Move to Jagran APP

Kidney Stone Prevention: दर्दनाक हो सकती है किडनी स्टोन की समस्या, इन फूड आइटम्स से करें इससे बचाव

हमारे शरीर में मौजूद सभी अंग हमारे लिए काफी अहम होते हैं। किडनी इन्हीं अंगों में से एक है जिसे हेल्दी रखना हमारे लिए बेहद जरूरी है। हालांकि कई वजहों से हमारी किडनी अलग-अलग समस्याओं का शिकार हो जाती है। किडनी स्टोन इन्हीं समस्याओं में से एक है जो कई लोगों को परेशान करती है। आप इन फूड्स की मदद से किडनी स्टोन को रोक करते हैं।

By Harshita SaxenaEdited By: Harshita SaxenaPublished: Fri, 13 Oct 2023 10:10 AM (IST)Updated: Fri, 13 Oct 2023 10:10 AM (IST)
किडनी स्टोन से बचने के लिए खाएं ये फूड्स

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Kidney Stone Prevention: किडनी हमारे शरीर का सबसे अहम अंग है। यह हमें सेहतमंद रखने के लिए शरीर में कई जरूरी काम करता है। बॉडी से टॉक्सिन्स बाहर निकालना हो या खून को फिल्टर कर उसे साफ करना हो, किडनी कई वजहों से हमारे से महत्वपूर्ण है। हालांकि, बदलती लाइफस्टाइल और खानपान की गलत आदतें लोगों को अक्सर किडनी से जुड़ी समस्याओं का शिकार बना देती हैं। पथरी यानी किडनी स्टोन (Kidney Stone) इन्हीं समस्याओं में से एक है, जो एक परेशान करने वाली और दर्दनाक स्थिति हो सकती है।

loksabha election banner

यह समस्या किसी को भी अपना शिकार बना सकती है। ऐसे में जरूरी है कि इस समस्या से बचने के लिए जीवनशैली में उचित बदलाव किया जाए। हमारे खानपान का सीधा असर हमारी सेहत पर पड़ता है। किडनी स्टोन के मामले में भी ऐसा ही है। आप अपनी डाइट में निम्न फूड्स को शामिल कर किडनी स्टोन से बच सकते हैं।

प्रोबायोटिक फूड आइटम्स

दही, योगार्ट, केफिर और सॉकरौट जैसे फर्मेंटेड फूड्स गट हेल्थ को बेहतर बनाने में काफी मददगार है, जिससे पथरी रोकने में भी काफी मदद मिलती है।

​हल्दी

औषधीय गुणों से भरपूर हल्दी कई समस्याओं का रामबाण इलाज है। किडनी स्टोन से बचाने में भी यह काफी सहायक है। आप इसे चाय, सूप, स्टू और डिटॉक्स पानी के रूप में अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। हल्दी किडनी को साफ करने और टॉक्सिन्स को बाहर निकालने में मदद करती है। साथ ही इसमें मौजूद करक्यूमिन और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों पथरी को रोकने में मदद कर सकते है।

खट्टे फल

संतरे, अंगूर, नींबू जैसे खट्टे फलों को अपनी डेली डाइट में शामिल करने से

किडनी स्टोन को रोकने में मदद मिलती है। इसमें मौजूद उच्च एंटीऑक्सीडेंट और साइट्रेट लेवल के कारण होता है, जो किडनी में पथरी नहीं होती।

अदरक

कई गुणों से भरपूर अदरक भी किडनी स्टोन को रोकने में मदद करती है। इसकी चाय पीने या डिटॉक्स वॉटर या हेल्दी स्मूदी पीने से सूजन को कम करने में मदद मिल सकती है और पथरी बनने की संभावना कम हो जाती है।

अजवाइन

अजवाइन में ऐसे प्राकृतिक गुण होते हैं, जो शरीर में पानी जमा नहीं होने देते हैं और यूरिन के प्रोडक्शन को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं, जो किडनी स्टोन को बनने से रोकता है और टॉक्सिन्स को बाहर निकालता है।

यह भी पढ़ें- किडनी की सेहत के लिए हानिकारक है अधिक फॉस्फोरस, जानें कौन से फूड आइटम्स हैं फायदेमंद

खीरा

खीरे में पानी की मात्रा ज्यादा होती है और जिससे यूरिन का प्रोडक्शन बढ़ाता और शरीर से टॉक्सिन्स को बाहर निकालने में मदद करता है।

सेब​

पोषक तत्वों की अच्छाई से भरपूर, सेब डाइटरी फाइबर का एक अच्छा स्रोत है और पथरी को बनने से रोकने में मदद कर सकता है।

तुलसी

तुलसी में ऐसे कंपाउंड होते हैं, जो किडनी स्टोन को घोलने में मदद कर सकते हैं।

जामुन

जामुन एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं, जो किडनी की पथरी को रोकने में मदद कर सकते हैं और पूरे स्वास्थ्य को बेहतर बनाने मदद करते हैं।

अनार

नियमित रूप से अनार का जूस पीने से इसके एंटीऑक्सीडेंट गुणों के कारण पथरी बनने से रोकने में मदद मिल सकती है।

पानी

किडनी स्टोन से बचने के लिए अच्छी तरह से हाइड्रेटेड रहना बेहद जरूरी है। खूब पानी पीने से शरीर में मौजूद वह पदार्थ पतले हो जाते हैं, जो पथरी बनने का कारण बन सकते हैं।

यह भी पढ़ें- क्या है गाउट डाइट जो गठिया से राहत दिलाने में है मददगार, जानें क्या खाएं क्या न खाएं?

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.