Move to Jagran APP

Side Effects of Pickle: जवान लोग कभी न खाएं ये खट्टी चीजें, जानें स्वास्थ्य पर क्या पड़ेगा असर

Side Effects of Pickle अचार का चटपटा स्वाद हर किसी को आर्कषिक करता है लेकिन किसी भी चीज को जरूरत से ज्यादा खाना नुकसानदेह साबित हो सकता है ऐसे में अगर शादीशुदा पुरुष इसका खूब सेवन करेंगे तो इसका खट्टापन मेल फर्टिलिटी पर काफी बुरा असर डालेगा।

By Pradeep ChauhanEdited By: Published: Sat, 28 May 2022 10:30 PM (IST)Updated: Sat, 28 May 2022 10:30 PM (IST)
Side Effects of Pickle: जवान लोग कभी न खाएं ये खट्टी चीजें, जानें स्वास्थ्य पर क्या पड़ेगा असर
Side Effects of Pickle: अचार का सेवन सीमित मात्रा में ही करना चाहिए।

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल। Side Effects of Pickle: हर आदमी को आचार खाने का शौक होता है। अचार के सेवन से स्वास्थ्य पर क्या फर्क पड़ता है इसकी भी हमें जानकारी होना बहुत जरूरी होता है। अचार चाहे किसी भी प्रकार का हो, चाहे वो नींबू का हो, आम का हो, मिर्च का हो या फिर अदरक का हो, इससे खाने का स्वाद बढ़ जाता है।

loksabha election banner

कई बार घर में ऐसी सब्जी बनती है जो हमारे लिए पसंदीदा नहीं होती, ऐसे में हमें अचार का ही सहारा लेना पड़ता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि जवान और शादीशुदा पुरुषों के लिए ये खट्टी चीज ज्यादा खाना नुकसानदेह साबित हो सकती है। इमें इनसे होने वाले नुकसान और फायदे के बारे में जानकारी होना बहुत जरूरी है। 

ज्यादा अचार खाना हानिकारक

अचार का चटपटा स्वाद हर किसी को आर्कषिक करता है, लेकिन इसे तैयार करने में काफी ज्यादा तेल का इस्तेमाल किया जाता है। साथ ही अगर इसे सही तरीके से धूप नहीं दिखाया जाए तो इसमें यूज होने वाले मसाले भी कच्चे रह जाते हैं। इन 2 वजहों से हाई कोलेस्ट्रॉल और पाचन की समस्या होती है, साथ ही पुरुषों की यौन स्वास्थ्य पर भी बुरा असर पड़ता है।

मेल फर्टिलिटी के लिए बुरा है अचार

कहा जाता है कि किसी भी चीज को जरूरत से ज्यादा खाना नुकसानदेह साबित हो सकता है, ऐसे में अगर शादीशुदा पुरुष इसका खूब सेवन करेंगे तो इसका खट्टापन मेल फर्टिलिटी पर काफी बुरा असर डालेगा। ऐसे न सिर्फ मैरिज लाइफ का लुत्फ खत्म होगा बल्कि पिता बनने में भी परेशानियां पेश आ सकती है। इसके अलावा पाचन तंत्र का कमजोर होना और चर्बी चढ़ने जैसी समस्या भी हो जाती है।

घर पर ही तैयार करें अचार

इन परेशानियों से बचने के लिए आपको अचार का सेवन सीमित मात्रा में ही करना चाहिए। अगर मुमकिन हो तो घर में अचार लगाएं और इसमें कम तेल और थोड़ी मसाले का प्रयोग करें और शीशे के बर्तन में स्टोर करें। इसको तभी खाएं तो जब आपने अचार को अच्छी तरह धूप दिखा दिया हो। आमतौर पर लोग बाजार से अचार खरीदते हैं जिसमें कई बार हाइजीन का ख्याल नहीं रखा जाता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.