Move to Jagran APP

Swollen Feet: पैरों में सूजन होने के यह हो सकते हैं संभावित कारण, ना करें नजरअंदाज

Swollen Feet चलने दौड़ने छलांग लगाने से लेकर खड़े होने तक पैर हमारी दिनचर्या में अहम भूमिका निभाते हैं और हम इन्हें ही सबसे ज्यादा नजरअंदाज करते हैं। लेकिन पैरों की सूजन को नजर अंदाज बिल्कुल ना करें।

By Ritu ShawEdited By: Ritu ShawPublished: Mon, 06 Feb 2023 05:56 PM (IST)Updated: Mon, 06 Feb 2023 05:56 PM (IST)
Swollen Feet: पैरों में सूजन होने के यह हो सकते हैं संभावित कारण, ना करें नजरअंदाज
Swollen Feet: पैरों में सूजन होने के यह हो सकते हैं संभावित कारण, ना करें नजरअंदाज

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Swollen Feet: वैसे तो हमारा पूरा शरीर दिनभर खूब मेहनत करता है, लेकिन हमारे पैर ऐसे भाग हैं, जो सबसे मेहनती होते हैं। हर दिन, वे हमारे शरीर का बोझ उठाते हैं। चलने, दौड़ने, छलांग लगाने से लेकर खड़े होने तक पैर हमारी दिनचर्या में अहम भूमिका निभाते हैं। प्रत्येक पैर और टखने में 26 हड्डियाँ, जिनमें 100 से अधिक मांसपेशियाँ, टेंडन और लिगामेंट्स शामिल हैं, जो आपको चलने में मदद करते हैं। यह भी आश्चर्य की बात नहीं है कि सूजे हुए पैर सबसे आम बीमारियों में से एक हैं। हालांकि, पैरों में सूजन के अन्य प्रमुख कारण भी हैं, जिनमें से कुछ स्वास्थ्य समस्याओं के चेतावनी के लिए संकेत हो सकते हैं।

loksabha election banner

पैरों की सूजन दे सकती है यह संकेत-

1.लंबे समय तक खड़े रहना

जूते पहनकर सारा दिन खड़े रहने या फिर दौड़-भाग करने से पैरों में सूजन हो सकती है। गुरुत्वाकर्षण के कारण आपके पैरों की नसों में रक्त जमा हो जाता है, जिससे एडोमा हो जाता है। सूजन आपके पैरों, पैरों के टखनों में रक्त जमा होने के कारण होती है।

2.सोडियम क्लोराइड

जल प्रतिधारण के सबसे आम आहार कारणों में से एक सोडियम क्लोराइड है, जो नमक का एक घटक है। अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन (एएचए) की सिफारिश है कि व्यक्तियों को प्रति दिन 2,300 मिलीग्राम से कम या लगभग एक चम्मच सोडियम लेना चाहिए।

3.गर्भावस्था

सूजे हुए पैर कई महिलाओं के लिए गर्भावस्था का एक अपरिहार्य हिस्सा हैं। गर्भावस्था के दौरान पैरों में सूजन दर्दनाक हो सकती है और जैसे-जैसे प्रसव की तारीख नजदीक आती है यह और तेज हो जाती है। आमतौर पर, सूजन चिंता का कारण नहीं है। हालांकि, अगर यह अचानक होता है, खासकर आपके हाथों और चेहरे में, तो चिकित्सा पर ध्यान दें। तेजी से सूजन प्रीक्लेम्पसिया का संकेत हो सकता है, जिससे खतरनाक रूप से उच्च रक्तचाप अचानक प्रकट होता है।

4.चोट

यदि आपने जिम में व्यायाम करते समय अपने पैरों पर ज्यादा जोर दिया है या फिर आपके टखनों में मोच आ गई है, तब भी आपके पैर या पैर के अंगूठे में तनाव हो सकता है। कई बार यह गंभी फ्रैक्चर का भी रूप ले लेते हैं। या फिर आपके पैर की सर्जरी हुई है तब भी आपके पैरों में और आसपास के हिस्सों में सूजन हो सकती है।

5.प्रीमेंस्ट्रुअल सिंड्रोम (PMS)

कुछ महिलाओं को अपने मासिक धर्म से पहले वाले सप्ताह के दौरान पेट फूला हुआ महसूस होता है। एक अध्ययन के अनुसार, ओव्यूलेशन के बाद सोडियम और जल प्रतिधारण का एक सामान्य प्रभाव है। प्रीमेन्स्ट्रुअल सिंड्रोम (पीएमएस) के लक्षण ओव्यूलेशन के तुरंत बाद और आपकी अवधि से पहले होते हैं। सूजे हुए पैर पीएमएस का एक संभावित लक्षण हैं। निष्कर्षों के अनुसार, 65% महिलाओं ने अपने पीरियड साइकल के दौरान सूजन का अनुभव किया है।

6.दिल का दौरा

हार्ट फेल तब होता है जब आपका दिल पर्याप्त मात्रा में रक्त को पंप नहीं करता। जब किसी व्यक्ति का हार्ट फेल होता है, तो रक्त वाहिकाओं में वापस आ जाता है। सूजे हुए पैर हार्ट फेलियर के लिए एक सामान्य लक्षण हैं।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.