Move to Jagran APP

Insufficient Sleep: नींद की कमी बन सकती है कई शारीरिक और मानसिक समस्याओं की वजह, जल्द करें आदत में सुधार

अच्छी सेहत के लिए सिर्फ स्वस्थ आहार ही नहीं बल्कि एक अच्छी नींद भी बेहद जरूरी होती है। लेकिन इन दिनों लोगों की लाइफस्टाइल में होते बदलाव की वजह से कई बार नींद की कमी होने लगती है जो आपकी सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है।

By Harshita SaxenaEdited By: Harshita SaxenaPublished: Mon, 20 Feb 2023 08:07 AM (IST)Updated: Mon, 20 Feb 2023 08:07 AM (IST)
Insufficient Sleep: नींद की कमी बन सकती है कई शारीरिक और मानसिक समस्याओं की वजह, जल्द करें आदत में सुधार
नींद की कमी का सेहत पर असर

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Insufficient Sleep: सेहतमंद रहने के लिए न सिर्फ स्वस्थ आहार जरूरी होता है, बल्कि हमारी हेल्दी आदतें और अच्छी लाइफस्टाइल भी जरूरी होती है। पर्याप्त नींद हमारी इन्हीं आदतों में से एक है। अगर आप अपनी नींद पूरी कर रहे हैं, तो इसका मतलब है कि आप एक अच्छी लाइफस्टाइल जी रहे हैं। लेकिन इन दिनों काम के बढ़ते बोझ और देर तक जगने की आदत की वजह से हम में से कई लोग अपनी नींद पूरी नहीं कर पाते हैं। ऐसे में नींद की कमी का असर हमारी सेहत पर पड़ता है। स्वस्थ रहने के लिए जरूरी है कि आप कम से कम 7 घंटे की नींद जरूर लें। ऐसे में अगर आप भी पर्याप्त नींद नहीं ले रहे हैं, तो इसकी वजह से आपको सेहत संबंधी निम्न समस्याएं हो सकती हैं।

loksabha election banner

दिल के लिए हानिकारक

अगर आप 6 घंटे से कम या फिर 9 घंटे से ज्यादा नींद ले रहे हैं, तो इसका आपके हृदय पर बुरा प्रभाव पड़ सकता है। दरअसल, नींद पूरी न होने पर शरीर से विषाक्त पदार्थ बाहर नहीं निकल पाते हैं, जिससे हाई ब्लड प्रेशर की आशंका बढ़ने लगती है, जो बाद में हार्ट अटैक का कारण बन सकता है।

कैंसर का ख़तरा बढ़ जाता है

अगर आप सेहत के लिए जरूरी नींद नहीं ले रहे हैं, तो इससे आपको कैंसर होने का खतरा भी काफी बढ़ जाता है। दरअसल, नींद की कमी से आप व्यक्ति स्तन कैंसर, कोलोरेक्टल कैंसर और प्रोस्टेट कैंसर का शिकार हो सकते हैं। खासतौर पर नाइट शिफ्ट में काम करने वाले लोगों पर इसका जोखिम ज्यादा होता है।

सोचने की शक्ति प्रभावित होती है

नींद की कमी की वजह से सिर्फ शारीरिक ही नहीं, बल्कि मानसिक समस्याएं भी हो सकती हैं। नींद पूरी न होने की वजह से आपके सोचने और फैसले लेने की क्षमता प्रभावित होती है। साथ ही आप गुस्सा, इरिटेशन, तवान और डिप्रेशन का शिकार भी हो सकते हैं। साथ ही इसका असर आपकी याद्दाश्त पर भी पड़ता है।

बढ़ सकता है वजन

पर्याप्त नींद न लेने पर आपका वजन भी बढ़ सकता है। दरअसल, एक स्टडी में यह पाया गया है कि जो लोग हर रात 5 घंटे से कम सोते थे, उनका वजन बढ़ने की संभावना अधिक होती है।

डायबिटीज का जोखिम बढ़ जाता है

नींद की कमी की वजह से लोगों में डायबिटीज का खतरा भी काफी बढ़ जाता है। अच्छी नींद न मिलने से मीठी चीजें और जंक फूड खाने की इच्छा बढ़ जाती है, जिसकी वजह से हाई ब्लड प्रेशर और डायबिटीज जैसी बीमारियों का खतरा काफी बढ़ जाता है।

त्वचा को होता है नुकसान

नींद पूरी न होने का असर सिर्फ हमारी सेहत और दिमाग पर ही नहीं,बल्कि इसकी वजह से हमारी त्वचा पर भी बुरा प्रभाव पड़ता है। एक अध्ययन में नींद से जुड़ी आदतों और त्वचा की स्थिति पर शोध किया गया। इस स्टडी में यह सामने आया कि जो लोग कम सोते हैं, उन्हें फाइन लाइन्स, झुर्रियां, असमान त्वचा का रंग और त्वचा का ढीलापन जैसी समस्याएं होती हैं।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.