Move to Jagran APP

Natural Blood Purifiers: खून साफ करने के लिए दवाएं नहीं बल्कि इन फूड्स का करें सेवन, चेहरे पर भी आएगा ग्लो

Natural Blood Purifiers खून में गंदगी घुल जाने की वजह से डाइजेस्टिव सिस्टम पर इसका असर पड़ता है कई तरह की सेहत संबंधी समस्याएं परेशान करने लगती हैं। साथ ही त्वचा पर पिम्पल्स की प्रॉब्लम भी बढ़ जाती हैं। तो इन फूड्स के सेवन से खून होगा साफ।

By Priyanka SinghEdited By: Published: Mon, 05 Dec 2022 07:37 AM (IST)Updated: Mon, 05 Dec 2022 07:37 AM (IST)
Natural Blood Purifiers: खून साफ करने के लिए दवाएं नहीं बल्कि इन फूड्स का करें सेवन, चेहरे पर भी आएगा ग्लो
Natural Blood Purifiers: खून को साफ करने वाले फूड आइटम्स

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Natural Blood Purifiers: अनहेल्दी लाइफस्टाइल, डाइट और पर्यावरण में मौजूद प्रदूषण व विषाक्त पदार्थों की वजह से खून में अशुद्धियां पैदा हो जाती हैं। खून में अशुद्धियों का मतलब है बॉडी के कई जरूरी सिस्टम की फंक्शनिंग के लिए सही पोषण न मिल पाना। जिसकी वजह से शरीर कई तरह की बीमारियों का शिकार होते जाता है। खून ही सेल्स तक ऑक्सीजन भी पहुंचाता है जिससे वे सही तरह से अपना काम कर पाती हैं। 

loksabha election banner

चुकंदर

चुकंदर में बीटासायनिन होता है जो एक पावरफुल एंटीऑक्सीडेंट है। यह खून को साफ करने में मदद करता है। तो चुकंदर को छीलकर टुकड़ों में काट लें। एक बर्तन में दो गिलास पानी उबलने के लिए रख दें। फिर इसमें चुकंदर के कटे टुकड़े डालें और 7-10 मिनट और उबलने दें। अब इसमें काली मिर्च और जीरा पाउडर मिक्स करें। इसके बाद इसे छानकर पी लें। दो से तीन हफ्ते तक इसे पीएं।

अदरक और नींबू

अदरक को पीस लें। इसमें नींबू की दो-तीन बूंदें मिलाएं साथ ही चुटकी भर नमक और काली मिर्च। सुबह खाली पेट इसका सेवन करें। इससे खून साफ होता है।

तुलसी

तुलसी के पत्तों का सेवन कई मायनों में लाभकारी होता है। खाली पेट इसके पत्ते खाने से खून साफ होता है। तुलसी के पत्ते ऑक्सीजन से भी भरपूर होते हैं, तो इससे ब्लड में ऑक्सीजन की मात्रा भी पहुंचती है।

नीम

ब्लड प्यूरीफाई करने के लिए नीम बेहद कारगर उपाय है। बेशक इसका सेवन थोड़ा मुश्किल होता है लेकिन इससे रक्त में मौजूद अशुद्धियां अच्छे से साफ हो जाती हैं। इसके लिए नीम के कच्चे कोपलों को खाली पेट चबाएं और फिर पानी पी लें। दूसरा तरीका है नीम के कोपलों का बारीक पीस लें और इसे पानी में मिलाकर पिएं। दोनों ही तरीके फायदेमंद हैं। इसके अलावा नीम की पत्तियों को भी खाया जा सकता है। इसमें एंटीबैक्‍टीरियल, एंटी-इन्फ्लेमेटरी और एंटी-फंगल गुण मौजूद होते हैं। जो खून में जमा टॉक्सिन्स को बाहर निकालने में असरदार उपाय है। 

लहसुन

खाली पेट लहसुन का सेवन करना बेहद लाभकारी है। इससे ब्लड प्रेशर तो कंट्रोल में रहता ही है साथ ही खून भी साफ होता है। रोजाना लहसुन की कलियां खाने से फंगल इंफेक्शन होने की संभावनाएं भी कम होती हैं।

आंवला

विटामिन सी से भरपूर आंवला लिवर फंक्शन को दुरुस्त रखता है और इम्यून सिस्टम को दुरुस्त रखता है जिससे शरीर कई प्रकार की रोगों से बचा रहता है। सबसे जरूरी कि इसे खाने से खून मे मौजूद अशुद्धियां दूर होती हैं।

त्रिफला

दिन में दो बार एक-एक चम्मच त्रिफला चूर्ण का सेवन गुनगुने पानी से करें। इससे ब्लड साफ होता है।

नींबू

रोज सुबह खाली पेट नींबू पानी पीने से भी शरीर से गंदगी साफ हो जाती है। एक गिलास गुनगुने पानी में आधा नींबू निचोड़कर खाली पेट पिएं। नींबू का रस खून साफ करने के साथ ही डाइजेशन भी सही रखता है। 

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें किसी पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Pic credit- freepik


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.