Move to Jagran APP

Quinoa ke Nuksaan: क्विनोआ का ज्यादा सेवन हो सकता है खतरनाक, करना पड़ सकता है इन समस्याओं का सामना

Quinoa ke Nuksaan क्विनोआ कई तरह के पोषक तत्वों से भरपूर एक बहुत ही बेहतरीन फूड आइट है। जो बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने के साथ ही हार्ट और डायबिटीज जैसी कई समस्याओं से दूर रखता है लेकिन इसका ज्यादा सेवन नुकसानदेह भी हो सकता है।

By Priyanka SinghEdited By: Published: Thu, 06 Oct 2022 10:48 AM (IST)Updated: Thu, 06 Oct 2022 01:23 PM (IST)
Quinoa ke Nuksaan: क्विनोआ का ज्यादा सेवन हो सकता है खतरनाक, करना पड़ सकता है इन समस्याओं का सामना
Quinoa ke Nuksaan: क्विनोआ के ज्यादा सेवन से होने वाले नुकसान

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Quinoa ke Nuksaan: क्विनोआ कई सारे पोषक तत्वों से भरपूर फूड आइटम है जिसके एक या दो नहीं बल्कि कई सारे हेल्थ बेनिफिट्स हैं। क्विनोआ वजन, कोलेस्ट्रॉल कम करने से लेकर डायबिटीज मरीजों तक के लिए फायदेमंद फूड है। लेकिन साथ ही साथ यह भी जान लें कि इसका ज्यादा मात्रा में सेवन सेहत के लिए नुकसानदायक भी हो सकता है। आइए जानते हैं क्विनोआ के नुकसान के बारे में विस्तार से...

loksabha election banner

क्विनोआ के नुकसान

- क्योंकि इसे खाने से वजन आसानी से कम किया जा सकता है, तो ज्यादा मात्रा में सेवन करने से वजन एकदम से गिरने लगता है, तो सीमित मात्रा में ही खाएं। 

- क्योंकि यह ब्लड शुगर लेवल को कम कर सकता है इसलिए अगर डायबिटीज की दवा ले रहे हैं, तो अपने डॉक्टर से इस बारे में पूछ लें। 

- क्वीनोआ में ब्लड प्रेशर कम करने वाला तत्व भी पाया जाता है, तो लो ब्लड प्रेशर की समस्या वाले लोगों को इसके सेवन अवॉयड करना चाहिए। 

इसके अलावा अगर किसी खास तरह की एलर्जी हैं तो भी क्विनोआ का सेवन न करें या फिर डॉक्टर से पूछ लें। कुछ लोगों में इसके सेवन से एलर्जी बहुत ज्यादा बढ़ जाती है। 

अन्य समस्याएं

- बेचैनी महसूस होना।

- गैस बनना

- पेट फूलना और गैस बनना।

- दस्त लगना।

- बदहजमी की समस्या

- जी मिचलाना।

- स्किन, फेफड़े में सूजन

- किडनी स्टोर की समस्या

- उल्टी

- सांस लेने में दिक्कत।

ध्यान दें

बेशक क्विनोआ विटामिन, फाइबर, प्रोटीन जैसे कई पोषक तत्वों से भरपूर होता है लेकिन अगर आप किसी तरह की बीमारी से जूझ रहे हैं, तो इसे खाने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह जरूर लें।   

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें किसी पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Pic credit- freepik


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.