Move to Jagran APP

Mango Seed Benefits: आम की गुठली है बड़ी फायदेमंद, इन 10 स्वास्थ्य समस्याओं से दिला सकती है राहत

Mango Seed Benefits कुछ लोगों को आम का रस पीने का शौक होता है तो कुछ लोग इसे काटकर खाना पसंद करते हैं। लेकिन इसकी गुठलियां हर किसी को नापसंद होती हैं। इस लेख में दिए आम के गुठलियों के फायदे को जानकर आप इसे फेंकने से परहेज करेंगे।

By Ritu ShawEdited By: Ritu ShawPublished: Thu, 27 Apr 2023 10:51 AM (IST)Updated: Thu, 27 Apr 2023 10:51 AM (IST)
Mango Seed Benefits: आम की गुठली है बड़ी फायदेमंद, इन 10 स्वास्थ्य समस्याओं से दिला सकती है राहत
आम की गुठली है बड़ी फायदेमंद, इन 10 स्वास्थ्य समस्याओं से दिला सकती है राहत

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Mango Seed Benefits: गर्मी का मौसम शुरू हो चुका है और इसी के साथ हर घर में शुरू हो गई है आम की डिमांड। कुछ लोगों को आम का रस पीने का शौक होता है, तो कुछ लोग इसे काटकर खाना पसंद करते हैं। लेकिन इसकी गुठलियां हर किसी को नापसंद होती हैं। हम इस लेख में आपको बताएंगे कि आम की गुठलियों के कितने फायदे हैं, जिसे जानकर आपको लगेगा कि अब तक गुठलियों को फेंक कर आपने कितनी बड़ी गलती की है।

loksabha election banner

आम के गुठलियों के फायदे

1. दस्त

आम के बीजों का चूर्ण दिन में तीन बार खाने से अतिसार या पेचिश ठीक हो सकती है। आम के बीजों को सुखाकर पीस लें। अब 1-2 ग्राम की मात्रा में शहद के साथ सेवन करें।

2. मोटापा

मैंगो सीड एक्सट्रैक्ट मोटे लोगों को अपना अतिरिक्त वजन कम करने, कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने और ब्लड सर्कुलेशन में सुधार करने में मदद कर सकता है।

3. कोलेस्ट्रॉल

आम की गुठली रक्त परिसंचरण को बढ़ाता है और खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करता है। यह अप्रत्यक्ष रूप से ब्लड शुगर और सी-रिएक्टिव प्रोटीन के स्तर को कम करने में भी मदद कर सकता है।

4. मॉइश्चराइजर

मैंगो सीड बटर रूखी त्वचा के लिए वरदान है। यह शुष्क त्वचा के लिए सबसे अच्छा लोशन है। खासतौर से आंखों और गले जैसे नाजुक हिस्सों के लिए।

5. सूखे होंठ

सूखे होठों को हाइड्रेट और मुलायम बनाने के लिए मैंगो सीड बटर को 100% प्राकृतिक लिप बाम के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं। सोने से पहले इसे सूखे होठों पर बाम की तरह लगाएं। यह स्किन सेल्स को फिर से जीवंत करके मॉइश्चराइज करेगा और डेड स्किन सेल्स से छुटकारा पाने में मदद करेगा।

6. मुंहासे

आम के बीज से स्क्रब तैयार कर सकते हैं, जो मुंहासों से लड़ने में मदद करेगा। आम के बीजों को पीस कर टमाटर के साथ मिला दें फिर इसे चेहरे पर समान रूप से लगाएं। यह स्क्रब त्वचा को एक्सफोलिएट करने, ब्लैकहेड्स, ब्रेकआउट्स, मुंहासों और धब्बों को ठीक करने, रोमछिद्रों को खोलने और रेडनेस को कम करने के लिए उपयोगी है।

7. हृदय रोग

हृदय रोगों और उच्च रक्तचाप के जोखिम को कम करने के लिए आम के बीज का मध्यम सेवन उपयोगी है। नर्वस सिस्टम दिल और रक्त वाहिकाओं से जुड़ा होता है। इसलिए दैनिक आहार में आम के बीजों की कम मात्रा दिल की समस्याओं और उच्च रक्तचाप को दूर रख सकती है।

8. डैंड्रफ

डैंड्रफ से छुटकारा पाने में आम के बीज आपकी मदद कर सकते हैं। मैंगो सीड बटर लें और इसे बालों में चमक और मजबूती के लिए लगाएं। आप इसे सरसों के तेल में मिलाकर कुछ दिनों के लिए धूप में भी रख सकते हैं। इस मिश्रण को लगाने से गंजापन, बालों का झड़ना, जल्दी सफेद होना और रूसी जैसी समस्याओं को नियंत्रित किया जा सकता है।

9. हेल्दी दांत

आम के बीज से टूथ पाउडर बनाया जा सकता है। इसे हथेली पर थोड़ी मात्रा में लें और टूथब्रश को गीला कर के इसमें डुबाएं और अपने दांतों को ब्रश करें। यह पाउडर आपके दांतों को स्वस्थ रखने में मदद करेगा।

10. हेल्दी स्किन

मैंगो सीड ऑयल एक बेहतरीन मॉइश्चराइजर है। यह त्वचा को पोषण और नमी देने के साथ-साथ कई लोशन में भी इस्तेमाल किया जाता है। चेहरे पर लगाने पर यह मैंगो बटर नॉन-ऑयली और नॉन-ग्रीसी होता है।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.