Move to Jagran APP

Powassan Virus: अमेरिका में पोवासन वायरस से हुई व्यक्ति की मौत, जानें इसके लक्षण से लेकर बचाव तक सबकुछ

Powassan Virus पोवासन टिक्स द्वारा फैलने वाला एक खतरनाक वायरस है और इसके लक्षणों में बुखार उल्टी कमजोरी और दौरे शामिल हैं। इस वायरस से होने वाली बीमारी का अभी तक कोई इलाज नहीं है। हाल ही में अमेरिका में इससे मौत का मामला सामने आया है।

By Harshita SaxenaEdited By: Harshita SaxenaSat, 27 May 2023 11:21 AM (IST)
Powassan Virus: अमेरिका में पोवासन वायरस से हुई व्यक्ति की मौत, जानें इसके लक्षण से लेकर बचाव तक सबकुछ
अमेरिका में पोवासन वायरस से हुई मौत, जानें इसके लक्षण और बचाव के तरीके

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Powassan Virus: दुनियाभर में अलग-अलग तरह के वायरस लगातार तबाही मचाते आए हैं। कुछ साल पहले आए कोरोना वायरस ने लोगों का जीवन पूरी तरह से बदल दिया है। कोरोना महामारी के खौफनाक मंजर को याद कर आज भी लोगों की रूह कांप उठती है। इसी बीच एक और वायरस ने लोगों की चिंता बढ़ा दी है। दरअसल, हाल ही में सामने आई एक जानकारी के मुताबिक अमेरिका में पोवासन वायरस से मौत का मामला सामने आया है।

टिक्स के काटने से फैलने वाले इस वायरस का अभी तक कोई इलाज नहीं मिल पाया है। ऐसे में इस वायरस से हुई मौत ने सभी को चिंता में डाल दिया है। तो चलिए जानते हैं क्या है यह वायरस, इसके लक्षण और बचाव के तरीके-

क्या है पोवासन वायरस

पोवासन टिक के काटने से फैलने वाला एक दुर्लभ वायरस है, जिससे होने वाली बीमारी लाइलाज है। एक रिपोर्ट के मुताबिक अमेरिका में हर साल 25 लोग पोवासन वायरस से संक्रमित होते हैं। आमतौर पर यह वायरस संक्रमित हिरण टिक, ग्राउंडहॉग टिक या गिलहरी की टिक के काटने से मनुष्यों इंसानों में फैलता है। लेकिन इसके मामले काफी दुर्लभ है। हालांकि, बीते कुछ वर्षों में इसके ज्यादा मामले सामने आए हैं। पोवासन वायरस के मामले में अमेरिका, कनाडा और रूस में देखने को मिले हैं।

पोवासन वायरस के लक्षण

सेंटर्स फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रीवेंशन के मुताबिक पोवासन वायरस से संक्रमित ज्यादातर लोगों में इसके लक्षण काफी कम नजर आते हैं। इस संक्रमण के शुरुआती लक्षण नजर आने में एक हफ्ते से लेकर एक महीने तक का समय लग जाता है। इसके शुरुआती लक्षणों में निम्न शामिल हैं-

  • बुखार
  • सिरदर्द
  • उल्टी
  • कमजोरी

इसके अलावा पोवासन वायरस गंभीर बीमारी का कारण बन भी सकता है। इस बीमारी में मस्तिष्क का संक्रमण (इंसेफ्लाइटिस) शामिल है। गंभीर बीमारी के लक्षणों में निम्न शामिल हैं-

  • भ्रम
  • दौरे पड़ना
  • बोलने में कठिनाई
  • कोऑर्डिनेशन की कमी

पोवासन वायरस से बचाव

टिक्स आमतौर पर जंगली, पत्तेदार और झाड़ीदार क्षेत्रों में पाए जाते हैं। पोवासन वायरस से होने की वाली गंभीर बीमारी का अभी तक कोई इलाज मौजूद नहीं है। ऐसे में टिक काटने के जोखिम को कम करने के लिए, सावधानी बरतने की सलाह दी जाती है। इन सावधानियों में हल्के रंग के कपड़े पहनना शामिल है, जो बाहों और पैरों को ढकते हैं। ईपीए-अप्रूव्ड रिपैलेंट का उपयोग करना। घर लौटने पर, कपड़ों को धोने से पहले ड्रायर में रखें। किसी भी रेंगने वाले टिक्स को खत्म करने के लिए 10-15 मिनट के लिए हाई हीट का उपयोग करें।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik