Move to Jagran APP

Refined Oil Side Effects: जहर से कम नहीं खाने में रिफाइंड ऑयल का इस्तेमाल, आज ही करें अपने किचन से बाहर

इन दिनों खाने में रिफाइंड ऑयल के इस्तेमाल का चलन काफी बढ़ चुका है। पहले जहां सरसों के तेल या घी का इस्तेमाल होता था वहीं अब लोग इन्हें रिफाइंड ऑयल से रिप्लेस कर रहे हैं। खाने में लगातार रिफाइंड ऑयल का इस्तेमाल आपके लिए हानिकारक हो सकता है।

By Harshita SaxenaEdited By: Published: Wed, 07 Dec 2022 01:14 PM (IST)Updated: Wed, 07 Dec 2022 01:14 PM (IST)
Refined Oil Side Effects: जहर से कम नहीं खाने में रिफाइंड ऑयल का इस्तेमाल, आज ही करें अपने किचन से बाहर
सेहत के लिए हानिकारक रिफाइंड ऑयल का इस्तेमाल

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Refined Oil Side Effects: इन दिनों लोगों के खानपान और रहन-सहन में काफी बदलाव हो चुका है। पुराने समय में जहां खाने के लिए सरसों का तेल या घी इस्तेमाल किया जाता था, तो वहीं अब रिफाइंड ऑयल ने लोगों के किचन में अपनी जगह बना ली है। इन दिनों ज्यादातर लोग खाने के लिए रिफाइंड ऑयल का ही इस्तेमाल कर रहे हैं। कम समय में ही लोगों के बीच काफी प्रचलित हो चुका रिफाइंड ऑयल आपकी सेहत के लिए काफी नुकसानदायक है। अगर आप भी अपने खाने में नियमित रूप से रिफाइंड ऑयल का इस्तेमाल कर रहे हैं, तो यह आपके और आपके परिवार के लिए हानिकारक हो सकता है। इसलिए अब रिफाइंड ऑयल का इस्तेमाल करने से पहले इससे होने वाले नुकसानों के बारे में जरूर जान लें-

loksabha election banner

शरीर में हो जाती है प्रोटीन की कमी

तेल का शुद्ध रूप चिपचिपा और गंध वाला होता है। ऐसे में रिफाइंड ऑयल को बनाने के दौरान इसमें मौजूद गंध को पूरी तरह से निकाल दिया जाता है। इसमें मौजूद ये गंध ही प्रोटीन कंटेंट होती है, जिसे निकालने की वजह से रिफाइंड ऑयल में प्रोटीन की मात्रा खत्म हो जाती है। ऐसे में नियमित तौर पर इसके सेवन से शरीर में प्रोटीन की कमी हो सकती है।

त्वचा के लिए हानिकारक रिफाइंड ऑयल

रिफाइंड ऑयल को बनाने की प्रोसेसे के दौरान इसमें से सिर्फ गंध ही नहीं बल्कि इसकी प्राकृतिक चिकनाई भी निकाल दी जाती है। ऐसे में बिना चिकनाई वाला तेल इस्तेमाल करने से त्वचा संबंधी परेशानियां होने लगती हैं, जिसमें झर्रियां, रूखापन और मुंहासे आदि शामिल है।

फैटी एसिड नहीं मिलता

हमारे शरीर के सही तरीके से काम करने के लिए इसमें फैटी एसिड होना बेहद जरूरी है। लेकिन रिफाइंड ऑयल के इस्तेमाल से शरीर में फैटी एसिड की कमी हो सकती है। नियमित रूप से इसका सेवन करने से आपको छोटी उम्र में जोड़ों और कमर में दर्द की समस्या हो सकती है। इतना ही नहीं इसकी वजह से आप में आंख, दिल और दिमाग से जुड़ी बीमारियों का खतरा भी कई गुना बढ़ जाता है।

दिल की बीमारियों को देता है न्यौता

रोजाना खाने में रिफाइंड ऑयल का इस्तेमाल करने से शरीर को एचडीएल यानी के हाई डेंसिटी लिपोप्रोटीन (High-density lipoprotein) नहीं मिल पाता है। इसकी वजह से लोगों में हार्ट संबंधी बीमारियों की संभावनाएं काफी बढ़ जाती है।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.