Move to Jagran APP

Momos Disadvantages: अगर आप भी मोमोज के शौकीन हैं तो हो जाइए सावधान, इन गंभीर बीमारियों के हो सकते हैं शिकार

फास्ट फूड की दुनिया में मोमोज लोगों की पहली पसंद बन चुका है। आजकल हर कोई बड़े शौक से आए दिन मोमोज खाता रहता है। अगर आप भी इसके शौकीन हैं तो इसे खाने से पहले इससे होने वाले नुकसानों के बारे में जरूर जान लें।

By Harshita SaxenaEdited By: Published: Thu, 24 Nov 2022 02:32 PM (IST)Updated: Thu, 24 Nov 2022 02:32 PM (IST)
Momos Disadvantages: अगर आप भी मोमोज के शौकीन हैं तो हो जाइए सावधान, इन गंभीर बीमारियों के हो सकते हैं शिकार
सेहत पर भारी पड़ सकता है मोमोज का शौक

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। भागदौड़ से भरी इस दुनिया में लोगों को हर चीज की जल्दी रहती है। काम हो या खाना अब सब कुछ फास्ट हो गया है। व्यस्तता से भरे इस जीवन में अब लोगों के खाने की आदतें भी काफी बदल चुकी हैं। मौजूदा समय में हर कोई अपना ज्यादातर समय घर से बाहर बिता रहा है। ऐसे में फास्ट फूड और बाहर का खाना लोगों के दिनचर्या का हिस्सा बन चुका है। आजकल पिज्जा,बर्गर, नूडल्स लोगों की पसंद और जरूरत दोनों की बनती जा रही है। इन्हीं फास्ट फूड्स में से एक मोमोज वर्तमान में हर किसी की पसंद बना हुआ है। ऑफिस से निकलकर या दोस्तों के साथ आउटिंग के दौरान लगभग सभी इसे खाते नजर आते हैं।

loksabha election banner

बीते कुछ समय से लोगों के बीच मोमोज को लेकर अलग ही लोकप्रियता देखने को मिली है। बच्चों से लेकर बड़ों तक मोमोज इन दिनों हर किसी की पसंद बना हुआ है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि जिन मोमोज को आप चटकारे लेकर शौक से खाते हैं, वही मोमोज आपकी सेहत के लिए काफी हानिकारक हो सकते हैं। सिर्फ मोमोज ही नहीं, बल्कि उसके साथ मिलने वाली लाल चटनी भी आपकी सेहत को काफी नुकसान पहुंचा सकती है। तो जानते हैं स्वादिष्ट लगने वाले मोमोज के हानिकारक प्रभावों के बार में-

बढ़ती है मोटापे की समस्या

मोमोज को बनाने के लिए मैदे का काफी ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है। ऐसे में मैदे में भारी मात्रा में मौजूद स्टार्च से मोटापा बढ़ने का खतरा भी बढ़ जाता है। इसके अलावा मैदा खाने से कोलेस्‍ट्रॉल और ब्‍लड में ट्राइग्‍लीसराइड (बुरा कोलेस्ट्रॉल) का स्‍तर बढ़ सकता है।

पैंक्रियाज के लिए हानिकारक मोमोज

खाने में स्वादिष्ट लगने वाले मोमोज काफी सॉफ्ट भी होते हैं। दरअसल, इसे सॉफ्ट बनाने के लिए मैदे में एजोडीकार्बोना माइड और बेंजोइल पेरोक्साइड आदि मिलाए जाते हैं। यह दोनों पदार्थ सेहत के लिए काफी हानिकारक होते हैं और यह पैंक्रियाज के लिए खतरनाक साबित हो सकते हैं।

खराब सामग्रियों का इस्तेमाल

मोमोज के अंदर मौजूद भरावन (स्टफिंग) के लिए सब्जियों और चिकन आदि का इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन लंबे समय तक रखे रहने की वजह से यह खराब हो जाता है, जिसके सेवन से आपकी तबीयत भी बिगड़ सकती है। इतना ही नहीं चिकन आदि में मौजूद ईकोली (E. coli) बैक्टीरिया भी सेहत के लिए काफी खतरनाक हो सकता है।

तीखी चटनी से हो सकती है बड़ी परेशानी

मोमोज के साथ अक्सर तीखी-लाल चटनी भी दी जाती है, जिसे लोग मोमोज के साथ खाना काफी पसंद करते हैं। लेकिन इस चटनी में लाल मिर्च की मात्रा काफी ज्यादा होती है, जो आपकी सेहत के लिए किसी जहर से कम नहीं है। ज्यादा तीखा खाने से पाइल्स आदि की दिक्कत भी हो सकती है।

डायबिटीज का बढ़ जाता है खतरा

मोमोज को सॉफ्ट बनाने के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले पदार्थ पैंक्रियाज के लिए काफी हानिकारक होते हैं। ऐसे में पैंक्रियाज को नुकसान होने पर इंसुलिन हार्मोन का सिक्रेशन सही तरीके से नहीं हो पाता, जिससे लोगों में डायबिटीज का खतरा बढ़ सकता है। ज्यादा मोमोज खाने वालों में डायबिटीज का खतरा कई गुना तक बढ़ जाता है।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.