Move to Jagran APP

काम के बीच 5 मिनट का ब्रेक लेकर इन स्ट्रेचिंग एक्सरसाइजेस के जरिए करें अपनी एनर्जी चार्ज

वर्क फ्रॉम होम में लगातार बैठे रहकर काम करना सेहत के लिए हो सकता है नुकसानदायक तो अच्छा होगा कि आप थोड़ी-थोड़ी देर में 5 मिनट का ब्रेक लें और साथ ही इन एक्सरसाइजेस को भी करें।

By Priyanka SinghEdited By: Published: Fri, 03 Apr 2020 08:10 AM (IST)Updated: Fri, 03 Apr 2020 08:10 AM (IST)
काम के बीच 5 मिनट का ब्रेक लेकर इन स्ट्रेचिंग एक्सरसाइजेस के जरिए करें अपनी एनर्जी चार्ज
काम के बीच 5 मिनट का ब्रेक लेकर इन स्ट्रेचिंग एक्सरसाइजेस के जरिए करें अपनी एनर्जी चार्ज

अगर आप भी लॉकडाउन के दौरान वर्क फ्रॉम होम कर रहे हैं और अपना ज्यादातर वक्त लैपटॉप या कंप्यूटर के सामने बिताते हैं तो आपके लिए जानना जरुरी है कि घंटों एक जगह पर बैठकर काम करने से आपको कई तरह की परेशानियां हो सकती हैं। काम के दौरान थोड़ी-थोड़ी देर पर 5 मिनट का ब्रेक लेने से आपकी प्रोडक्टिविटी बढ़ती है, शरीर और आंखों की थकान भी दूर होती है। इस 5 मिनट के ब्रेक में आप कुछ स्ट्रेचिंग एक्सरसाइजेस के जरिए अपनी एनर्जी चार्ज कर सकते हैं।

loksabha election banner

स्टैंडिंग साइड स्ट्रेच

यह सबसे आम स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज है। थकने और देर तक बैठने के बाद स्टैंडिंग साइड स्ट्रेच से आपको तुरंत आराम मिलता है और मसल्स रिलैक्स हो जाती है। इसे करने के लिए सबसे पहले कुर्सी से उठकर सीधा खड़े हो जाएं और अपनी हथेलियों को लॉक करते हुए हाथों को ऊपर उठाकर शरीर को ऊपर की तरफ खींचे। अब इसी पोजिशन में एक बार बाएं मुड़ें और एक बार दाएं मुड़ें। ऐसा 3-3 बार करें।

कैट पोज

इस स्ट्रेच को आपको एक मिनट करना है। इसे करने से आप जमीन पर या बेड पर अपने पैरों को पीछे मोड़ते हुए बैठ जाएं। अब अपने हाथों को आगे की तरफ बढ़ाते हुए बैक को ऊपर की तरफ उठाएं और सिर को भी ऊंचा रखें। इसी पोजिशन में अपने शरीर को ऊपर की तरफ खींचें और 4-5 गहरी सांस लें।

चेयर ट्विस्ट

यह भी एक आसान स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज है, जिसे आप कुर्सी पर बैठे-बैठे ही कर सकते हैं। इसे करने के लिए कुर्सी को टेबल से थोड़ा पीछे की तरफ खिसकाएं। अब अपने हाथों को ऊपर उठाते हुए शरीर को स्ट्रेच करें और बारी-बारी दाएं और बाएं घुमाएं। इस दौरान आप चाहें तो पैरों को सामने की तरफ फैलाकर भी स्ट्रेच कर सकते हैं। इससे आपका शरीर रिलैक्स हो जाएगा और आपको आराम मिलेगा।

स्टेप्स स्ट्रेच

इस स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज को आप सीढ़ी पर कर सकते हैं। इसमें भी आपको बस एक मिनट ही लगेगा। इसे करने के लिए सबसे पहले सीढ़ी के सामने जमीन पर सीधे खड़े हो जाएं, अब अपने दाएं पैर को दो सीढ़ी ऊपर रखें और दोनों पैरों के बीच 90 डिग्री का एंगल बनाएं। अब इसी पोजिशन में रहते हुए अपने शरीर को आगे की तरफ झुकाएं और पैर के अंगूठे को हाथों से छूने की कोशिश करें। सीधे हो जाएं और अब यही प्रोेसेस दूसरे पैर से करें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.