Move to Jagran APP

Pregnancy Care: गर्भावस्था के दौरान होने वाली कॉम्प्लिकेशन से बचना है तो छोड़ दें यह आदतें

Pregnancy Care गर्भवती महिला को स्वयं की देखभाल करनी चाहिए क्योंकि गर्भावस्था के चरणों के दौरान थोड़ी भी लापरवाही मां और अजन्मे बच्चे दोनों के स्वास्थ्य और सेहत के लिए हानिकारक साबित हो सकता है। ऐसे में इन आदतों को बदलना बेहद जरूरी हो जाता है।

By Ritu ShawEdited By: Ritu ShawPublished: Mon, 06 Feb 2023 01:27 PM (IST)Updated: Mon, 06 Feb 2023 01:27 PM (IST)
Pregnancy Care: गर्भावस्था के दौरान होने वाली कॉम्प्लिकेशन से बचना है तो छोड़ दें यह आदतें
Pregnancy Care: गर्भावस्था के दौरान होने वाली कॉम्प्लिकेशन से बचना है तो छोड़ दें यह आदतें

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Pregnancy Care: कहते हैं कि प्रेग्नेंसी कोई बीमारी नहीं है जिसमें आपको हर पल किसी ना किसी को आस-पास रखने की जरूरत पड़े। आप थोड़ी सावधानी और सतर्कता बरत कर खुद का ख्याल रख सकती हैं। हर महिला भी अपने लिए सुरक्षित और स्वस्थ गर्भावस्था की ही कामना करती है। लेकिन कई बार जानकारी के अभाव के चलते वह अपनी कुछ आदतों से अपने लिए परेशानी खड़ी कर लेती हैं।

loksabha election banner

गर्भावस्था होने वाली मां और उसके परिवार के सदस्यों के लिए जीवन बदलने वाला एक महत्वपूर्ण अनुभव है। एक गर्भवती महिला को स्वयं की देखभाल करनी चाहिए क्योंकि गर्भावस्था के चरणों के दौरान थोड़ी भी लापरवाही मां और अजन्मे बच्चे दोनों के स्वास्थ्य और सेहत के लिए हानिकारक साबित हो सकता है। जैसे ही प्रेग्नेंसी का पता लगता है आप डॉक्टर के पास विजिट करना शुरू कर देते हैं ताकि कोई कॉम्पलिकेशन ना हो। यह एक अच्छी आदत है लेकिन इसी के साथ आपको कुछ उपायों को पहले सप्ताह से लेकर अंतिम चरण तक अभ्यास करना चाहिए, जो किसी भी तरह की जटिलता को होने से रोक सकते हैं।

गर्भावस्था की जटिलताओं से बचने के लिए कुछ उपाय-

1. कैफीन का सेवन

प्रेग्नेंट लेडीज को सक्रिय रूप से डिकैफ़िनेटेड या कैफीन मुक्त उत्पादों पर स्विच करना चाहिए क्योंकि कैफीन के अधिक सेवन से गर्भपात का खतरा होता है।

2. मनोरंजक दवाओं को दूर रखें

गर्भावस्था के दौरान या फिर उससे पहले मनोरंजक दवाओं का सेवन अजन्मे बच्चे को खराब विकास संबंधी समस्याओं और जन्म दोषों को बढ़ावा दे सकता है। जैसा कि पहले कहा गया है, मां के द्वारा सेवन की जाने वाली चीजें सीधे अजन्मे बच्चे के सिस्टम तक जाती हैं। ऐसे में इन मनोरंजक दवाओं के संपर्क में आने से भ्रूण भी इन हानिकारक पदार्थों का आदी हो सकता है।

3. खाने का सेवन

गर्भावस्था के दौरान संतुलित स्वस्थ आहार बनाए रखना मां और बढ़ते बच्चे दोनों के लिए आवश्यक है। गर्भावस्था के दौरान गर्भवती महिला को कुछ चीजों से बचना चाहिए, जिनमें कच्चे और अधपके मांस और मछली जैसे खाद्य पदार्थ शामिल हैं। इसी के साथ प्रोसेस्ड मीट, बिना पके दूध, पनीर, कच्चे अंडे और कच्चे अंडे वाले उत्पादों के साथ-साथ चीनी आधारित उत्पादों के सेवन से बचें। ज्यादा ग्लूकोज मधुमेह का कारण बन सकता है।

पोषक तत्वों से युक्त एक स्वस्थ आहार, विशेष रूप से आयरन, फोलिक एसिड और कैल्शियम को बढ़ावा देता है, जिससे अजन्मे बच्चे की वृद्धि और विकास में मदद मिलती है। डाइट चार्ट में फल, सब्जियां, साबुत अनाज की रोटी और कम डेयरी उत्पाद होने चाहिए।

4. कूड़ेदानों को साफ करने से बचें

यह विशेष रूप से उन माताओं और परिवारों पर लागू हो सकता है जिन्होंने बिल्ली पाल रखी है। वैज्ञानिक रूप से टोक्सोप्लाज्मा गोंडी नाम का एक परजीवी बिल्ली के मल या बिल्ली के कूड़े में पाया जाता है जिसके परिणामस्वरूप टोक्सोप्लाज़मोसिज़ होता है। टोक्सोप्लाज़मोसिज़ के संपर्क में आने पर गर्भवती महिला में कोई लक्षण नहीं हो सकता है। हालांकि, अजन्मे बच्चे के संपर्क में आने पर प्रतिकूल परिणाम हो सकते हैं जैसे कि समय से पहले जन्म, गंभीर मस्तिष्क और आंखों की क्षति या अंधापन।

5. इलेक्ट्रिक ब्लैंकेट के सेवन से बचें

गर्भावस्था के नौ महीनों के दौरान, बिजली के कंबलों का उपयोग करने से बचने की सलाह दी जाती है क्योंकि यह कम स्तर पर इलेक्ट्रोमैगनेटिक क्षेत्र छोड़ता है जो गर्भ में बढ़ रहे भ्रूण के लिए हानिकारक होता है।

6. शराब का सेवन

शराब का सेवन गर्भ में बढ़ रहे बच्चे के शारीरिक और मानसिक दोनों तरह से विकास में बाधा डालता है। गर्भावस्था के दौरान एक मां के लिए सबसे आवश्यक कार्य यह जानना होता है कि गर्भावस्था के दौरान उसे क्या खाना चाहिए और क्या नहीं। गर्भावस्था के दौरान पदार्थों के सेवन पर नज़र रखना महत्वपूर्ण है क्योंकि मां जो कुछ भी खाती है, पदार्थों का एक निश्चित प्रतिशत बढ़ते भ्रूण द्वारा भी सेवन किया जाता है। गर्भावस्था के दौरान शराब पीने से बच्चे के मस्तिष्क के विकास में असामान्यताएं, नर्वस सिस्टम को नुकसान समेत गर्भपात का खतरा भी हो सकता है।

7. निकोटीन का सेवन

एक मां को अपने गर्भावस्था के चरणों के दौरान सेवन किए जाने वाले पदार्थों के प्रति सचेत रहना चाहिए। सिगरेट में निकोटीन और कार्बन मोनोऑक्साइड होता है, जो समय से पहले जन्म, जन्म के समय कम वजन, अस्थमा और यहां तक की मृत्यु जैसे खतरे को भी बढ़ा सकता है। गर्भावस्था की जटिलताओं को दूर रखने के लिए धूम्रपान से भी बचना चाहिए।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.