner

डेडलिफ्ट में गर्दन नीचे करना

डेडलिफ्ट एक बेहतरीन एक्सरसाइज है, जिसके जरिए आप खुद को लंबे वक्त तक फिट रख सकते हैं पर इसे सही तरह से करना बहुत जरूरी है वरना आपको सीरियस इंजरी भी हो सकती है। इसको करते वक्त भी लोग अपने सिर को ऊपर उठाने की कोशिश करते हैं, जिसके चलते गर्दन में दर्द महसूस हो सकता है। कोशिश करें कि डेडलिफ्ट के दौरान सिर को कभी ऊपर की ओर न उठाएं।

गर्दन को आगे न बढ़ाएं

किसी भी एक्सरसाइज में गर्दन को पूरी तरह सीधा रखना आपकी जिम्मेदारी है, वरना आपको चोट लग सकती है। ओवरहेड प्रेस एक्सरसाइज में की गई इस गलती से गर्दन को सीधा नुकसान होता है और यह लंबे वक्त तक बने रहने वाले दर्द की वजह बन सकता है। ज्यादातर लोग ओवरहेड प्रेस करते हुए अपनी गर्दन या सिर को आगे की ओर बढ़ाते हैं, जो गलत आदत है, इससे आप वर्कआउट के बाद गर्दन या उसके आसपास के हिस्सों में दर्द महसूस कर सकते हैं। इससे बचाव के लिए गर्दन को बिल्कुल सीधा रखने की कोशिश करें।

क्षमता से ज्यादा वजन उठाना

हर किसी की क्षमता अलग होती है, इसके बावजूद लोग अक्सर अपनी क्षमता से ज्यादा वजन उठाने की कोशिश करते हैं। यह वर्कआउट के दौरान की जाने वाली सबसे बड़ी गलतियों में से एक है। जब आप कोई ऐसी एक्सरसाइज करते हैं, जिसमें आपको वजन की जरूरत पड़ती है तो क्षमता के मुताबिक कम वजन के साथ एक्सरसाइज करनी चाहिए जिससे बिना चोट खाए आप एक्सरसाइज को ज्यादा असरदार बना सकें।

बेंच प्रेस में गर्दन उठाना

बेंच प्रेस एक्सरसाइज के दौरान ज्यादातर लोग ऐसी गलतियां करते हैं, जिनके चलते गर्दन को काफी नुकसान होता है। ऐसा इसलिए होता है क्योकि कई लोगों की आदत बन जाती है कि जब वे यह एक्सरसाइज करते हैं तो गर्दन उठा लेते हैं। हालांकि, इसकी वजह से बाद में दर्द और अकड़न महसूस हो सकती है।

अपने सिर को पीछे उठाना

बैक स्क्वाट करते वक्त भी लोग अपने वजन को संभालने के लिए सिर को पीछे की तरफ करने की कोशिश करते हैं, जिसके चलते गर्दन की हड्‍डी खतरे में आ जाती है। इस प्रोसेस में आपकी गर्दन पर चोट लगने का खतरा भी रहता है और आप लंबे वक्त तक दर्द का शिकार भी हो सकते हैं। ऐसे में, आपको कोशिश करनी चाहिए कि बैक स्क्वाट के दौरान अपने सिर को सीधा ही रखें।

Pic credit- Freepik


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.