Move to Jagran APP

Steroids Side Effects: जानलेवा साबित हो सकता है स्टेरॉयड्स, जल्दी बॉडी बनाने के लिए भूलकर भी न करें ये गलती

इन दिनों फिट और परफेक्ट बॉडी पाने के लिए लोग जिम आदि का सहारा लेते हैं। लेकिन कई बार कम समय में भी बॉडी बनाने के लिए लोग स्टेरॉयड्स भी लेने लगते हैं। हालांकि यह तरीका आपके लिए जानलेवा साबित हो सकता है।

By Harshita SaxenaEdited By: Published: Thu, 01 Dec 2022 12:08 PM (IST)Updated: Thu, 01 Dec 2022 12:08 PM (IST)
Steroids Side Effects: जानलेवा साबित हो सकता है स्टेरॉयड्स, जल्दी बॉडी बनाने के लिए भूलकर भी न करें ये गलती
जानलेवा साबित हो सकता है स्टेरॉयड्स का सेवन

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Steroids Side Effects: लोगों के बीच इन दिनों बॉडी बनाने का एक अलग ही क्रेज देखने को मिल रहा है। ज्यादातर लोग खासकर लड़के परफेक्ट बॉडी पाने के लिए कई तरह के प्रयास और उपाय करते हैं। कई लोग जहां जिम में जमकर वर्कआउट करते हैं, तो कई अपनी डाइट में जरूरी बदलाव करते हैं। इन सबके अलावा कुछ लोग ऐसे भी होते हैं कि जल्दी से बॉडी बनाने के लिए स्टेरॉयड्स का सहारा लेते हैं। कम समय में ही मसल्स गेन करने के चाह में ज्यादातर लोग शॉर्टकट तरीका अपनाते हैं, लेकिन उनका यह तरीका उन्हीं पर भारी पड़ सकता है। दरअसल, लगातार स्टेरॉयड्स का सेवन आपके लिए हानिकारक हो सकता है। इससे न सिर्फ आपको एलर्जी हो सकती है, बल्कि इसकी वजह से कई गंभीर समस्याएं भी झेलनी पड़ सकती हैं।

loksabha election banner

वजन बढ़ना

बॉडी बनाने के लिए इस्तेमाल में आने वाले स्टेरॉइड्स शुरुआत में तो आपके लिए फायदेमंद होते हैं। लेकिन जैसे-जैसे आप लगातार इसका सेवन करते जाएंगे, इससे उनते ही नुकसान होने शुरू हो जाएंगे। दरअसल, लोग मसल्स गेन करने के लिए स्टेरॉइड्स का इंजेक्शन या पाउडर इस्तेमाल करते हैं। लेकिन ज्यादा समय तक इसे लेने से आपको बार-बार भूख लगने लगेगी, जिससे आप ओवरइटिंग करने लगेंगे और इससे आपका वजन तेजी से बढ़ सकता है।

पाचन संबंधी समस्याएं

लंबे समय तक स्टेरॉइड्स लेने से आपको पाचन संबंधी समस्याएं भी हो सकती हैं। लगातार इसके सेवन से आपको अपच और पेट में जलन की शिकायत हो सकती है। दरअसल,स्टेरॉइड्स की वजह से होने वाली अपच की समस्या के चलते आपको गैस, कब्ज और एसिडिटी जैसी परेशानियां हो सकती हैं। इसके अलावा पेट के साथ ही आपको सीने में जलन हो सकती है।

प्रजनन क्षमता होती है प्रभावित

एनाबॉलिक-एंड्रोजेनिक स्टेरॉयड (एएएस) लेने से हार्मोन का संतुलन बिगड़ सकता है, जिसकी वजह से पुरुषों की प्रजनन क्षमता पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है। एक स्टडी के मुताबिक अधिक मात्रा में एएएस लेने से टेस्टोस्टेरोन का उत्पादन कम हो सकता है।

हृदय रोगों का बढ़ता है खतरा

कुछ अध्ययनों में यह सामने आया है कि बिना किसी विशेषज्ञ की सलाह पर अधिक मात्रा में एनाबॉलिक-एंड्रोजेनिक स्टेरॉयड (एएएस) लेने से दिल की बीमारियों की खतरा भी काफी बढ़ जाता है। एएएस के इस्तेमाल से हृदय के बाएं वेंट्रिकल के आकार में बढ़ोतरी के साथ ही रक्तचाप भी बढ़ सकता है। इसके चलते हृदय रोग और गंभीर स्थितियों में दिल का दौरा पड़ने का खतरा बढ़ सकता है।

इंफेक्शन का खतरा

कम समय में बॉडी बनाने के लिए ज्यादा लोग लंबे समय तक स्टेरॉइड्स की दवा, इंजेक्शन या पाउडर लेते हैं। लेकिन लंबे समय तक ऐसा करना शरीर में इंफेक्शन की वजह बन सकता है। ऐसे व्यक्ति को चिकनपॉक्स, दाद और खसरा जैसी समस्याओं की शिकायत हो सकती है।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.