दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। लेमनग्रास एक पौधा है, जिसका इस्तेमाल औषधि के रूप में किया जाता है। अक्सर घरों में इसका यूज चाय में किया जाता है, क्योंकि इसमें नींबू जैसी खुशबू होती है। इसमें एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-इन्फ्लेमेटरी व एंटी-फंगल के औषधीय गुण पाए जाते हैं, जो सेहत के लिए बेहद लाभदायक होते हैं। खासकर कैंसर जैसी घातक बीमारी में लेमनग्रास लाभदायक होता है। अगर आपको लेमनग्रास के बारे में नहीं पता है, तो आइए जानते है कि लेमनग्रास क्या है और इसके फायदे क्या हैं-

लेमनग्रास क्या है

लेमनग्रास एक प्रकार की घास है, जो घास से लंबी होती है। यह भारत सहित एशिया के कुछ देशों में पाई जाती है। इसके कई स्वास्थ्य लाभ हैं। साथ ही मच्छरों को भगाने के लिए लोग अपने घरों पर लेमनग्रास लगाते हैं।

पेट के लिए लाभकारी

इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट के गुण पाए जाते हैं, जिसके सेवन से पेट संबंधी सारे विकार दूर हो जाते हैं। साथ ही पाचन तंत्र मजबूत होता है। आप इसका सेवन चाय, काढ़ा अथवा जूस के रूप में कर सकते हैं।

कैंसर रोग में फायदेमंद

लेमनग्रास में कैंसररोधी गुण पाए जाते हैं, जो कैंसर से बचाने में सहायक होते हैं। इसके लिए रोजाना लेमनग्रास का सेवन करना चाहिए। इससे कैंसर सेल्स खत्म हो सकता है।

सर्दी खांसी और फ्लू में गुणकारी

इसमें एंटी-बैक्टीरियल व एंटी-फंगल के औषधीय गुण पाए जाते हैं, जो सर्दी खांसी और बुखार में लाभकारी सिद्ध होते हैं। इसके लिए सर्दी-खांसी और फ्लू के दौरान लेमनग्रास की चाय पीना लाभकारी होता है।

बुद्धि बढ़ती है

विशेषज्ञों की मानें तो इसमें फोलेट नर्वस सिस्टम के लिए ऐसे तत्व पाए जाते हैं, जो दिमाग को तेज करने और बुद्धि के विकास में मदद करते हैं। इसके लिए रोजाना लेमन ग्रास का सेवन कर सकते हैं।

डिस्क्लेमर: स्टोरी के टिप्स और सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन्हें किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर नहीं लें। बीमारी या संक्रमण के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

इंडियन टी20 लीग

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस