Move to Jagran APP

Oatmeal In Diabetes: क्या डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद है ओटमील? जानें

Oatmeal In Diabetes डायबिटीज के मरीजों के मन में सबसे पहले यही सवाल आता है अब उन्हें क्या खाना चाहिए या और क्या नहीं। इस रोग में कई तरह के खाने पर प्रतिबंध लग जाता है। चलिए जानते हैं ओटमील के फायदे-

By Ritu ShawEdited By: Ritu ShawPublished: Fri, 24 Feb 2023 10:20 AM (IST)Updated: Fri, 24 Feb 2023 10:20 AM (IST)
Oatmeal In Diabetes: क्या डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद है ओटमील? जानें
Oatmeal In Diabetes: क्या डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद है ओटमील? जानें

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Oatmeal In Diabetes: मधुमेह एक ऐसा रोग है जो व्यक्ति को जीवन में बेहद सतर्क रहने के लिए मजबूर कर देता है। आपका दिमाग अक्सर आपके रक्त शर्करा के स्तर को प्रभावित कर सकता है, खासकर जब खाने की बात आती है। सबसे पहले आपके मन में यही सवाल आता है आपको क्या खाना चाहिए या और क्या नहीं। इस रोग में कई तरह के खाने पर प्रतिबंध है, लेकिन कुछ ऐसे खाद्य पदार्थ भी हैं जो मधुमेह के मरीज आराम से खा सकते हैं और उन्हीं में से एक है दलिया। ये उन खाद्य विकल्पों में से एक है जिसका मधुमेह रोगी सुबह आनंद ले सकते हैं। यह पौष्टिक तो है ही साथ ही लंबे समय तक आपके पेट को भरा हुआ रख सकता है। लेकिन यहां ध्यान देने वाली बात यह है कि भले ही दलिया डायबिटीज के मरीजों के लिए एक सुरक्षित आहार है, लेकिन इसे भी कुछ नियमों के तहत सेवन करना चाहिए।

loksabha election banner

नाश्ते के लिए दलिया-

दलिया का सेवन अपने दिन की शुरुआत करने के लिए बेहतर होता है। सामान्य तौर पर, मधुमेह रोगियों को सूर्यास्त के बाद स्टार्चयुक्त भोजन खाने से बचना चाहिए। ऐसा इसलिए है क्योंकि इस समय शरीर स्वाभाविक रूप से सुस्त होता है, जिससे आपकी ऊर्जा की आवश्यकता कम हो जाती है। क्योंकि इस दौरान ज्यादातर लोग बैठे होते हैं, टीवी देख रहे होते हैं या फिर आराम कर रहे होते, इसलिए, केवल दलिया ही नहीं, सभी अनाज जैसे गेहूं, चावल, बाजरा और क्विनोआ को भी रात के खाने में सेवन करने से बचना चाहिए।

मधुमेह रोगी दलिया खाने के दौरान क्या करें और क्या न करें-

• हमेशा आहार का एक छोटा सा हिस्सा खाएं, एक बार में लगभग 2 चम्मच खाना अच्छा होता है।

• इसे अच्छे फैट के साथ मिलाएं, जैसे कि चिया सीड, अलसी के बीज, कुचले हुए बादाम, अखरोट, सूरजमुखी के बीज जैसी चीजें मिला सकते हैं।

• रक्त शर्करा के स्तर को स्थिर करने के लिए दालचीनी पाउडर मिलाएं।

• शहद, गुड़, मेपल सिरप और चीनी जैसे मिठास डालने से बचें। आप सूखे मेवे जैसे खजूर, किशमिश, क्रैनबेरी और अंजीर का एक छोटा हिस्सा अपने आहार में मिला सकते हैं।

• दूध या दही के स्थान पर मेवे के दूध या फिर पानी का मिश्रण ले सकते हैं। नारियल या बादाम का दूध एक बढ़िया विकल्प है।

• इसके अलावा चीला और उपमा जैसे स्वादिष्ट व्यंजन बनाने के लिए भी ओट्स का का प्रयोग कर सकते हैं।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.