Move to Jagran APP

Weight Gain Tips: दुबले-पतले लोगों के लिए गर्मियों का यह फल है वरदान, बढ़ाएगा वजन बिना कोई नुकसान

Weight Gain Tips अगर आप बहुत ही कम समय में वजन बढ़ाना चाहते हैं तो आपको अपनी डाइट पर फोकस करना होगा। इस मौसम में मिलने वाले आम से बहुत ही आसानी से आप बढ़ा सकते हैं वजन अगर उसे खाएंगे कुछ इस तरह से।

By Priyanka SinghEdited By: Priyanka SinghPublished: Fri, 26 May 2023 10:47 PM (IST)Updated: Fri, 26 May 2023 10:47 PM (IST)
Weight Gain Tips: दुबले-पतले लोगों के लिए गर्मियों का यह फल है वरदान, बढ़ाएगा वजन बिना कोई नुकसान
Weight Gain Tips: वजन बढ़ाने के लिए बेस्ट डाइट

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Weight Gain Tips: यों तो ज्यादातर लोग अपने बढ़ते वजन से परेशान हैं और इसे कम करने के लिए तमाम जतन करते हैं। लेकिन कुछ लोग ऐसे भी हैं जो अपना वजन बढ़ाने के लिए परेशान रहते हैं।  क्या आप भी उन लोगों में से हैं, जो अपना वजन बढ़ाना चाहते हैं और इसके लिए हर तरह की कोशिशें करके थक चुके हैं। तो आज हम आपको वजन बढ़ाने का एक बहुत ही आसान तरीका बताने जा रहे हैं।

loksabha election banner

सोशल मीडिया एप, कू पर मौजूद योग गुरु, आध्यात्मिक वक्ता, लेखिका और संस्कृति दार्शनिक आचार्य प्रतिष्ठा ने दुबले-पतले लोगों के लिए एक खास वीडियो शेयर करते हुए उनके वजन बढ़ाने के लिए शानदार चीज बताई है। वह कहती हैं कि गर्मियों का मौसम वजन घटाने के लिए बहुत मददगार होता है, लेकिन इसका उल्टा भी सच है मतलब वजन बढ़ता भी है। यानी इस दौरान वजन बढ़ाने के लिए भी इस मौसम में एक चीज़ आती है, जो आपकी इस इच्छा को पूरी कर सकती है।  

हालांकि वह कहती हैं कि इससे पहले जान लेते हैं कि वजन बढ़ाने में जुटे लोग सोचते हैं कि वे कभी भी, कुछ भी, कहीं भी खा सकते हैं। लेकिन हकीकत में ऐसा नहीं है। जो लोग इसके लिए जंक फूड, अनहेल्दी फूड, बेवक्त खाते हैं, उन्हें इसके नुकसान भी भुगतने पड़ सकते हैं। अगर आप भी चीनी से बनी कोई चीज खा रहे हैं, तो जरा संभल जाएं। यानी चीनी से बनने वाले जूस, कोल्ड ड्रिंक्स, शर्बत, चॉकलेट्स, बिस्कुट, केक आदि चीजें आपको फायदा नहीं पहुंचाएंगी।

आचार्य प्रतिष्ठा बताती हैं कि ये सारी चीज़ें आपके शरीर को कई तरह से नुकसान पहुंचाने का काम करती हैं। लेकिन वजन बढ़ाने के लिए सिर्फ खाने पर ही डिपेंड न रहें बल्कि इसके लिए व्यायाम भी करें। जिसमें योगाभ्यास बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है। अगर शारीरिक श्रम करेंगे तो भूख लगेगी और पाचन तंत्र अच्छा होगा।

गर्मियों में वजन बढ़ाने में मददगार है आम

आम को छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लीजिए। एक गिलास दूध में आम के छोटे-छोटे टुकड़े डालिए और इन्हें घोलकर चम्मच से एक-एक टुकड़ा खाएं। ये मैंगो शेक से अलग है और सेहतमंद ढंग से आपका वजन बढ़ाएगा। बस ध्यान रखें कि जो आम आप इस्तेमाल कर रहे हैं वो प्राकृतिक रूप से पका हुआ हो और केमिकल वाला नहीं हो। वहीं, जो लोग गर्मियों में वजन घटाना चाहते हैं, वो अगर सिर्फ आम खाएं तो उनकी मुराद पूरी होगी।

Pic credit- freepik


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.