Move to Jagran APP

ये बीमारी जुलाई से अक्टूबर तक सबसे ज्यादा फैलती है, जानें-कैसे फैलता है

Dengue Fever वैसे तो गंदे पानी में मच्छर पनपने से बीमारियां होने का खतरा हमेशा बना रहता है लेकिन बारिश में इसका खतरा ज्यादा बढ़ जाता है क्योंकि जगह जगह पानी भरा होता है।

By Mohit PareekEdited By: Published: Mon, 29 Jul 2019 10:48 AM (IST)Updated: Tue, 08 Sep 2020 02:43 PM (IST)
ये बीमारी जुलाई से अक्टूबर तक सबसे ज्यादा फैलती है, जानें-कैसे फैलता है
ये बीमारी जुलाई से अक्टूबर तक सबसे ज्यादा फैलती है, जानें-कैसे फैलता है

नई दिल्ली, जेएनएन। बारिश मौसम के आते ही बीमारियों का आगमन भी हो चुका है। इस मौसम में सबसे ज्यादा डेंगू और मलेरिया का खतरा होता है, जिसका मच्छर पानी में पनपता है। डेंगू उन बीमारियों में शामिल है, जिसका इलाज अगर सही वक्त पर शुरू नहीं हुआ तो यह जानलेवा भी हो सकती है। पिछले कुछ सालों में हजारों लोगों की मौत की वजह डेंगू ही बना है। ऐसे में आपको यह जानना आवश्यक है कि आखिर वो कौनसे महीने हैं, जब डेंगू के होने का खतरा ज्यादा बढ़ जाता है ताकि उस वक्त डेंगू से बचने के लिए अधिक कदम उठाए जा सके।

loksabha election banner

साफ पानी में पनपता है डेंगू का मच्छर

डेंगू मादा एडीज इजिप्टी मच्छर के काटने से होता है। इन मच्छरों के शरीर पर चीते जैसी धारियां होती हैं। ये मच्छर रात में काटने के बजाय दिन में काटते हैं। ऐसे में रात से ज्यादा सुबह इन मच्छरों से बचना आवश्यक है। साथ ही एडीज इजिप्टी मच्छर बहुत ऊंचाई तक नहीं उड़ पाता। वहीं यह मच्छर ज्यादा पुराने पानी में नहीं बल्कि तीन-चार दिन तक एक स्थान पर रखे पानी में भी पनप सकता है। इसलिए कूलर आदि की हर तीन-चार दिन में सफाई जरूर करें और घर में या आस-पास पानी जमा ना होने दें।

इन महीनों में होती है ज्यादा संभावना

वैसे तो गंदे पानी में मच्छर पनपने से बीमारियां होने का खतरा हमेशा बना रहता है, लेकिन बारिश में इसका खतरा ज्यादा बढ़ जाता है, क्योंकि जगह जगह पानी भरा होता है। डेंगू बरसात के मौसम और उसके फौरन बाद के महीनों यानी जुलाई से अक्टूबर में सबसे ज्यादा फैलता है, क्योंकि इस मौसम में मच्छरों के पनपने के लिए अनुकूल परिस्थितियां होती हैं।

कैसे फैलता है डेंगू

डेंगू बुखार से पीड़ित मरीज के खून में डेंगू वायरस बहुत ज्यादा मात्रा में हो जाता है। जब कोई एडीज मच्छर डेंगू के किसी मरीज को काटता है तो वह उस मरीज का खून चूसता है। खून के साथ डेंगू वायरस भी मच्छर के शरीर में चला जाता है। वहीं यह मच्छर किसी और इंसान को काट लेता है तो भी इसके फैलने का खतरा बढ़ जाता है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.