Move to Jagran APP

Summer Eye Problems: गर्मियों में ज्यादा तापमान और डिहाइड्रेशन से हो सकती हैं आंखों से जुड़ी ये समस्याएं

Summer Eye Problems गर्मियों में चलने वाली गर्म हवाएं ज्यादा तापमान और पॉल्यूशन सिर्फ हमारी सेहत को ही नहीं बल्कि आंखों को भी प्रभावित करता है जो कई तरह की समस्याओं की वजह बन सकते हैं। जानेंगे आज इन्हीं के बारे में।

By Priyanka SinghEdited By: Published: Wed, 04 May 2022 08:20 AM (IST)Updated: Wed, 04 May 2022 01:03 PM (IST)
Summer Eye Problems: गर्मियों में आंखों में होने वाली प्रॉब्लम्स

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क, Summer Eye Problems: गर्मियों का हाई टेम्प्रेचर और पानी की कमी से होने वाले डिहाइड्रेशन का असर सिर्फ हमारी सेहत पर ही नहीं पड़ता बल्कि ये आंखों को भी प्रभावित कर सकता है। इसलिए बहुत जरूरी है आंखों का भी ख्याल रखना। तो किस तरह की समस्याएं इस मौसम में परेशान कर सकती हैं और ये कितनी खतरनाक हो सकती हैं, जान लें जरा इनके बारे में। 

loksabha election banner

1. आंखों में जलन

गर्मियों में आंखों में होने वाली जलन की एक वजह सीड्स या पैथोजन्स हो सकते हैं जो हवा में मौजूद होते हैं और आंखों को प्रभावित करते हैं।

2. कंजक्टिवाइटिस

कंजक्टिवाइटिस होने के पीछे बैक्टीरियल, फंगल या वायरल इंफेक्शन हो सकता है, जो इस मौसम में आम समस्या है। सबसे खराब बात कि ये एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में फैलता है। इस समस्या में खुजली के साथ, आंखें लाल हो जाती हैं और लगातार पानी भी आता रहता है।

3. आई एलर्जी

इस मौसम में आई एलर्जी बहुत ही कॉमन प्रॉब्लम है जो खुजली, जलन और रेडनेस की वजह बनते हैं। इनके पीछे वजह है पॉल्यूशन और बहुत ज्यादा टेम्प्रेचर। तो बाहर निकलने से पहले आंखों को कवर जरूर करें।

4. कॉर्नियल बर्न्स

ज्यादा देर धूप में रहने से कॉर्नियल बर्न्स की समस्या हो सकती है। आंखों से जुड़ी इस समस्या में चीज़ें धुंधली नजर आती हैं और बहुत ज्यादा ड्राय होने लगत हो जाती है और आंखों में ड्रायनेस महसूस होती है।

5. ड्राय आई

पर्याप्त मात्रा में पानी न पीने से इस मौसम में बहुत जल्दी डिहाइड्रेशन की प्रॉब्लम हो जाती है। बॉडी के साथ आंखों पर भी इसका असर देखने को मिलता है। जलन के साथ आंखें सूखी-सूखी सी लगती हैं। जो बहुत इरीटेट करती हैं।

6. स्टाई

स्टाई बैक्टीरियल इंफेक्शन है जिसमें आंखों की आईलिड्स सूज जाती है और रेड हो जाती है।

तो बहुत ज्यादा लोड न दें आंखों पर, बाहरी कारणों से आंखों को बचाए रखने के लिए धूप के चश्मे का इस्तेमाल करें। ये सारे उपाय ही इन समस्याओं से आपको दूर रखेंगे।

Pic credit- freepik


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.