Move to Jagran APP

जानलेवा साबित हो सकती है Stomach Cancer को पहचानने में की गई देरी, इन शुरुआती लक्षणों से करें इसे जल्द डिटेक्ट

Stomach Cancer कैंसर का एक गंभीर प्रकार है जो किसी को भी अपनी चपेट में ले सकता है। सही समय पर अगर इसकी पहचान न की जाए तो यह जानलेवा भी साबित हो सकता है। हालांकि शुरुआती स्टेज में अगर इसकी पहचान कर ली जाए इसे गंभीर रूप लेने से रोका जा सकता है। आइए जानते हैं इसके कुछ शुरुआती लक्षणों के बारे में-

By Harshita Saxena Edited By: Harshita Saxena Published: Thu, 22 Feb 2024 11:43 AM (IST)Updated: Thu, 22 Feb 2024 11:43 AM (IST)
इन शुरुआती लक्षणों से करें पेट के कैंसर की पहचान

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। इन दिनों कैंसर (Cancer) के मामले तेजी से बढ़ने लगे हैं। यह एक गंभीर बीमारी है, जो किसी को भी अपनी चपेट में ले सकती है। यही वजह है कि यह बीमारी दुनियाभर में चिंता का विषय बनी हुई है। कैंसर के कई प्रकार होते हैं, जिन्हें शरीर में विभिन्न अंगोंं में होने की वजह से उन्हीं नामों से जाना जाता है। पेट का कैंसर (Stomach Cancer) इन्हीं में से एक है, कैंसर का एक गंभीर प्रकार है। इसे गैस्ट्रिक कैंसर के नाम से भी जाना जाता है। सही समय पर इसकी पहचान कर इसे गंभीर होने से रोका जा सकता है। आइए जानते हैं पेट के कैंसर से जुड़ी सभी जरूरी बातों के बारे में-

loksabha election banner

यह भी पढ़ें- मध्य प्रदेश के इस शहर में कहर बरपा रहा Measles, 9 सवालों में समझें इस बीमारी से जुड़े सभी जवाब

क्या होता है पेट का कैंसर?

पेट का कैंसर तब होता है, जब कैंसर सेल्स आमतौर पर आपके पेट की अंदरूनी परत में शुरू होते हैं। जैसे-जैसे कैंसर बढ़ता जाता है, वे आपके पेट की दीवारों में गहराई तक बढ़ते जाते हैं। पेट के साथ-साथ यह उस क्षेत्र को भी प्रभावित करता है, जहां अन्नप्रणाली यानी फूड पाइप पेट से मिलता है। पेट के कैंसर विभिन्न प्रकार के होते हैं, जिनमें प्राइमरी गैस्ट्रिक लिंफोमा, गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल स्ट्रोमल ट्यूमर (जीआईएसटी) और पेट में न्यूरोएंडोक्राइन (कार्सिनॉइड) ट्यूमर शामिल हैं।

पेट के कैंसर के लक्षण

विशेषज्ञों की मानें तो, पेट के कैंसर के सामान्य लक्षण जैसे अचानक वजन घटना और पेट दर्द अक्सर शुरुआती चरणों में दिखाई नहीं देते हैं। गैस्ट्रिक कैंसर चेहरे पर दिखाई देने वाली त्वचा संबंधी समस्याओं से जुड़ा हुआ है और यह बीमारी के शुरुआती चरणों में से एक है। इसके कुछ प्रमुख लक्षणों में निम्न शामिल हैं-

  • अपच
  • पेट दर्द
  • उल्टी आना
  • पेट में जलन
  • भूख न लगना
  • जी मिचलाना
  • निगलने में परेशानी होना
  • अचानक वजन कम होना
  • बहुत थकान महसूस होना
  • खाने के बाद पेट फूला हुआ महसूस होना
  • थोड़ा खाना खाने के बाद पेट भरा हुआ महसूस होना

पेट के कैंसर के त्वचा पर दिखने वाले लक्षण

पेट का कैंसर लिम्फ नोड्स में फैलता है और इससे गांठें हो सकती हैं, जिन्हें आप त्वचा के जरिए महसूस कर सकते हैं। जब कैंसर लीवर तक फैलता है, जिससे त्वचा और आंखों का सफेद भाग पीला पड़ जाता है। अगर कैंसर पेट के अंदर फैलता है, तो इससे पेट में तरल पदार्थ भर सकता है, जिससे वह सूजा हुआ दिखने लगता है। गैस्ट्रिक कैंसर एक दुर्लभ तरह के त्वचा के विकार का कारण भी बनता है, जिसे पैपुलोएरीथ्रोडर्मा कहा ऑफ ओफूजी जाता है, जो चेहरे पर त्वचा छीलने के साथ-साथ छोटे, उभरे हुए बंप्स का कारण बनता है।

पेट के कैंसर का कारण?

विशेषज्ञों के अनुसार कि पेट का कैंसर तब होता है, जब आपके पेट के सेल्स के डीएनए में आनुवंशिक परिवर्तन होता है। इस बदलाव के कारण सेल्स तेजी से बढ़ते हैं और अंततः मरने के बजाय ट्यूमर का रूप ले लेते हैं। कैंसर सेल्स स्वस्थ कोशिकाओं से आगे निकल जाती हैं और आपके शरीर के अन्य भागों में फैल सकती हैं। कई ऐसे कारक हैं, जो पेट के कैंसर के विकास की संभावना को बढ़ाते हैं, उनमें पारिवारिक इतिहास, बैक्टीरियल इन्फेक्शन, जीईआरडी, शराब, मोटापा, गैस्ट्रिटिस और स्मोकिंग आदि शामिल हैं।

शरीर में कैसे फैलता है कैंसर?

​डॉक्टर्स के अनुसार, कैंसर आपके शरीर के टिश्यूज से फैलता है और फिर आसपास के हिस्सों में बढ़ता है। यह आपके लिंफ सिस्टम में प्रवेश करके भी फैलता है। यह जहां से शुरू हुआ था वहां से आपके ब्लड वेसल्स के जरिए शरीर के अन्य भागों में फैलता है।

पेट के कैंसर से बचने के उपाय

कुछ तरीकों से आप इस बीमारी को रोक सकते हैं। इनमें फलों और सब्जियों से भरपूर संतुलित और स्वस्थ आहार शामिल है। इसके अलावा आप साबुत अनाज वाली ब्रेड, सीरियल्स और चावल जैसे बहुत सारे साबुत अनाज अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। इसके अलावा, कैंसर से बचाव के लिए शराब की मात्रा सीमित करें और टमाटर से बने प्रोडक्ट्स से बचें। साथ ही मसालेदार भोजन, सॉल्टेड मीट और मछली से परहेज करने से भी आपके पेट को सुरक्षित रखने में मदद मिल सकती है।

यह भी पढ़ें- बैड कोलेस्ट्रॉल से बढ़ सकता है ASCVD का खतरा, इन उपायों से मुमकिन है इससे बचाव

Picture Courtesy: Freepik


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.