टोन थाइज और हिप्स हासिल करने के लिए लोग काफी मेहनत करते हैं, पर एक सच यह भी है कि इसे अचीव करने में काफी पसीना बहाना पड़ता है, क्योंकि बॉडी के इन एरियाज से फैट बिना ओवरऑल बॉडी फैट कम किए घटा पाना काफी मुश्किल साबित हो सकता है। हालांकि, इस काम में ये एक्सरसाइज आ सकती हैं आपके काम...

साइड लेग रेज

टाइमः 1.5 मिनट

सबसे पहले सीधा खड़े हो जाएं और अपने पैरों को आपस में चिपकाकर रखें। अब बॉडी का बैलेंस बनाते हुए, अपने बाएं पैर को बाईं दिशा में ऐसे लहराएं जैसे आप किसी को किक मार रहे हैं। ऐसा 10 बार करें। इसी एक्सरसाइज को अब अपने दाहिने पैर से 10 बार करें।इसे करने में आपको ज्यादा से ज्यादा 1 से 1.5 मिनट का वक्त लगेगा।

लो-किक बैक्स

टाइमः 2 मिनट

यह एक्सरसाइज करने के लिए सीधे खड़े हो जाएं, अब अपने दाएं पैर को उठाएं और बॉडी का सारा वजन बाएं पैर पर डाल दें। इसके बाद पैर को हल्के-हल्के आगे पीछे झुलाएं, 10 राउंड ऐसा करने के बाद बाएं पैर को उठाएं और सारा वजन दाएं पैर पर डालकर यह प्रोसेस दोहराएं।

हाई किक बैक्स

टाइमः 1.5 मिनट

यह एक्सरसाइज भी लो किक बैक्स की तरह है। अंतर इतना है कि आपको अपने पैरों को ज्यादा लंबाई के साथ और थोड़ा तेज स्पीड से आगे-पीछे झुलाना है। इस एक्सरसाइज के भी 10-10 सेट्स दोनों पैरों से करें। इस दौरान अपने हाथों को इस तरह चलाएं जैसे आप दौड़ते हैं।

फ्रंट टो-टचेस

टाइमः 2 मिनट

यह भी एक आसान एक्सरसाइज है, जो पैरों की चर्बी भी घटाती है और पैरों का लचीलापन बढ़ाती है। इसे करने के लिए सबसे पहले सीधे खड़े हो जाएं और पैरों के बीच 2 फुट की दूरी रखें। अब अपने दाएं पैर को आगे की तरफ उठाएं और बाएं हाथ से उस पैर के अंगूठे को छुएं। इस तरह 10 बार करें। बॉडी का बैलेंस सही रखें वरना आप गिर भी सकते हैं। इसी तरह अब अपने बाएं पैर को झटके से आगे उठाएं और दाएं हाथ से उस पैर के अंगूठे को छुएं। इसे भी 10 बार करें। इन सभी एक्सरसाइजेस को अपने डेली रूटीन का हिस्सा जरूर बनाएं।

आउटर नी रेज

टाइमः 2.5 मिनट

अपने दोनों पैरों के बीच एक फुट की दूरी रखते हुए सीधे खड़े हो जाएं, अब सबसे पहले अपने दाहिने पैर को सामने की तरफ उठाते हुए घुटनों से 90 डिग्री का एंगल बनाएं और फिर नीचे लाकर अपनी पहली वाली पोजीशन में रख दें। इसी दाहिने पैर को अब दोबारा उठाएं और दाईं ओर 90 डिग्री का एंगल बनाएं और फिर जमीन पर रख दें। यह एक इस एक्सरसाइज का एक सेट। ऐसे 10-10 सेट दोनों पैरों से करें।

Pic credit- freepik