Move to Jagran APP

Eye Care Tips: आंखों के लिए बेहद फायदेमंद होता है गुलाब जल, जानें इसके फायदे

Rose Water Benefits For Eyes कई घंटों तक कप्यूटर का इस्तेमाल करना थकान प्रदूषण पर्याप्त नींद न लेना और वर्क प्रेशर की वजह से भी आज के समय में आंखों पर बुरा असर पड़ रहा है।

By Ruhee ParvezEdited By: Published: Sat, 19 Oct 2019 02:27 PM (IST)Updated: Mon, 21 Oct 2019 11:50 AM (IST)
Eye Care Tips: आंखों के लिए बेहद फायदेमंद होता है गुलाब जल, जानें इसके फायदे
Eye Care Tips: आंखों के लिए बेहद फायदेमंद होता है गुलाब जल, जानें इसके फायदे

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Rose Water Benefits For Eyes: ऐसा अक्सर देखा गया है कि लोग जितनी अपनी सेहत की फिक्र करते हैं उतनी आंखों की नहीं करते। आंखें आपके शरीर का सबसे महत्वपूर्ण अंग है इसलिए इनको नियामत माना गया है। 

loksabha election banner

आंखों की लापरवाही का नतीजा ये होता है कि कम उम्र में चश्मा लग जाता है, आंखों से संबंधित कई तरह के इंफेक्शन्स और बीमारियां होती हैं। कई घंटों तक कप्यूटर का इस्तेमाल करना, थकान, प्रदूषण, पर्याप्त नींद न लेना और वर्क प्रेशर की वजह से भी आज के समय में आंखों पर बुरा असर पड़ रहा है। इसलिए ये बेहद ज़रूरी है कि आप अपनी आंखों को पर्याप्त आराम दें और उनकी सेहत के लिए पौष्टिक आहार लें। साथ ही आप गुलाब जल के इस्तेमाल से भी आंखों की सेहत अच्छी रख सकते हैं। 

हर घर में गुलाब जल उपलब्ध होता है। कई चीजों में इसका इस्तेमाल किया जाता है। यह चेहरे पर चमक बरकरार रखने के लिए भी जाना जाता है। दरअसल यह एक प्राकृतिक क्लींजर की तरह काम करता है। इसमें मौजूद एंटी-सेप्टिक और एंटी-बैक्टीरियल प्रॉपर्टीज़ आंखों को पोल्युशन और डस्ट से बचाती है। तो आज हम आपको बता रहे हैं कि अपनी आंखों को हमेशा स्वस्थ रखने के लिए गुलाब जल का कैसे इस्तेमाल किया जा सकता है। 

1. अगर आप कई घंटों तक डेस्कटॉप या फिर लैपटॉप पर काम करते हैं, तो गुलाब जल आपके लिए बेहद ज़रूरी है। कुछ घंटे के अंतराल में ठंडे पानी में गुलाब जल की कुछ बूंदें डालकर अपनी आंखों और चेहरे को धोएं।

2. अगर आंखों में प्रदूषण या फिर धूल-मिट्टी से जलन हो रही है, तो इसमें गुलाब जल डालें और हल्के हाथों से मसाज करें। इसके बाद ठंडे पानी से आंखें धो लें।

3. आंखों में जलन है, तो गुलाब जल की 2-2 बूंदें दोनों आंखों में डाल लीजिए और 10 मिनट तक आंखें बंद करके लैट जाएं। ऐसा करने से आपकी आंखों को फौरन ही जलन से राहत मिल जाएगी।

4. गुलाब जल के लगातार इस्तेमाल से डार्क सर्कल भी गायब हो जाते हैं। इसके लिए आप एक बाउल में ठंडे दूध और गुलाब जल को मिला लें। करीब आधे घंटे के लिए इसमें एक कॉटन बॉल यानी रुई को डूबाकर रख दें। इसके बाद रुई की मदद इसे आंखों के आसपास लगाएं। इसके बाद कुछ देर के लिए इसे छोड़ दें और फिर इसे ठंडे पानी से धो लें। जल्द आपको इसका फायदा देखने को मिलेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.