नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Methi Water Benefits: मेथी के बीजों का उपयोग भारतीय खानों में खूब होता है। यह पीले रंग के बीजों का स्वाद काफी अलग तरह का होता है, जो शायद ज़्यादातर लोगों को पसंद न आए, लेकिन इसमें मौजूद पोषक तत्व कई तरह से फायदेमंद साबित होते हैं। मेथी के बीज खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ शरीर को कॉपर, पोटेशियम, आयरन, कैल्शियम, फॉलिक एसिड, रिबोफ्लाविन, फाइबर, विटामिन- सी, के, ए और बी6 देते हैं।

वज़न घटाने में कारगर

जो लोग अपना वज़न कंट्रोल या फिर कम करना चाह रहे हैं, उन्हें मेथी पानी पीना चाहिए। रात में एक चम्मच मेथी के दानों को पानी में भिगो कर रख दें। फिर सुबह इस पानी को उबाल लें और फिर छानकर खाली पेट पी लें। इससे आपकी कमर का साइज़ तेज़ी से कम होगा। मेथी के पानी को पीने से मेटाबॉलिज़म और पाचन तेज़ होता है, जिससे वज़न घटता है। यह खराब कॉलेस्ट्रॉल को कम करता है और ब्लड शुगर लेवल व भूख को ठीक करता है।

मेथी के बीज के दूसरे फायदे क्या हैं?

  • पीरियड्स की ऐंठन में आराम

    मेथी के बीज के एंटी-इंफ्लामेटरी गुण मासिक धर्म में होने वाली ऐंठन को बेहतर ढंग से प्रबंधित करने में मदद करते हैं और इससे जुड़ी अन्य जटिलताओं जैसे कि अनियमितता या दर्द को भी कम करते हैं।

  • ब्लड शुगर को मैनेज करते हैं

    डायबिटीज़ को मैनेज करने के लिए भी मेथी के बीज काफी अच्छे होते हैं। मेथी का पानी पीने से ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है।

  • त्वचा को फायदे

    मेथी का पानी टॉक्सिन्स को बाहर निकालता है और पाचन को बढ़ावा देकर त्वचा की क्वालिटी को सुधारने में मदद करता है। यह बीज विटामिन-सी और के का अच्छा स्त्रोत होते हैं, जो डार्क सर्कल्स और पिंपल्स से छुटकारा दिलाने का काम करते हैं।

  • स्तन दूध उत्पादन को बढ़ावा देता है

    मेथी का पानी पीने से स्तन के दूध का उत्पादन बढ़ सकता है। इस प्रभाव को फाइटोएस्ट्रोजन के लिए जिम्मेदार ठहराया जाता है जो बच्चे के स्वास्थ्य में भी सुधार कर सकता है।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik/Pexel

Edited By: Ruhee Parvez