Move to Jagran APP

Overhyderation Side Effects: ज्यादा पानी पीने से हो सकती हैं ये दिक्कतें, हो जाएं सावधान

Overhyderation Side Effects शरीर में जल का संतुलन बना रहता है और टॉक्सिक पदार्थों को बाहर निकालने में मदद मिलती है जिससे संपूर्ण पोषण प्राप्त होता है। लेकिन ज्यादा पानी पीने से हमारे शरीर पर नकारात्मक प्रभाव भी पड़ सकता है।

By Ritu ShawEdited By: Ritu ShawPublished: Mon, 30 Jan 2023 06:06 PM (IST)Updated: Mon, 30 Jan 2023 06:06 PM (IST)
Overhyderation Side Effects: ज्यादा पानी पीने से हो सकती हैं ये दिक्कतें, हो जाएं सावधान
Overhyderation Side Effects: ज्यादा पानी पीने से हो सकती हैं ये दिक्कतें, हो जाएं सावधान

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Overhyderation Side Effects: हम हमेशा सुनते हैं कि पानी भरपूर मात्रा में पीनी चाहिए। शरीर में पानी की कमी होने के अनेकों तरह की बीमारियां हो सकती हैं। इससे शरीर में जल का संतुलन बना रहता है और टॉक्सिक पदार्थों को बाहर निकालने में मदद मिलती है, जिससे संपूर्ण पोषण प्राप्त होता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि ज्यादा पानी पीने से हमारे शरीर पर नकारात्मक प्रभाव भी पड़ सकता है। जी हां, बिल्कुल ऐसा हो सकता है। सामान्य से अधिक पानी पीने से आपके कुल रक्त की मात्रा बढ़ जाती है और आपके गुर्दे पर भी अतिरिक्त समय काम करने का दबाव पड़ता है, ताकि अतिरिक्त पानी को फ़िल्टर किया जा सके। इसके अलावा यह हृदय पर भी अधिक बोझ डाल सकता है, पेट में जलन बढ़ा सकता है। इसके अलावा पानी का नशा भी हो सकता है।

loksabha election banner

ओवरहाईड्रेशन क्या है?

विशेषज्ञों के अनुसार, पानी का नशा एक ऐसी स्थिति है जो बहुत अधिक पानी पीने से होती है। यह शरीर में इलेक्ट्रोलाइट संतुलन को बिगाड़ देता है और रक्त में सोडियम के स्तर को कम कर सकता है, जिससे हाइपोनेट्रेमिया नामक स्थिति हो सकती है।

ओवरहाईड्रेशन के लक्षण क्या हैं?

जी मिचलाना- शरीर में इलेक्ट्रोलाइट असंतुलन के कारण अधिक पानी पीने वाले लोग अक्सर उनींदापन महसूस करते हैं और उल्टी जैसा महसूस करते हैं।

सिरदर्द- लोग पूरे दिन धड़कते सिरदर्द का अनुभव करते हैं। शरीर में अतिरिक्त पानी के कारण शरीर में नमक का स्तर नीचे चला जाता है और कोशिकाएं सूज जाती हैं, जिससे सिरदर्द होता है।

थकान- बहुत अधिक पानी पीने से आपकी किडनी को अतिरिक्त मात्रा में इसे निकालने के लिए अधिक मेहनत करनी पड़ती है। इससे लोग कई बार थका हुआ और विचलित महसूस कर सकते हैं।

स्किन का डिसकलरेशन- ओवरहाइड्रेशन के साथ, आप पैरों, हाथों और होंठों में सूजन या डिसकलरेशन देख सकते हैं। मूल रूप से, कोशिकाओं की सूजन के साथ, आप अपनी त्वचा में कुछ सूजन का अनुभव भी कर सकते हैं।

कितना पानी पीना ओवरहाईड्रेशन कहलाता है?

स्वास्थ्य विशेषज्ञ और पोषण विशेषज्ञ सुझाव देते हैं कि हमारे दैनिक पानी का सेवन उम्र, लिंग, शरीर के वजन, गतिविधि के स्तर, चयापचय और दवा सहित विभिन्न कारकों पर निर्भर करता है। वास्तव में, पानी का सेवन स्तर हमारी पर्यावरणीय परिस्थितियों पर भी निर्भर करता है।

एक दिन में कितना पानी पीना चाहिए?

जानकारों के मुताबिक पर्याप्त पानी के सेवन के लिए दिशानिर्देश स्थापित किए हैं, जिसमें कहा गया है कि एक स्वस्थ वयस्क को औसतन प्रति दिन लगभग 9 से 13 कप लिक्विड लेना चाहिए।

ये हैं ज्यादा पानी पीने के साइड इफेक्ट्स:

1. हाइपोनेट्रेमिया-

जैसा कि पहले बताया गया है, अधिक पानी पीने से शरीर में सोडियम का स्तर कम हो सकता है। इस स्वास्थ्य स्थिति को हाइपोनेट्रेमिया कहा जाता है। हृदय और गुर्दे की स्थिति वाले लोगों को हाइपोनेट्रेमिया के उच्च जोखिम में करार दिया जाता है।

2. मांसपेशियों में ऐंठन-

एक अध्ययन में कहा गया है कि अधिक पानी का सेवन रक्त में सोडियम और अन्य इलेक्ट्रोलाइट्स को पतला कर देता है, जिससे शरीर में सोडियम की स्थिति कम हो जाती है। शरीर में सोडियम का स्तर कम होने से मांसपेशियों में ऐंठन जैसी स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं।

3. बार-बार पेशाब आना-

अधिक पानी के सेवन से अधिक पेशाब आता है; मतलब, जब आप बहुत अधिक पानी का सेवन करते हैं तो किडनी लगातार काम करती है। यह आगे शरीर को डीहाईड्रेट करता है और जल का असंतुलन पैदा करता है। इसके अलावा, अध्ययनों से पता चलता है कि बार-बार पेशाब आने से हमारी किडनी पर दबाव पड़ता है।

4. लीवर को प्रभावित करता है-

पानी, जिसमें अक्सर आयरन की मात्रा अधिक होती है, लीवर को नकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकता है। हम जानते हैं कि रक्त में ऑक्सीजन के परिवहन के लिए शरीर को आयरन की आवश्यकता होती है। हमें आम तौर पर आयरन भोजन से मिलता है जो आसानी से शरीर में अवशोषित हो जाता है। हालांकि, यह पानी के बिल्कुल विपरीत है। शरीर आसानी से पानी से आयरन को अवशोषित नहीं कर पाता है, जिससे लीवर की सेहत पर असर पड़ता है।

5. डायरिया-

ओवरहाइड्रेशन के कारण हाइपोकैलिमिया या शरीर में पोटेशियम के स्तर में कमी हो जाती है। इससे दस्त और लंबे समय तक पसीना आ सकता है। एक रिपोर्ट के अनुसार, हाइपोकैलिमिया अक्सर हमारे पाचन तंत्र को सीधे प्रभावित करता है, जिससे उल्टी और दस्त जैसी समस्याएं होती हैं।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.