Move to Jagran APP

Cobra Pose Benefits: क्या है भुजंगासन करने का सही तरीका, जानें इसके फायदे

Cobra Pose Benefits योग के कई आसन हैं लेकिन आज हम भुजंगासन के बारे में बताने जा रहे हैं। जिसे करने से न सिर्फ पाचन तंत्र मज़बूत होता है बल्कि तनाव से भी मुक्ति मिलती है।

By Ruhee ParvezEdited By: Published: Mon, 17 Feb 2020 04:00 PM (IST)Updated: Mon, 17 Feb 2020 04:00 PM (IST)
Cobra Pose Benefits: क्या है भुजंगासन करने का सही तरीका, जानें इसके फायदे
Cobra Pose Benefits: क्या है भुजंगासन करने का सही तरीका, जानें इसके फायदे

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Cobra Pose Benefits: योग स्वस्थ रहने की सबसे अचूक दवा है। इसके करने से न केवल तन बल्कि मन भी स्वस्थ रहता है। अगर आप भी तन और मन से स्वस्थ रहना चाहते हैं तो अपने जीवन में योग को ज़रूर अपनाएं। वैसे योग के कई आसन हैं, लेकिन आज हम आपको भुजंगासन के बारे में बताने जा रहे हैं। जिसे करने से न सिर्फ पाचन तंत्र मज़बूत होता है बल्कि तनाव से मुक्ति और रीढ़ की हड्डी को मज़बूती मिलती है। आइए भुजंगासन के बारे में जानते हैं। 

loksabha election banner

भुजंगासन क्या है

भुजंगासन दो शब्दों भुजंग और आसन से मिलकर बना है। वहीं, अंग्रेजी में इस आसन को कोबरा पोज़ कहते हैं। इस योग में सांप की तरह अपने धड़ को आगे की दिशा में उठाकर रखना होता है।

कैसे करें

इस आसन को करने के लिए सुबह साफ़ सुथरी जगह पर एक दरी या मैट बिछा लें। अब सूर्य की दिशा की ओर मुंह कर पेट के बल दरी पर लेट जाएं। इसके बाद हाथों को दरी पर जमाएं, और धीरे-धीरे अपने शरीर के अग्र भाग यानी की सांप की तरह उठाएं। कुछ देर तक इस मुद्रा में रहें और फिर अपनी वास्तविक अवस्था में आ जाएं। ऐसा कम से कम 10 मिनट तक ज़रूर करें। जब भुजंगासन करें तो एक चीज़ का ध्यान रखें कि जब आप ये योग करें तो अपनी क्षमता के अनुसार मुद्रा में रहकर करें।

भुजंगासन के फायदे

रीढ़ की हड्डी मज़बूत होती है

इस योग को करने से रीढ़, बाज़ू और कमर में खिंचाव आता है। इससे रीढ़ की हड्डी मज़बूत होती है। साथ ही हाथ और कमर को भी बल मिलता है।

तनाव में फायदा मिलता है

अगर आपको तनाव की समस्या है तो भुजंगासन आपके लिए सबसे बेस्ट योग है। इसके करने से तनाव से मुक्ति मिलती है। रात में नींद भी अच्छी आती है।

पाचन तंत्र मज़बूत होता है

इस योग को करने से पेट पर अधिक बल पड़ता है। इससे पाचन तंत्र बहुत मज़बूत होता है। अगर आपको पेट संबंधी कोई भी समस्या है तो आप रोज़ाना भुजंगासन ज़रूर करें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.