Move to Jagran APP

Oral Health Of Kids: बच्चों की ओरल हेल्थ का ख्याल रखने के लिए अपनाएं ये 5 आसान तरीके

Oral Health Of Kids बच्चों के मुंह की साफ-सफाई करना बेहद जरूरी है। उन्हें ज्यादा मीठा खाने की आदत होती है और बिना ब्रश किए ही सो जाते हैं ऐसे में दांतों में सड़न की समस्या बढ़ जाती है। तो आइए जानते हैं बच्चों के मुंह की सफाई कैसे करें।

By Saloni UpadhyayEdited By: Saloni UpadhyayPublished: Wed, 24 May 2023 11:01 AM (IST)Updated: Wed, 24 May 2023 11:01 AM (IST)
Oral Health Of Kids: बच्चों की ओरल हेल्थ का ख्याल रखने के लिए अपनाएं ये 5 आसान तरीके
Oral Health Of Kids: बच्चों के मुंह की सफाई करने के लिए फॉलो करें ये टिप्स

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Oral Health Of Kids: ओरल हेल्थ यानी मुंह की साफ-सफाई बड़ों के साथ-साथ बच्चों के लिए भी जरूरी है। मुंह की सफाई का असर पूरे स्वास्थ्य पर पड़ता है। एक्सपर्ट के अनुसार, दांतों में बीमारी की वजह से  शरीर में कई गंभीर बीमारियों का खतरा भी बढ़ सकता है। इसलिए सेहतमंद रहने के लिए मुंह की सफाई भी जरूरी है। 

loksabha election banner

आमतौर पर बच्चों में ओरल हेल्थ की समस्या ज्यादा देखने को मिलती है। दरअसल, बच्चों को ज्यादा मीठा खाने की आदत होती है और बिना ब्रश किए ही सो जाते हैं,  ऐसे में दांतों में कीड़ा लगने का डर बना रहता है। तो आइए जानते हैं, बच्चों की ओरल हेल्थ का ख्याल कैसे रखें।

रोजाना बच्चों को दो बार ब्रश कराएं

बच्चों की ओरल हेल्थ का ख्याल रखना काफी जरूरी है। इसके लिए उन्हें रोजाना कम से कम दो बार ब्रश कराएं। सुबह और रात में खाना खाने के बाद दांत जरूर साफ कराएं। इस तरह आपके बच्चे को कैविटी की समस्या भी नहीं होगी।

खाने के बाद कुल्ला जरूर कराएं

कुछ ऐसे फूड्स होते हैं, जो दांतों के बीच या मसूड़ों में चिपक जाते हैं।  जो दांतों की सड़न के प्रमुख कारणों में से एक है। इसलिए खाने के बाद बच्चों को कुल्ला जरूर कराएं।

जीभ की सफाई है ज़रूरी

ओरल हेल्थ की साफ सफाई सिर्फ दांतों तक की ही सीमित नहीं है। मुंह को अच्छी तरह साफ करने के लिए जीभ की सफाई भी जरूरी है।  ऐसे में बच्चों को टंग क्लीनर का इस्तेमाल करना जरूर सिखाएं ताकि मुंह में बैक्टीरिया न फैलें।

बच्चों को मीठी चीजें ज्यादा न खिलाएं

अक्सर छोटे बच्चों को मीठा खाना बहुत पसंद होता है। चॉकलेट, पेस्ट्री, केक आदि उनके फेवरेट  फूड्स होते हैं। जो दांतों को नुकसान पहुंचाते हैं। ऐसे में कोशिश करें कि बच्चों को ये चीज़ें ज्यादा न खाने दें। अधिक मात्रा में मीठी चीजें  खाने से दांतों में कैविटी हो सकती है।

डॉक्टर से सलाह जरूर लें

बच्चों के दांतों में कैविटी की समस्या ज्यादा होती है। जरूरत से ज्यादा मीठा खाने से उनके दांत खराब होने लगते हैं। ऐसे में नियमित तौर पर बच्चों को डेंटिस्ट के पास हर महीने एक बार जरूर ले जाएं। जिससे बच्चों के ओरल हेल्थ को मजबूती मिलेगी।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.