Move to Jagran APP

Radish Benefits: डायबिटीज ही नहीं कई समस्याओं का रामबाण इलाज है मूली, आज ही करें डाइट में शामिल

सर्दियों का मौसम हमारी जीवनशैली में काफी बदलाव लाता है। पहनावे से लेकर खापनान तक सर्दी सभी को काफी प्रभावित करता है। ठंड के मौसम ज्यादातर लोग मूली खाना पसंद करते हैं। इसका सेवन आपकी सेहत के लिए काफी फायदेमंद है।

By Harshita SaxenaEdited By: Published: Mon, 05 Dec 2022 11:04 AM (IST)Updated: Mon, 05 Dec 2022 11:04 AM (IST)
Radish Benefits: डायबिटीज ही नहीं कई समस्याओं का रामबाण इलाज है मूली, आज ही करें डाइट में शामिल
सर्दियों में मूली खाने के हैं गजब के फायदे

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Radish Benefits: सर्दियों का मौसम आते ही हमारी इम्युनिटी कमजोर हो जाती है। ऐसे में हर कोई अपने खानपान में बदलाव कर अपनी प्रतिरोधक क्षमता मजबूत करने की कोशिश करता है। सर्दियों का सीजन आते ही हमारी जीवनशैली में कई तरह के बदलाव देखने को मिलते हैं। ऐसे में अपने खानपान का ध्यान रखना काफी जरूरी है। ठंड का मौसम खाने के लिए भी काफी अच्छा माना जाता है। इस दौरान खाने के लिए कई सारे विकल्प मौजूद रहते हैं। इन्हीं विकल्पों में से एक मूली सर्दियों में काफी पसंद की जाती है। मूली खाने के साथ ही लोग इसकी बाजी या साग भी काफी चाव से खाते हैं।

loksabha election banner

हालांकि,कई लोग ऐसे भी होते हैं, जिन्हें मूली का स्वाद या उसकी गंध पसंद नहीं आती। इसकी वजह से वह मूली खाने से परहेज करने लगते हैं। लेकिन अगर आप भी ऐसे ही लोगों में शामिल हैं, तो आज हम आपको बताएंगे मूली के कुछ ऐसे फायदों के बारे में, जिसे सुन आप भी इसे खाने के लिए मजबूर हो जाएंगे।

दिल की बीमारी में मददगार

मूली में एंथेसरनिन नामक तत्व पाया जाता है, जिसकी वजह से लोगों में दिल से जुड़ी बीमारियों का खतरा काफी कम हो जाता है। इतना ही नहीं अगर डायबिटीज के मरीज रोजाना मूली का सेवन करें, तो उनमें हार्ट अटैक, कोरोनरी आर्टरी और ट्रिपल वेसल जैसी बीमारियों का खतरा कम हो जाता है।

डायबिटीज के मरीज के लिए कारगर

डायबिटीज के शिकार लोगों के लिए मूली एक रामबाण इलाज है। दरअसल, शुगर पेशेंट के लिए मूली का सेवन काफी अच्छा माना गया है। इसके सेवन से शरीर में ब्लड शुगर की मात्रा काफी हद तक कम हो जाती है। हालांकि, हाई ब्लड शुगर के मरीजों का इसका सेवन नहीं करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लेना चाहिए।

सर्दी-खांसी में मिलती है राहत

सर्दियों में इम्युनिटी कमजोर होने की वजह से सर्दी-खांसी एक आम समस्या बन जाती है। इसके अलावा कुछ लोग ऐसे भी होते हैं, जिन्हें हमेशा सर्दी-खांसी की समस्या बनी रहती है। अगर आप भी ऐसे लोगों में शामिल हैं, तो अपनी डाइट में मूली जरूर शामिल करें। इसमें पाए जाने वाले एंटी-कंजेस्टिव गुण कफ खत्म करने में सहायक होते हैं।

पाचन तंत्र होता है मजबूत

मूली को पाचन तंत्र के लिए भी काफी फायदेमंद माना जाता है। सर्दियों में इसके सेवन से पाचन संबंधी परेशानियों से निजात मिलती है। साथ ही इसके सेवन से खाना भी अच्छी तरह से पच जाता है।

किडनी और लिवर के लिए लाभकारी

नियमित रूप से मूली का सेवन करने से आपके किडनी और लिवर भी स्वस्थ रहते हैं। मूली में पाए जाने वाला ड्यूरेटिक (diuretic) गुण शरीर से विषाक्त पदार्थ निकालने में काफी मददगार होता है। इसलिए मूली को नेचुरल क्लींजर भी कहा जाता है। इसके अलावा इसके सेवन से भूख भी बढ़ती है।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.