नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Quinoa ke Nuksaan: क्विनोआ कई सारे पोषक तत्वों से भरपूर फूड आइटम है जिसके एक या दो नहीं बल्कि कई सारे हेल्थ बेनिफिट्स हैं। क्विनोआ वजन, कोलेस्ट्रॉल कम करने से लेकर डायबिटीज मरीजों तक के लिए फायदेमंद फूड है। लेकिन साथ ही साथ यह भी जान लें कि इसका ज्यादा मात्रा में सेवन सेहत के लिए नुकसानदायक भी हो सकता है। आइए जानते हैं क्विनोआ के नुकसान के बारे में विस्तार से...

क्विनोआ के नुकसान

- क्योंकि इसे खाने से वजन आसानी से कम किया जा सकता है, तो ज्यादा मात्रा में सेवन करने से वजन एकदम से गिरने लगता है, तो सीमित मात्रा में ही खाएं। 

- क्योंकि यह ब्लड शुगर लेवल को कम कर सकता है इसलिए अगर डायबिटीज की दवा ले रहे हैं, तो अपने डॉक्टर से इस बारे में पूछ लें। 

- क्वीनोआ में ब्लड प्रेशर कम करने वाला तत्व भी पाया जाता है, तो लो ब्लड प्रेशर की समस्या वाले लोगों को इसके सेवन अवॉयड करना चाहिए। 

इसके अलावा अगर किसी खास तरह की एलर्जी हैं तो भी क्विनोआ का सेवन न करें या फिर डॉक्टर से पूछ लें। कुछ लोगों में इसके सेवन से एलर्जी बहुत ज्यादा बढ़ जाती है। 

अन्य समस्याएं

- बेचैनी महसूस होना।

- गैस बनना

- पेट फूलना और गैस बनना।

- दस्त लगना।

- बदहजमी की समस्या

- जी मिचलाना।

- स्किन, फेफड़े में सूजन

- किडनी स्टोर की समस्या

- उल्टी

- सांस लेने में दिक्कत।

ध्यान दें

बेशक क्विनोआ विटामिन, फाइबर, प्रोटीन जैसे कई पोषक तत्वों से भरपूर होता है लेकिन अगर आप किसी तरह की बीमारी से जूझ रहे हैं, तो इसे खाने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह जरूर लें।   

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें किसी पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Pic credit- freepik

Edited By: Priyanka Singh

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट