Move to Jagran APP

Side Effects of Dengue: डेंगू से रिकवरी के बाद बॉडी में हो सकते हैं 5 साइड इफेक्ट

Side Effects of Dengueइस साल डेंगू के नए-नए वैरिएंट लोगों को परेशान कर रहे हैं। डेंगू से रिकवर होने के बाद भी लोगों में इसके साइफ इफेक्ट देखने को मिल रहे हैं। आप भी डेंगू से रिकवर हुए हैं तो उसके साइड इफेक्ट के बारे में जानकर उसका उपचार करें।

By Shahina NoorEdited By: Published: Fri, 29 Oct 2021 04:53 PM (IST)Updated: Fri, 29 Oct 2021 06:36 PM (IST)
Side Effects of Dengue: डेंगू से रिकवरी के बाद बॉडी में हो सकते हैं 5 साइड इफेक्ट
डेंगू से रिकवर होने के बाद बॉडी में पेन हो सकता है इसे नज़रअंदाज़ नहीं करें।

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। कोरोना के मामले जहां थमते नज़र आ रहे हैं वहीं डेंगू बुखार लोगों को परेशान कर रहा है। डेंगू बुखार मादा एडीज मच्छर के काटने से होता है जिसकी वजह से मरीज़ को तेज़ बुखार आता है। डेंगू में सिरदर्द, रीढ़ की हड्डी में तेज दर्द, कमजोरी और प्लेटलेट काउंट गिरने के कारण बॉडी में बेहद कमजोरी हो जाती है। डेंगू बुखार के मामले जुलाई से अक्टूबर के महीने में सबसे ज्यादा देखने को मिलते हैं। इस साल देश के कई हिस्सों में डेंगू अपना कहर ठहा रहा है। इसके नए-नए वैरिएंट लोगों को परेशान कर रहे हैं। डेंगू से रिकवर होने के बाद भी लोगों में इसके कई तरह के साइफ इफेक्ट देखने को मिल रहे हैं। आप भी डेंगू से रिकवर हुए हैं तो उसके साइड इफेक्ट के बारे में जानिए साथ ही बचाव के उपाय भी।

loksabha election banner

डेंगू के साइड इफेक्ट्स 

बॉडी में कमजोरी होना: 

डेंगू से रिकवर होने के बाद बॉडी में कमजोरी होने लगती है जिसे रिकवर होने में समय लगता है। प्लेटलेट्स में कमी की वजह से ठीक होने के बावजूद भी कमजोरी महसूस होती है। अगर आपकी इम्यूनिटी कमजोर है तो ये दिक्कत लंबे समय तक बनी रह सकती है। इसलिए जरूरी है कि आप बेस्ट डाइट लें। बॉडी में पानी की कमी को पूरा करने के लिए सब्जियों के जूस का सेवन करें। नारियल पानी का सेवन करें।

रिकवर होने के बाद भी हो सकता है बॉडी पेन:

डेंगू बुखार में शरीर में बेहद दर्द रहता है लेकिन यह दर्द बुखार से रिकवर होने के बाद भी रह सकता है। बॉडी में वीकनेस को दूर करने के लिए हल्दी के दूध का सेवन करें। हल्दी एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों और एंटी-बैक्टीरियल गुणों से भरपूर होती है जो मेटाबॉलिज्म और इम्यूनिटी को बूस्ट करती है।

बाल झड़ने की समस्या हो सकती है: 

डेंगू से रिकवर होने के बाद हेयर फॉल की समस्या परेशान कर सकती है। जिन लोगों की इम्यूनिटी ज्यादा कमजोर है उन्हें यह परेशानी ज्यादा हो सकती है। हेयर फॉल की समस्या अस्थाई होती है कुछ दिनों में सुधार हो जाता है।

जोड़ों में दर्द की शिकायत:

डेंगू से रिकवर होने के बाद शरीर में विटामिन और मिनरल्स की कमी हो जाती है। विटामिन ए, डी, बी 12 और ई सहित कई जरूरी तत्वों की कमी के कारण जोड़ों में दर्द की शिकायत हो सकती है। कुछ लोगों को स्किन से जुड़ी समस्याएं भी परेशान कर सकती है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.