Move to Jagran APP

आखिर क्यों होती है पुश-अप्स करने में परेशानी? जानें इसकी वजहें और उपाय

पुश-अप्स मसल्स को स्ट्रॉन्ग बनाने के लिए बहुत ही अच्छी एक्सरसाइज होती है लेकिन इसे करना हर किसी के बस की बात नहीं तो आइए जानते हैं किन वजहों से पुश-अप्स में होती है परेशानियां।

By Priyanka SinghEdited By: Published: Fri, 08 Nov 2019 10:44 AM (IST)Updated: Fri, 08 Nov 2019 10:44 AM (IST)
आखिर क्यों होती है पुश-अप्स करने में परेशानी? जानें इसकी वजहें और उपाय
आखिर क्यों होती है पुश-अप्स करने में परेशानी? जानें इसकी वजहें और उपाय

खुद को फिट रखने के लिए और मसल्स स्ट्रॉन्ग बनाने के लिए पुश-अप्स को एक अच्छी एक्सरसाइज माना जाता है। इसे करना बहुत आसान है और इसके लिए किसी इक्विप्मेंट की भी जरूरत नहीं पड़ती। हालांकि, कुछ लोगों को यह एक्सरसाइज करने में थोड़ी प्रॉब्लम होती है, जानिए इसकी कुछ वजहें...

loksabha election banner

माइंड-सेक्शन का सीधा न होना

जब आप पुश-अप्स कर रहे हों तो पूरी बॉडी को सीधा रखते हुए सिर को भी उसी सीध में रखें। यह करना हर किसी के लिए आसान नहीं होता। आप अपने माइंड सेक्शन को सीधा नहीं रख सकते तो आपको इसकी प्रैक्टिस की जरूरत है। आपको अपने कूल्हों की मदद से सिर और बट के बीच बैलेंस बनाना होगा। इसके अलावा, आपको अपने जोड़ों से बॉडी के वजन को संभालना होगा। अगर आप तब भी पुश-अप्स नहीं कर पा रहे हैं तो इसकी प्रैक्टिस के लिए पहले थोड़ा स्टैमिना बढ़ाने वाली एक्सरसाइजेज़ करें और धीरे-धीरे बॉडी को बैलेंस करने की कोशिश करें। जब आप अपनी बॉडी के वजन को उठाकर बैलेंस करने के केपेबल हो जाएं तो पुश-अप्स करें।

ज्वाइंट्स में दर्द के चलते

अगर पुश-अप्स करने के बाद आपकी कलाई में दर्द होता है तो आपको अपनी स्पीड और स्टेबिलिटी पर काम करने की जरूरत है। कमजोर कलाई, तंग बांह की मसल्स और कंधे में दर्द के चलते भी आप पुश-अप्स नहीं कप पाएंगे। यह बाकी एक्सरसाइजेज़ में भी प्रॉब्लम बन सकता है। साथ ही आपकी हड्डियों और मसल्स की चोट इससे और बढ़ सकती है। अपने कंधे और बाहों की मसल्स को कम करने के लिए कुछ एक्सरसाइज और योग करें। इसके अलावा, एक्सरसाइज करते वक्त कलाई की पोजीशन के बारे में सावधान रहें। पुश-अप्स करते वक्त इस बात का ख्याल रखें कि आपकी हथेलियां जमीन पर सपाट हों, जो आपके कंधे से वर्टिकल हों। अगर आपको ज्वाइंट्स से जुड़ी कोई प्रॉब्लम है तो पुश-अप्स करने से बचें।

पूरी तरह थके होने पर

अगर आपकी बॉडी में स्टैमिन नहीं है या आप ज्यादा थके हुए हैं तो पुश-अप्स करने में प्रॉब्लम हो सकती है। ऐसे में आपको पहले अपना स्टैमिना बनाने पर ध्यान देना होगा। इसके लिए आपको अपनी डाइट पर भी काम करना पड़ेगा और रूटीन पर भी। साथ ही आपको सांस से रिलेटेड कुछ एक्सरसाइजेज़ की प्रैक्टिस भी करनी होगी। अक्सर लोग कोई भी एक्सरसाइज करते वक्त एक कॉमन गलती यह करते हैं कि वे अपनी सांस को पकड़ने की कोशिश करते हैं। आपको ठीक से सांस लेनी है। आप ऐसा नहीं कर पाएंगे तो बॉडी में ऑक्सीजन की कमी से मसल्स जल्दी थक जाएंगी। ऐसे में पुश-अप्स करते वक्त आपको कंट्रोल्ड तरीके से सांस लेने की जरूरत पड़ेगी, जिसके लिए जरूरी है कि पहले सांस लेने के तरीके पर कंट्रोल करें। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.