Move to Jagran APP

बॉडी के निचले हिस्से को मजबूत और टोन्ड बनाती है लंज एक्सरसाइज, जानें करने का सही तरीका

लोअर बॉडी पर शरीर का पूरा वजन टिका होता है तो इसका मजबूत होना बहुत ही जरूरी है। ऐसे में कौन सी एक्सरसाइज रहेगी सबसे बेस्ट जो आसान होने के साथ ही असरदार भी हो तो रोजाना शुरू करें लंजेस एक्सराइज़।

By Priyanka SinghEdited By: Published: Fri, 16 Apr 2021 07:43 AM (IST)Updated: Fri, 16 Apr 2021 07:43 AM (IST)
बॉडी के निचले हिस्से को मजबूत और टोन्ड बनाती है लंज एक्सरसाइज, जानें करने का सही तरीका
साइड लंजेस करती हुइ फिट और खूबसूरत महिला

लंज एक्सरसाइज बॉडी के निचले हिस्से को मजबूत बनाने का काम करती है। इससे ग्लूट, क्वाड और हैमस्ट्रिंग मसल्स मजबूत होती हैं। यह बॉडी को फ्लेक्सिबल और स्ट्रेस फ्री बनाती है। इसको तीन तरीकों से किया जाता है, जिसमें फॉरवर्ड लंज, रिवर्स लंज और साइड लंज शामिल है। जानिए क्या है इन्हें करने का तरीका...

loksabha election banner

फॉरवर्ड लंज एक्सरसाइज

इसे करने के लिए सबसे पहले फर्श पर एकदम सीधे होकर खड़े हो जाएं, अब अपने बाएं पैर को आगे की तरफ रखें और दाएं पैर के घुटने को मोड़कर जमीन पर रखें। कुछ देर तक इसी पोजीशन में आ जाएं, इसके बाद अपने दाएं पैर को आगे की तरफ रखें और बाएं पैर के घुटने को मोड़कर जमीन पर रखें। आप चाहें तो इस एक्सरसाइज को थोड़ा वजन उठाकर भी कर सकते हैं। इस दौरान अपने पैरों को एक सीधी लाइन में रखें, इससे आपको फॉरवर्ड लंज एक्सरसाइज करने और बैलेंस बनाने में ज्यादा मुश्किल नहीं होगी। इसे रोज करने से ग्लूट और क्वाड मसल्स स्ट्रॉन्ग होती है।

रिवर्स लंज एक्सरसाइज

सबसे पहले फर्श पर एकदम सीधे खड़े हो जाएं। दोनों पैरों के बीच दूरी बना लें। बाएं पैर को सीधा रखें और दाएं पैर की तरफ बैठें। अब दाएं पैर को सीधा रखें और बाएं पैर की तरफ बैठ जाएं। इस दौरान आपको अपने घुटनों पर नहीं ब्कि तलवों पर बॉडी का भार रखना है। इसे रोज करने से जांघो के अंदरूनी हिस्से मजबूत होते हैं और बॉडी का बैलेंस भी बेहतर होता है।

साइड लंज एक्सरसाइज

सबसे पहले फर्श पर खड़े हो जाएं, अपने दोनों पैरों के बीच कम से कम 2 फुट की दूरी बनाकर रखें। दोनों हाथों को सामने की तरफ सीधा करें। दाएं पैर के घुटने को 90 डिग्री तक मोड़ें और बाएं पैर को पूरी तरह से सीधा रखें। अब दाएं पैर को सीधा कर लें और शुरुआती पोजीशन में आ जाएं। ऐसा ही बाएं पैर से भी करें। इसे आप 3-4 बार दोहरा सकते हैं।

जानें इसे करने के फायदे

- बॉडी का बैलेंस बेहतर बनाने के लिए इसे करना बहुत फायदेमंद होता है।

- पूरी बॉडी के लिए ही यह एक अच्छी वर्कआउट होती है।

- इसे करने से मजबूत और स्टेबल कोर हासिल हो सकता है। इससे पीठ के निचले हिस्से के दर्द को ठीक किया जा सकता है।

- रोज इसे करने से हिप्स में लचीलापन बढ़ता है।

- यह एक काफी अच्छी हिप्स फ्लेक्सर एक्सरसाइज है।

- पैरों और बट एरिया की मजबूती के लिए यह एक बहुत ही अच्छी एक्सरसाइज मानी जाती है।

- यह रीढ़ की हड्डी को भी मजबूत बनाती है।

- कैलोरीज बर्न करने और वजन घटाने के लिए भी यह एक अच्छा ऑप्शन है।

इन बातों का रखें ध्यान

- घुटनों में दर्द होने पर लंज एक्सरसाइज करने से बचें।

- शुरुआत में इसे हमेशा किसी फिटनेस ट्रेनर की देख-रेख में करें।

- बीमार होने पर भी इसे करने से बचना चाहिए।

- प्रेग्नेंट महिलाओँ को इसे करने से बचना चाहिए, अगर वे इसे कर भी रही हैं, तो किसी एक्सपर्ट की सलाह या गाइडेंस में ही करें।

Pic credit- freepik


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.