Move to Jagran APP

Foods For Eyesight: इन फूड आइटम्स के सेवन से उतर जाएगा चश्मा, बढ़ेगी आंखों की रोशनी

Foods For Eyesight हम में से ज्यादातर लोग खराब दृष्टि के कारण चश्मा या लेंस का इस्तेमाल करते देखे जा सकते हैं। क्योंकि हम जो खाते हैं उसका हमारी धुंधली दृष्टि से बहुत कुछ लेना-देना है। चलिए जानते हैं इसे ठीक करने के उपाय।

By Ritu ShawEdited By: Ritu ShawPublished: Fri, 24 Mar 2023 09:40 AM (IST)Updated: Fri, 24 Mar 2023 09:40 AM (IST)
Foods For Eyesight: इन फूड आइटम्स के सेवन से उतर जाएगा चश्मा, बढ़ेगी आंखों की रोशनी

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Foods For Eyesight: आज के इस डिजिटल युग में बढ़ती टेक्नोलॉजी और भागदौड़ भरी जीवनशैली हमारे खराब स्वास्थ्य का सबसे बड़ा कारक है। खराब जीवनशैली और कम पोषण वाले आहार के चलते न केवल हमारे शरीर पर बल्कि हमारी आंखों की रोशनी पर भी काफी नकारात्मक प्रभाव पड़ रहा है। हमारे घरों में जहां आज भी दादी नानी बिना चश्मे के आराम से किताबें पढ़ लेती हैं, वहीं दूसरी ओर उसी घर के छोटे-छोटे बच्चों की आंखों पर मोटे-मोटे चश्मे लगे हुए नजर आते हैं।

हम में से ज्यादातर लोग खराब दृष्टि के कारण चश्मा या लेंस का इस्तेमाल करते देखे जा सकते हैं। क्योंकि हम जो खाते हैं उसका हमारी धुंधली दृष्टि से बहुत कुछ लेना-देना है। सही आहार न केवल हमारे शरीर को अच्छी तरह से काम करने के लिए महत्वपूर्ण है, बल्कि हमारी दृष्टि के लिए भी अत्यंत आवश्यक है। आज हम आपको ऐसे ही कुछ आहार के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसका सेवन कर अपनी दृष्टि को अच्छी स्थिति में रखना जा सकता है।

आंखों की रोशनी बढ़ाते हैं ये फूड्स-

मछली

सैल्मन, टूना, सार्डिन और मैकेरल सहित ठंडे पानी की मछली में ओमेगा -3 फैटी एसिड होता है, जो सूखी आंखों, धब्बेदार अध: पतन और यहां तक कि मोतियाबिंद जैसे आंखों की गंभीर समस्या से बचाने में मदद कर सकते हैं।

अंडे

अंडे में ल्यूटिन और विटामिन ए भी होता है (जो रतौंधी और सूखी आंखों से बचा सकता है)। अंडे का सेवन आंखों के स्वास्थ्य और कार्यप्रणाली को बढ़ावा देता है।

खट्टे फल और जामुन

संतरे, अंगूर, नींबू और जामुन विटामिन सी से भरपूर होते हैं, जो मोतियाबिंद और धब्बेदार अध: पतन के जोखिम को कम कर सकते हैं।

साबुत अनाज

कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स (जीआई) वाले भोजन के साथ आहार उम्र से संबंधित धब्बेदार अध: पतन के जोखिम को कम करने में मदद कर सकता है। क्विनोआ, ब्राउन राइस, साबुत जई और गेहूं की रोटी और पास्ता का सेवन करें।

मेवे

पिस्ता, अखरोट और बादाम ओमेगा-3 फैटी एसिड और विटामिन ई से भरपूर होते हैं जो आपकी आंखों के स्वास्थ्य को बढ़ावा देते हैं।

अन्य फल और सब्जियां

गाजर, टमाटर, शिमला मिर्च, स्ट्रॉबेरी, कद्दू, मक्का, और खरबूजे जैसे खाद्य पदार्थ विटामिन ए और सी के लिए बेहतरीन स्रोत होते हैं, जो आपकी आंखों की सेहत के लिए अच्छे हैं।

पत्तेदार हरी सब्जियां

पालक, केल, और कोलार्ड ग्रीन्स विटामिन सी से भरपूर होते हैं और ल्यूटिन और ज़ेक्सैंथिन जैसे महत्वपूर्ण पौधों के रंजक से भरे होते हैं जो धब्बेदार अध: पतन और मोतियाबिंद के विकास को रोकने में मदद करते हैं।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.