Move to Jagran APP

Air Purifying Plants: घर को महकाने के साथ हवा को साफ बनाएंगे ये 5 पौधे!

Air Purifying Plants कई ऐसे कारण हैं जिनकी वजह से प्रदूषण हर साल बढ़ता जा रहा है। हालांकि इससे निपटने के भी कई उपाय हैं। एयर प्यूरिफायर्स से लेकर मास्क तक कई तरह के उपायों से लोग अपने आसपास की हवा को साफ रखने की कोशिश कर रहे हैं।

By Ruhee ParvezEdited By: Published: Tue, 17 Nov 2020 04:12 PM (IST)Updated: Wed, 18 Nov 2020 10:48 AM (IST)
Air Purifying Plants: घर को महकाने के साथ हवा को साफ बनाएंगे ये 5 पौधे!
ये 5 पौधे घर की खूबसूरती बढ़ाने के साथ करेंगे हवा को साफ!

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Air Purifying Plants: दिल्ली-एनसीआर में हर साल ठंड का मौसम आते ही और फिर दिवाली के आसपास प्रदूषण का स्तर ख़तरनाक स्तर पर पहुंच जाता है। आसमान में दम घोंटने वाली धुंध छाई रहती है। ऐसे में यहां रह रहे लोगों को सांस से जुड़ी कई तरह की बीमारियां हो रही हैं। प्रदूषित हवा से बच्चे और बुज़ुर्ग सबसे ज़्यादा प्रभावित हो रहे हैं। इसके साथ ही ब्रॉंकियल अस्थमा, क्रोनिक ऑब्स्ट्रक्टिव पल्मोनरी डिस्ऑर्डर, इंटरस्टीशियल लंग डिज़ीज़ (फेफड़ों का रोग), सिस्टिक फाइब्रोसिस, फेफड़ों के कैंसर पीड़ित लोग और कोरोना वायरस महामारी के दौरान प्रदूषित हवा परेशानी बढ़ाने का काम कर रही है। ऐसे में आपके लिए अपना और अपने परिजनों का ध्यान रखना बेदह ज़रूरी है।

loksabha election banner

पटाखों के साथ कई ऐसे कारण हैं जिनकी वजह से प्रदूषण हर साल बढ़ता जा रहा है। हालांकि, इससे निपटने के भी कई उपाय हैं। एयर प्यूरिफायर्स से लेकर मास्क और सॉल्ट लैम्प्स तक, कई तरह के उपायों से लोग अपने आसपास की हवा को साफ रखने की कोशिश कर रहे हैं। इसके अलावा आप अपने घर की हवा को इंडोर प्लांट्स के ज़रिए भी साफ रख सकते हैं। आज हम आपको बता रहे हैं कि ऐसे पैधों के बारे में जो हवा को साफ करते हैं।

इनडोर पौधों का उपयोग सिर्फ घर की सजावट के लिए ही नहीं किया जाता है, बल्कि इनका उपयोग आपके घर के अंदर की हवा को साफ करने के लिए भी किया जा सकता है। फूल बेचने वाली कंपनी के अनुसार, त्योहारी सीज़न के बाद इनडोर प्लांट्स के ऑर्डर में 20 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है।

ये हैं 5 सबसे अच्छे वायु-शुद्ध करने वाले पौधे: 

मनी प्लांट: मनी प्लांट हवा से रासायनिक विषाक्त पदार्थों को अवशोषित करने में सक्षम है जैसे टोल्यूनि, बेंजीन, फॉर्मलाडेहाइड, ट्राइक्लोरोइथीलीन और ज़ाइलीन और यह सांस लेने के लिए ताज़ा ऑक्सीजन भी छोड़ता है।

पीस लिली: यह संयंत्र वायु शोधन के लिए सबसे अच्छा इनडोर पौधों में से एक है। यह कार्बन मोनोऑक्साइड, फॉर्मल्डेहाइड और बेंजीन जैसी हवा में पाई जाने वाली ज]हरीली गैसों को ख़त्म और बेअसर कर सकता है।

स्नेक प्लांट:  यह पौधा हवा में मौजूद टॉक्सिन जैसे फॉर्मलाडेहाइड, टोल्यूनि और नाइट्रोजन डाइऑक्साइड को बाहर करता है और साथ ही हवा में से नमी और ऑक्सीजन को भरता है।

एरेका पाम: एरेका पाम आपके घर में सुंदरता को तो जोड़ता ही है साथ ही हवा से विषाक्त पदार्थों को ख़त्म करने के लिए अद्भुत है। यह पौधा हवा से कार्बन डाइऑक्साइड, फॉर्मलाडेहाइड, ज़ाइलीन और टोल्यूनि जैसी जहरीली गैसों को अवशोषित करता है।

स्पाइडर प्लांट: कई अध्ययनों के अनुसार, स्पाइर पौधे में हवा से फॉर्मल्डिहाइड को हटाने की क्षमता होती है और यह हवा से हानिकारक दूषित पदार्थों को भी निकालता है, जैसे कि अमोनिया और बेंजीन।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.