Move to Jagran APP

ट्रेडमिल रनिंग से मिलते हैं सेहत को कई फायदे

जिम या पार्क जाकर मॉर्निंग वॉक या एक्सरसाइज करना अभी पूरी तरह सेफ नहीं है। तो सेहत को चुस्त-दुरूस्त रखने के लिए घर पर ट्रेडमिल वर्कआउट करना है सबसे बेस्ट।

By Priyanka SinghEdited By: Published: Fri, 24 Jul 2020 07:41 AM (IST)Updated: Fri, 24 Jul 2020 07:41 AM (IST)
ट्रेडमिल रनिंग से मिलते हैं सेहत को कई फायदे
ट्रेडमिल रनिंग से मिलते हैं सेहत को कई फायदे

बॉडी की फिटनेस बनाए रखने और वजन घटाने के लिए एक्सरसाइज करना जरूरी है। हालांकि, कोरोना वायरस महामारी को देखते हुए जिम या पार्क जाकर मॉर्निंग वॉक या एक्सरसाइज करना अभी पूरी तरह सेफ नहीं है। ऐसे में, घर पर ट्रेडमिल पर रनिंग करना अच्छा ऑप्शन साबित हो सकता है...

loksabha election banner

तेजी से बर्न होंगी कैलोरीज

फिटनेस बरकरार रखने का एक आसान फार्मूला है जितनी कैलोरीज खाएं, उन्हें बर्न कर लें। इससे खाने में खाए गए प्रोटीन से मसल्स तो बढ़ेंगी लेकिन चर्बी नहीं जमा होगी। शरीर रोजमर्रा के कामों और अंदरूनी फंक्शंस में बहुत सारी कैलोरीज बर्न कर लेता है, पर बची हुई कैलोरीज को बर्न करने के लिए आपको रोज एक्सरसाइज करने की जरूरत पड़ती है। अगर आप रोज ट्रेडमिल पर 20-30 मिनट भी जॉगिंग कर लेते हैं, तो इससे आप अच्छी क्वांटिटी में कैलोरीज बर्न कर सकते हैं।

हार्ट के लिए बेहद फायदेमंद

वॉकिंग या जॉगिंग करना आपके दिल की सेहत के लिए बहुत फायदेमंद हो सकता है, ऐसी वर्कआउट करने के दौरान शरीर में ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है, जिससे हार्ट रिलेटेड बीमारियों का खतरा कम हो जाता है। इसके अलावा रोजाना 20-30 मिनट जॉगिंग करने से शरीर में जमा बैड कोलेस्ट्रॉल भी कम होता है और आप कार्डियोवैस्कुलर बीमारियों से बचते हैं। बहुतसी ट्रेडमिल्स में हार्ट सेंसर भी लगे होते हैं, जो आपके हार्ट रेट को रियल टाइम में बताते हैं। इससे आप हार्ट की सेहत पर नजर रख सकते हैं।

मसल्स बनाने में मददगार

एक्सरसाइज के लिए मोटिवेशन तभी आता है, जब आप खुद को फिट देखना चाहते हैं। अच्छा बॉडी शेप पाने में मसल्स का अहम रोल होता है और मसल्स बनाने में ट्रेडमिल आपकी मदद कर सकता है। रनिंग अपने आप में एक बेहतरीन कार्डियो एक्सरसाइज है, जिसे रोजाना करने से स्टैमिना बेहतर होता है। अगर आप रोज ट्रेडमिल पर वर्कआउट करते हैं तो आपके पैर, पेट और बांहो की मसल्स डेवलप होती है।

जोड़ों को रखता है हेल्दी

आजकल लोगों में 35-40 की उम्र के बाद ही जोड़ों में दर्द की परेशानी काफी बढ़ गई है। इस तरह के दर्द से बचने के लिए और जोड़ों को मजबूत बनाने के लिए ट्रेडमिल पर एक्सरसाइज करना बहुत फायदेमंद होता है। रनिंग से आपके शरीर के अंगों की फ्लेक्सिबिलिटी बढ़ती है और हड्डियां मजबूत होती है, इससे आपके जोड़, खासकर घुटने लंबे वक्त तक हेल्दी रहते हैं।

मेंटल हेल्थ के लिए फायदेमंद

रोज थोड़ी देर दौड़ने से आपका ब्रेन ज्यादा बेहतर तरीके से फंक्शन करता है। इसके अलावा, दौड़ने या जॉगिंग के दौरान आपका ब्रेन एक खास तरह का हैप्पी हॉर्मोन रिलीज करता है, जिसे एंडॉर्फिन्स कहते हैं। इस हार्मोन के रिलीज होने से आपका मूड अच्छा होता है और तनाव कम होता है।

Pic credit- Freepik


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.