Move to Jagran APP

Rheumatoid Arthritis Awareness Day 2023: रूमेटाइड अर्थराइटिस के मरीज डाइट में शामिल करें ये 5 फूड आइटम्स

Rheumatoid Arthritis Awareness Day 2023 हर साल लोगों को जागरूक करने के मकसद से 2 फरवरी को रूमेटाइड आर्थराइटिस अवेयरनेस डे मनाया जाता है। आइए इस मौके पर जानते हैं कि इस बीमारी में मरीजों को क्या खाना चाहिए और क्या नहीं।

By Saloni UpadhyayEdited By: Saloni UpadhyayPublished: Wed, 01 Feb 2023 05:50 PM (IST)Updated: Wed, 01 Feb 2023 05:50 PM (IST)
Rheumatoid Arthritis Awareness Day 2023: रूमेटाइड अर्थराइटिस के मरीज डाइट में शामिल करें ये 5 फूड आइटम्स
Rheumatoid Arthritis Awareness Day 2023: रूमेटाइड अर्थराइटिस के मरीज डाइट में शामिल करें ये चीजें

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Rheumatoid Arthritis Awareness Day 2023: बदलती लाइफस्टाइल और गलत खानपान की वजह से कई बीमारियों के शिकार होते जा रहे हैं। इन्हीं बीमारियों में से एक है, रूमेटाइड अर्थराइटिस। आजकल यह बीमारी हर उम्र के लोगों में देखी जाती है। रूमेटाइड अर्थराइटिस से पीड़ित मरीजों को हड्डियों और जोड़ों के दर्द का सामना करना पड़ता है। अगर समय पर इस बीमारी का इलाज ना कराया जाए, तो इसके गंभीर परिणाम हो सकते हैं। इस बीमारी के बारे में लोगों को जागरूक करने के लिए हर साल 2 फरवरी को रूमेटाइड आर्थराइटिस अवेयरनेस डे मनाया जाता है। आज आपको इस लेख में बताएंगे कि रूमेटाइड अर्थराइटिस से पीड़ित मरीजों को डाइट में किन चिजों को शामिल करना चाहिए और किन चीज़ों को खाने से बचना चाहिए। 

prime article banner

1.फैटी फिश

फैटी फिश में ओमेगा-3 फैटी एसिड उच्च मात्रा में पाया जाता है। जो जोड़ों के दर्द और सूजन को कम करता है। रूमेटाइड आर्थराइटिस के मरीज डाइट में फैटी फिश जैसे सालमन, टूना को शामिल कर सकते हैं।

2.साबुत अनाज का सेवन करें

जिन लोगों को रूमेटाइड आर्थराइटिस की समस्या है, डाइट में साबुत अनाज शामिल कर सकते हैं। इसमें फाइबर पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है, जो इस समस्या से राहत दिलाने में मददगार है।

3.मेवे

मेवा में मोनोअनसैचुरेटेड फैट पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है। जो जोड़ों के सूजन को कम करने में मदद करता है। रूमेटाइड आर्थराइटिस के मरीज डाइट में बादाम, पिस्ता, अखरोट आदि शामिल कर सकते हैं।

4.जैतून का तेल

रूमेटाइड आर्थराइटिस के मरीज जैतून के तेल का चुनाव कर सकते हैं। यह ओमेगा-3 और ओमेगा-6 एसिड से भरपूर होता है, जो सूजन को दूर करने में मदद करते हैं।

5.हल्दी

हल्दी में एंटी इंफ्लेमेटरी और एंटी ऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं। जो जोड़ों के दर्द और सूजन को कम करने में मदद करते हैं। जिन लोगों को रूमेटाइड आर्थराइटिस की समस्या है, दूध या खाने की चीज़ों में हल्दी को शामिल करें। 

रूमेटाइड अर्थराइटिस में इन चीज़ों को खाने से करें परहेज

- ऑयली फूड्स खाने से बचें।

- अधिक मात्रा में नमक का सेवन न करें।

- मीठी चिजों को खाने से बचें।

- अल्कोहल का सेवन न करें।

Disclaimer: लेख में दिए गए सुझाव और टिप्स सिर्फ सामान्य जानकारी के उद्देश्य के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। किसी भी तरह के सवाल या परेशानी हो तो फौरन अपने डॉक्टर से सलाह करें।

Picture Courtesy: Freepik


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.