नई दिल्ली, जेएनएन। वज़न कम करने और अच्छी बॉडी शेप पाने के लिए आपको सिर्फ हेल्दी खाना और फैट बर्न या कैलरी बर्न करने की जरूरत होती है। कम समय में वज़न घटाने के लिए कम खाना और ज़्यादा वर्कआउट करने को सबसे कारगर उपाय माना गया है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि फैट को कम करने में और कैलोरी को कम करने में काफी बड़ा अंतर है? 

फैट और कैलोरी, दोनों का शरीर पर एक अलग प्रभाव पड़ता है। यहां तक ​​कि उन्हें घटाने का परिणाम भी अलग होता है। प्रमुख सवाल अभी भी वही है, सबसे ज़रूरी क्या है, फैट घटाना या फिर कैलोरी घटाना?

फैट और कैलोरी घटाने में क्या है अंतर
खाने या पीने में जो कैलोरी होती है उसे आपका शरीर या तो तुरंत उपयोग कर लेता है या फिर वह ऊर्जा भंडार के रूप में संग्रहीत रहती है। जिन कैलोरीज़ का उपयोग नहीं हो पाता है उसे हमारा शरीर ट्रायग्लिसेराइड्स में परिवर्तित कर देता है, जो फैट कोशिकाओं में जमा हो जाते हैं।

जब आप वर्कआउट करते हैं, तो आपका शरीर हाल ही में खाई गई कैलोरी से ऊर्जा खींचता है। अगर आप खाने में कैलोरी कम करते हैं और अपनी शारीरिक गतिविधि बढ़ाते हैं, तो आपका शरीर फैट्स से उर्जा खींचना शुरू कर देता है।    

जैसा कि आप जानते हैं कि एक किलो फैट कम करने के लिए आपको कैलोरी कम खानी होगी और वर्कआउट काफी ज्यादा करना पड़ेगा। इसलिए, जब आप कम कैलोरी का सेवन और ज्यादा वर्कआउट का फॉर्मुला अपनाते हैं तो आप खुद ब खुद कौलोरी और फैट दोनों घटा लेते हैं। कैलोरी के कम होने से आपका शरीर फैट के रूप में संग्रहीत ऊर्जा का उपयोग करने के लिए मजबूर हो जाता है। वैसे ही, फैट बर्न करने से और नपीतुली कैलोरी लेने पर आपका शरीर स्टोर कम करता है और ज्यादा से ज्यादा कैलोरी का इस्तेमाल कर लेता है।  

नतीजा क्या होता है?
आप जितना वर्कआउट करते हैं उससे कहीं ज्यादा कैलोरी लेते हैं, तो आपका वज़न और बॉडी फैट कम नहीं होगा। यहां तक कि अगर आप जिम में कई घंटे वर्कआउट करते हैं और फिर उतनी ही कैलोरी भी खा लेते हैं, तो आपकी बॉडी में वह ट्रायग्लिसेराइड्स के रूप में आपकी शरीर में जमा रहेगा। 

तो इसका मतलब, फैट घटाने से आपकी वजन घटाने की समस्या पूरी तरह से हल नहीं होती। अगर आप शरीर की चर्बी कम करना चाहते हैं, तो एकमात्र उपाय कैलोरी की कमी पैदा करना है।

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: Ruhee Parvez

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप