Move to Jagran APP

Silent Heart Attack Signs: ये 4 लक्षण हो सकते हैं दिल के दौरे के शुरुआती संकेत, रहें सतर्क

Silent Heart Attack Signs क्या आप जानते हैं कि बिना पता लगे भी दिल का दौरा पड़ सकता है? इसे साइलेंट हार्ट अटैक कहा जाता है। ऐसे में हम सभी को दिल के दौरे के शुरुआती संकेतों के बारे में पता होना चाहिए। ताकि हमें समय पर ट्रीटमेंट मिल सके।

By Ruhee ParvezEdited By: Published: Fri, 20 May 2022 09:00 AM (IST)Updated: Fri, 20 May 2022 09:32 AM (IST)
Silent Heart Attack Signs: ये 4 लक्षण हो सकते हैं दिल के दौरे के शुरुआती संकेत, रहें सतर्क
Silent Heart Attack Signs: ये 4 लक्षण दिखें तो समझे आने वाला है हार्ट अटैक

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Silent Heart Attack Signs: दिल के दौरे को 'साइलेंट' कहा जाता है जब यह हल्के या बिना किसी लक्षण के होता है जिसे आसानी से अनदेखा किया जा सकता है या अन्य बीमारी समझ लिया जाता है। यह तब होता है जब आपके दिल को पर्याप्त ऑक्सीजन नहीं मिलती है।

loksabha election banner

साइलेंट हार्ट अटैक को अक्सर अनदेखा कर दिया जाता है। इससे इतना नुकसान हो जाता है जिसकी आप कल्पना भी नहीं कर सकते। यही वजह है कि हम सभी को दिल के दौरे के शुरुआती संकेतों के बारे में पता होना चाहिए। ताकि हमें समय पर ट्रीटमेंट मिल सके।

सीने में दर्द और बेचैनी

सीने में दर्द की वजह कई हैं। हालांकि, सीने में दर्द और बेचैनी दिल के दौरा का वॉर्निंग साइन हो सकता है। अमेरिका के CDC के मुताबिक, अधिकांश दिल के दौरे में छाती के बीच में या बाईं ओर बेचैनी महसूस होती है, जो कुछ मिनटों से लेकर कुछ समय तक रह सकती है। या फिर जो कुछ देर के लिए ठीक हो जाती है और फिर शुरू हो जाती है। स्वास्थ्य एजेंसी इस भावना को असहज दबाव, फुलनेस या दर्द के रूप में बताती है।

मतली और सीने में जलन सहित जठरांत्र संबंधी समस्याएं

एक्सपर्ट्स का मानना ​​है कि पेट दर्द, अपच, सीने में जलन और मतली जैसी गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल समस्याएं दिल के दौरे के शुरुआती संकेत हो सकते हैं। पेट के ऊपरी तरफ दर्द शुरू हो सकती है। जो आमतौर पर चुभने वाला या काफी तेज़ होता है।

चक्कर आना या बेहोशी

गर्मी में ज़्यादा समय बिता लेने से लेकर आंखों का थकना, गर्दन या पीठ पर दर्द की वजह से कई बार बेहोशी या चक्कर आने लगता है। हालांकि, चक्कर आना भी दिल के दौरे का एक प्रारंभिक चेतावनी संकेत हो सकता है, खासकर महिलाओं में। यह लक्षण ठंडे पसीने, सीने में जकड़न या सांस की तकलीफ के साथ भी प्रकट हो सकता है। इस दौरान कई लोग बेहोश भी जाते हैं।

दर्द जो हाथ और जबड़े सहित शरीर के अन्य भागों में फैल जाता है

दिल के दौरे के चेतावनी संकेत सिर्फ शरीर के कुछ हिस्सों तक ही सीमित नहीं हैं बल्कि पूरे शरीर में कहीं भी देखे जा सकते हैं। दिल के दौरे का एक एक क्लासिक संकेत है हाथ का दर्द, खासकर शरीर के बाईं ओर। यह आमतौर पर छाती से शुरू होता है और फिर हाथ के बाद जबड़े की ओर बढ़ता है। इसके अलावा गर्दन, पीठ और पेट में भी दर्द हो सकता है।

इस तरह के लक्षण दिखने पर क्या करना चाहिए?

अगर आप इनमें से किसी भी लक्षण का अनुभव करते हैं, तो फौरन अपने पास के किसी अस्पताल या डॉक्टर के पास जाएं।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Credit: Freepik

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.