Move to Jagran APP

टेट्रा, डबल टोंड या गाय का दूध? जानें सेहत के लिए कौन सा दूध पीना है फायदेमंद

दूध को सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद माना गया है लेकिन पहले जहां गाय और भैंस के दूध के ही ऑप्शन हुआ करते थे वहीं अब टोन्ड फुल क्रीम टेट्रा जैसे कई ऑप्शन हैं तो इनमें से कौन सा ऑप्शन है सबसे बेस्ट आइए जानते हैं इसके बारे में।

By Priyanka SinghEdited By: Published: Fri, 27 Aug 2021 10:07 AM (IST)Updated: Fri, 27 Aug 2021 10:07 AM (IST)
टेट्रा, डबल टोंड या गाय का दूध? जानें सेहत के लिए कौन सा दूध पीना है फायदेमंद
ग्लास में भरे दूध और उन्हें पीती महिला

दूध एक एक उम्र के लिए बहुत ही जरूरी है। इसमें कई ऐसे न्यूट्रिशन होते हैं जिनकी बच्चों से लेकर बड़ों तक की जरूरत होती है। बच्चों के बढ़ते विकास के लिए तो बड़ों को कई सारी बीमारियों से बचाने के लिए, लेकिन आजकल मार्केट में अलग-अलग तरह के इतने सारे दूध आ चुके हैं जो बेहतर चुनने में बहुत कंफ्यूज करते हैं। तो किसमें क्या फायदे हैं, आज इसी के बारे में जानेंगे। 

loksabha election banner

गाय या भैंस का दूध

गाय और भैंस के दूध के तुलना में पाउडर मिल्क का सेवन ज्यादा बेहतर होता है क्योंकि गाय या भैंस के दूध में हम सभी जानते हैं मिलावट होती है। लेकिन पाउडर मिल्क में इसकी गुंजाइश न के बराबर। वैसे भैंस के दूध में गाय के मुकाबले ज्यादा फैट मौजूद होता है। गाय के 100 मिली दूध में करीब 65-70 कैलरी होती है, जबकि भैंस के 100 मिली दूध में 117 कैलरी होती है। तो अगर मोटापे से परेशान हैं तो भैंस के दूध से और अगर कोलेस्ट्रॉल हाई है तो गाय के दूध से परहेज करें।

टोंड या डबल टोंड दूध

टोंड और डबल टोंड दोनों ही दूध आपको कोलेस्ट्रॉल और फैट से बचाते हैं। फुल क्रीम मिल्क में 7-8%, टोंड में 3% और डबल टोंड दूध में 1.5% तक फैट होता है। बच्चों को तो खासतौर से फुल क्रीम दूध ही पिलाना चाहिए। 6 महीने तक के बच्चों के लिए मां का दूध ही बेहतर होता है। 

टेट्रा पैक दूध

टेट्रा पैक अपनी पैकिंग की वजह से फिटनेस कॉन्सियस लोगों के बीच पॉपुलर है। लेकिन हां, इसकी पैकिंग ऐसी होती है कि दूध लंबे वक्त तक खराब नहीं होता पर यह बाकी दूध से बेहतर होता है ये गलत बात है। आमतौर पर एक वयस्क को रोजाना 1000 से 1200 एमजी तक कैल्शियम की जरूरत होती है। एक गिलास दूध में 285 एमजी तक कैल्शियम होता है। रोजाा दूध पीने से बढ़ती उम्र में होने वाली हड्डियों की अलग-अलग परेशानियों से बचा जा सकता है। 

Pic credit- unsplash


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.