Move to Jagran APP

Sattu Benefits: कई समस्याओं का रामबाण इलाज है सत्तू, जानें गर्मियों में इसे खाने के गजब के फायदे

गर्मियां आते ही लोग फूड आइटम्स खाते हैं जिनसे हमारे शरीर में ठंडक बनी रहे। सत्तू इन्हीं फूड आइटम्स में से एक है। अगर आप भी उन लोगों में से हैं जो इस मौसम में सत्तू खाना पसंद करते हैं तो इसके फायदों के बारे में जरूर जान लें।

By Harshita SaxenaEdited By: Harshita SaxenaPublished: Tue, 28 Mar 2023 12:44 PM (IST)Updated: Tue, 28 Mar 2023 12:44 PM (IST)
Sattu Benefits: कई समस्याओं का रामबाण इलाज है सत्तू, जानें गर्मियों में इसे खाने के गजब के फायदे
गर्मियों में सत्तू खाने के 5 फायदे

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Sattu Benefits: गर्मियों का मौसम शुरू हो चुका है। ऐसे में अब लोग इस मौसम में खुद को हेल्दी रखने के लिए अपनी लाइफस्टाइल में कई तरह के बदलाव करने लगे हैं। कपड़ों से लेकर खाने तक इस सीजन में सब कुछ गर्मियों को ध्यान में रखकर किया जा रहा है। गर्मी के इस मौसम में सेहतमंद रहना बेहद जरूरी है। ऐसे में खुद को सेहतमंद बनाए रखने के लिए लोग अपनी डाइट में कई सारे ऐसे फूड आइटम्स शामिल कर रहे हैं, जिन्हें खाने से आप इस मौसम में स्वस्थ रहेंगे।

loksabha election banner

सत्तू इन्हीं फूड आइटम्स में से एक है। गर्मी आते ही ज्यादातर लोग अपनी डाइट में सत्तू को शामिल करते हैं, क्योंकि इसे खाने से सेहत को कई सारे फायदे मिलते हैं। आयरन, सोडियम, फाइबर, आयरन, मैंगनीज, प्रोटीन, मैग्नीशियम भरपूर सत्तू भारत के कई हिस्सों में काफी मशहूर है। लोग इसे शरबत के अलावा अन्य तरीकों से भी खाना पसंद करते हैं। अगर आप भी सत्तू खाने में शौकीन हैं, तो आज हम आपको बताएंगे इससे होने वाले कुछ गजब के फायदों के बारे में-

डिहाइड्रेशन से बचाए

ठंडी तासीर होने की वजह से गर्मियों में सत्तू का सेवन काफी गुणकारी होता है। इसे खाने से न सिर्फ शरीर में ठंडक बनी रहती हैं, बल्कि यह हमें लू और डिहाइड्रेशन की समस्या से भी दूर रखता है।

ऊर्जावान बनाए

गर्मियों में अक्सर धूप और पसीने की वजह से हमारी एनर्जी डाउन हो जाती है। ऐसे में अगर आप इस मौसम में अपनी एनर्जी बरकरार रखना चाहते हैं, तो सत्तू आपके लिए फायदेमंद साबित होगा। सत्तू का शरबत आपकी एनर्जी बूस्ट करने में काफी मददगार है।

मोटापा दूर करे

फाइबर से भरपूर सत्तू वजन घटाने में भी आपके काफी काम आ सकता है। दरअसल, इसे खाने से आपका पेट लंबे समय तक भरा रहता है, जिसकी वजह से आपको भूख नहीं लगती और आप ज्यादा खाने से बचे रहते हैं।

पाचन के लिए फायदेमंद

गर्मियों के मौसम में पाचन संबंधी समस्याएं काफी आम होती है। ऐसे में अगर आप पाचन से जुड़ी किसी भी समस्या से परेशान हैं, तो सत्तू को अपनी डाइट में जरूर शामिल करें। इसमें मौजूद फाइबर गट की समस्‍या और कब्ज आदि से निजात दिलाने में आपकी मदद करेंगे।

डायबिटीज में असरदार

अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं, जो सत्तू आपके लिए किसी वरदान से कम नहीं है। आप चीनी की जगह नमक मिलाकर इसे खा सकते हैं। इसमें कार्ब्स कम होता है, जिससे शुगर लेवल ज्यादा प्रभावित नहीं होता है। रोजाना सत्तू खाने से शुगर लेवल कंट्रोल रहता है।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.