Move to Jagran APP

स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है सोयाबीन ऑयल, सही शोधन तकनीक (रिफाइनिंग टेक्नोलॉजी) इसे बनाए बेहतर

जब खाद्य की कीमतें और विश्व की खाद्य आपूर्ति पर जलवायु परिवर्तन के प्रभाव के बारे में चिंता बढ़ रही है सोया-आधारित उत्पाद आशा की किरण साबित हो रहे हैं। सोयाबीन से निकाला गया ऑयल स्वादहीन होता है। रसोई में तरह-तरह के प्रयोग के लिए यह प्रचलित कुकिंग ऑयल है।

By Jagran NewsEdited By: Ruhee ParvezMon, 22 May 2023 11:47 AM (IST)
स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है सोयाबीन ऑयल, सही शोधन तकनीक इसे बनाए बेहतर

नई दिल्ली, ब्रांड डेस्क। अगर आपके मनपसंद भोजन को ज्यादा आंच पर पकाने, यानी तलने, भूनने, सेंकने की ज़रूरत होती है तो सबसे बढ़िया होगा कि आप सोयाबीन ऑयल का प्रयोग करें। इसमें भी बेहतर विकल्प यह हो सकता है कि अल्ट्रा-लाइट सोयाबीन ऑयल का चुनाव करें, जिसका स्मोक प्वाइंट यानी गर्म होने का अपेक्षित तापमान कई दूसरे तेलों की तुलना में ज्यादा है। लोग इसे इसलिए भी पसंद करते हैं, क्योंकि इसका रंग अनरिफाइंड (अशोधित) तेलों की तुलना में काफी हलका होता है। इसकी कीमत भी ज्यादा नहीं है और इस प्रकार भारतीय मध्य और निम्न मध्यवर्गीय परिवारों के लिए यह तेल किफायती है। दुनिया भर में सभी प्रकार के खाद्य तेलों में सोयाबीन ऑयल सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाला तेल है।

ऐसे समय में जब खाद्य की कीमतें और विश्व की खाद्य आपूर्ति पर जलवायु परिवर्तन के प्रभाव के बारे में चिंता बढ़ रही है, सोया-आधारित उत्पाद आशा की किरण साबित हो रहे हैं। सोयाबीन से निकाला गया सोयाबीन ऑयल स्वादहीन होता है और रसोई में तरह-तरह के प्रयोग के लिए यह प्रचलित कुकिंग ऑयल है। यह एक बहुउपयोगी सामग्री है जिसका उपयोग अलग-अलग तरह की रेसिपीज में किया जाता है और घरेलू रसोइयों और खाद्य सेवा के प्रोफेशनल्स का खर्च कम करने में मदद करता है।

अशोधित सोयाबीन ऑयल को अनेक चरणों की शोधन प्रक्रिया - गाद निष्कासन, शोधन, विरंजन (ब्लीचिंग) और गंधरहित करना - से गुजारा जाता है ताकि लोगों को खाद्य गुणवत्ता वाला परिष्कृत सोयाबीन ऑयल मिल सके। ध्यान देने की महत्वपूर्ण बात यह है कि सोयाबीन ऑयल में स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद पॉलीअनसैचुरेटेड फैटी एसिड्स पाए जाते हैं। सोयाबीन ऑयल में ओमेगा-3 एसिड्स की अच्छी मात्रा होती है जो ह्रदय के स्वास्थ्य, मस्तिष्क की क्रियाशीलता और प्रतिरोधक क्षमता में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। कुछ अनुसंधानों से पता चला है कि सोयाबीन ऑयल त्वचा की सुंदरता के लिए भी लाभकारी हो सकता है।

शहरों में और यहां तक कि दूर-दराज के इलाकों में भी लोग स्वास्थ्य के प्रति बहुत अधिक सतर्क हो गए हैं और उन्हें स्वास्थ्य पर सोया के गुणकारी फायदों का पता चल रहा है, और इस प्रकार आने वाले दिनों में सोयाबीन ऑयल के लिए मांग में कई गुणा वृद्धि होने की उम्मीद है। इस व्यवसाय के विश्लेषक बताते हैं कि यह एक ऐसी कैटेगरी है जिसमें भेद करना काफी मुश्किल है और उपभोक्ताओं के पास इसका कोई साधन नहीं है जिससे वे जान सकें कि उपलब्ध ब्रांड्स में से कौन सा ब्रांड बेहतर है।

एक जैसे प्रतीत होने वाले प्रोडक्ट्स के बाजार में इमामी हेल्दी एंड टेस्टी अल्ट्रालाइट सोयाबीन ऑयल एक ऐसा तेल है जिसने तेल को सचमुच अल्ट्रालाइट बनाकर भारत में पहली बार एक सार्थक अंतर पेश किया है। हेल्दी एंड टेस्टी अल्ट्रालाइट बनाने के लिए एमएसआरटी (मल्टीस्टेज रिफाइनिंग टेक्नोलॉजी) यानी बहुस्तरीय शोधन प्रक्रिया का प्रयोग किया जाता है जो इस तेल को दूसरे ब्रान्डों की तुलना में रंग में काफी हलका बनाती है। यह खाद्य पदार्थों में कम सोखा जाता है और बहुत कम चिपचिपा होता है। दिलचस्प है कि बाकी सोयाबीन तेलों की तुलना में काफी बढ़िया क्वालिटी का होने के बावजूद एचऐंडटी अल्ट्रालाइट की कीमत सामान्य है और यह काफी किफायती दाम में एक बेहतर उत्पाद मुहैया करता है।

यहां यह जानना ज़रूरी है कि सेहतमंद कुकिंग ऑयल के लिए केवल हलका होना ही काफी नहीं है, बल्कि उपभोक्ताओं को असली पकवान का आनंद लेने के लिए यह भी ध्यान रखना चाहिए कि उनके सोयाबीन ऑयल में सही शोधन तकनीक (रिफाइनिंग टेक्नोलॉजी) का प्रयोग किया गया है।

Note:- यह आर्टिकल ब्रांड डेस्क द्वारा लिखा गया है।