Move to Jagran APP

Reasons for Weight Loss: तेजी से कम हो रहा वजन करता है इन गंभीर समस्याओं की ओर इशारा

Reasons for Weight Loss अचानक से वजन कम होना कई हेल्थ प्रॉब्लम्स का इशारा हो सकता है. ऐसे में आपको शरीर के कुछ बदलावों की ओर ध्यान देना चाहिए. ऐसे केस में वेट लॉस के अलावा आपको कई और हेल्थ प्रॉब्लम्स भी महसूस हो सकती हैं.

By Priyanka SinghEdited By: Published: Fri, 25 Nov 2022 07:43 AM (IST)Updated: Fri, 25 Nov 2022 07:43 AM (IST)
Reasons for Weight Loss: तेजी से कम होते वजन के पीछे हो सकती हैं ये वजहें

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Reasons for Weight Loss: नियंत्रित खानपान और एक्सरसाइज के बाद महीने भर में लगभग दो-तीन किलो वजन घटना स्वभाविक है, लेकिन जब बिना किसी मेहनत के दो महीने में ही किसी व्यक्ति का वजन लगभग 3-4 किलो कम हो जाए, तो वाकई यह बात चिंताजनक हो सकती है। यह लक्षण इन बीमारियों की ओर इशारा करता है। जानेंगे आज यहां इसके बारे में। 

loksabha election banner

1. डायबिटीज

जो लोग कभी भी अपना शुगर लेवल चेक नहीं करते, लेकिन तेजी से उनका वजन घट रहा हो, तो यह डायबिटीज का संकेत है। दरअसल, ऐसी समस्या होने पर पैंक्रियाज पर्याप्त मात्रा में इंसुलिन नहीं बना पाता। यह हॉर्मोन खून में मौजूद ग्लूकोज के अवशोषण का काम करता है, जिससे शरीर को ऊर्जा मिलती है और वजन भी संतुलित ढंग से बढ़ता है। इससे शरीर में प्रोटीन भी कम बनता है, जिससे व्यक्ति का वजन घटने लगता है और उसे कमजोरी महसूस होने लगती है।

2. लिवर सिरोसिस

यह ऐसी शारीरिक दशा है, जिसमें लिवर शरीर के लिए जरूरी डाइजेस्टिव एंजाइम्स नहीं बना पाता। जिससे भोजन पचने में दिक्कत होती है और व्यक्ति को भूख नहीं लगती। पेट में ब्लोटिंग की समस्या भी होती है और इसी वजह से वजन घटने लगता है।

3. रूमेटोइड अर्थराइटिस

रूमेटोइड अर्थराइटिस के कारण हड्डियों पर असर पड़ता है। इस बीमारी की शुरुआत में भी वजन तेजी से कम होने लगता है। 30 से 50 की उम्र के बीच रुमेटाइड गठिया का खतरा सबसे ज्यादा होता है। तो इस पर भी नजर रखें।

4. कैंसर और टीबी

कैंसर या टीबी होने पर लोगों में भोजन के प्रति अरुचि होती है, जिससे लोगों का वजन घटने लगता है। इसके अलावा कैंसरयुक्त कोशिकाएं स्वस्थ कोशिकाओं को नष्ट करने लगती हैं, इससे भी तेजी से वेट लॉस की समस्या होती है। 

5. इंफ्लेमेटरी बाउल डिजीज (IBD)

तेजी से घटते वजन की एक वजह इंफ्लेमेटरी बाउल डिजीज (आईबीडी) की ओर भी इशार करता है। यह पाचन से जुड़ी एक बीमारी है, जो कई प्रकार की रोगों की वजह दे सकती है। इस बीमारी के कारण पाचन तंत्र में लंबे समय तक सूजन की समस्या हो सकती है। जिन लोगों को (आईबीडी) की प्रॉब्लम होती है, उनमें नॉर्मली थकान, दस्त, ऐंठन, पेट में दर्द की दिक्कतें भी देखने को मिलती हैं। इसमें भूख कम लगती है और वजन भी कम होने लगता है।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें किसी पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Pic credit- freepik


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.