Move to Jagran APP

स्वाद में लाजवाब दाल मखनी और राजमा में से क्या खाना है सेहत के लिए सही, जानें यहां

अच्छी सेहत के लिए विटमिंस मिनरल्स आयरन प्रोटीन सब कुछ जरूरी है। हर एक चीज का संतुलन भी जरूरी है। खासतौर कैलरी पर भी ध्यान देना जरूरी है जिससे वजन नियंत्रित रहे।

By Priyanka SinghEdited By: Published: Fri, 14 Aug 2020 08:00 AM (IST)Updated: Fri, 14 Aug 2020 09:23 AM (IST)
स्वाद में लाजवाब दाल मखनी और राजमा में से क्या खाना है सेहत के लिए सही, जानें यहां
स्वाद में लाजवाब दाल मखनी और राजमा में से क्या खाना है सेहत के लिए सही, जानें यहां

चुस्त-दुरुस्त बने रहने के साथ ही वजन भी कंट्रोल में रहे, इसके लिए जरूरी है उतना ही खाएं, जो रोजाना शरीर में एनर्जी के रूप में इस्तेमाल हो जाए। बहुत ज्यादा खाने से एनर्जी शरीर में इकट्टा होने लगती है जिससे वजन बढ़ना शुरू हो जाता है। बेशक राजमा और दाल मखनी खाने में लाजवाब लगते हैं लेकिन जब बात इन दोनों में से किसी एक को चुनने की हो तो स्वाद से ज्यादा सेहत का ध्यान रखें। तो आज हम जानेंगे इन दोनों से क्या है सही और साथ ही इनमें मौजूद न्यूट्रिशन।

loksabha election banner

सही चयन: राजमा : प्रोटीन और फाइबर का एक बेहतरीन स्त्रोत है। इसके अलावा इसमें कोलेस्ट्रॉल कम करने वाला फाइबर होता है, जो डायबिटीज के रोगियों के लिए फायदेमंद होता है। दरअसल, इसका फाइबर ब्लड शुगर लेवल को स्टैब्लाइज करने का काम करता है। इसमें मैग्नीशियम  होता है, जो हृदय को दुरुस्त रखता है। जब इसे चावल के साथ मिलाकर खाते हैं तो यह फैट फ्री हाईक्वॉलिटी  प्रोटीन देता है। इसमें सॉल्यूबल और इंसॉल्यूबल  फाइबर होते हैं। इंसॉल्यूबल फाइबर न सिर्फ कब्ज दूर करते हैं बल्कि डाइजेस्टिव डिस्सॉर्डर मसलन आईबीएस  इरीटेटिंग बाउल सिंड्रोम की समस्या से बचाने में भी मदद करते हैं। यह एनर्जी का स्तर बढाता है। बढ़ते हुए बच्चों को एक कप उबले हुए राजमा देने से उनके विकास के लिए जरूरी आयरन मिलता है। बशर्ते इसमें अधिक तेल और मसालों का प्रयोग न किया गया हो। इसमें खूब सारा टमाटर और अदरक-लहसुन डालकर बनाएं तो लाइकोपीन और एंटीऑक्सीडेंट्स भी मिलेंगे। यह एंटी कैंसर तत्व हैं।

गलत चयन : दाल मखनी: राजमा के मुकाबले दाल मखनी में कैलरी ज्यादा होती है। साथ ही इसमें वसायुक्त चीजें भी खूब मिलाई जाती हैं। इसे बनाने के लिए पर्याप्त मात्रा में मक्खन व क्रीम का इस्तेमाल किया जाता है। हालांकि यह 2-5 तरह की दालों के मिश्रण से तैयार की जाती है और इसमें प्रोटीन, डाइटरी  फाइबर और विटमिंस  भी होते हैं। अगर आपको दाल मखनी बहुत अधिक पसंद है तो इसे लो फैट चीजों से बना सकती हैं। स्वाद के लिए वेट कॉन्शियस लोग इसका आधा पोर्शन ले सकते हैं। 10-12  दिन में एक बार इसे लेने में कोई नुकसान नहीं होगा।

राजमा

कुल कैलरी : 187 ग्राम, प्रोटीन : 15.3 ग्राम, कार्बोहाइड्रेट : 40.4 ग्राम, कुल वसा : 8 ग्राम, फाइबर : 33.3 ग्राम, आयरन : 5.2 मिग्रा., मैग्नीशियम : 80 मिग्रा.ए फोलेट : 227 माइक्रोग्राम, मोलिबडेनम : 132.75 माइक्रोग्राम।

दाल मखनी

कुल कैलरी : 350, कुल वसा : 6 ग्राम, कोलेस्ट्रॉल : 10 मिग्रा., सोडियम : 610 मिग्रा., कुल कार्बोहाइड्रेट्स : 63 ग्राम, डाइटरी फाइबर : 11 ग्राम, चीनी : 14 ग्राम, प्रोटीन : 14 ग्राम

Pic credit- Pinterest


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.