Move to Jagran APP

Japanese Fever: इन देशों में भी है जापानी इंसेफेलाइटिस का आतंक!

What Is Japanese Fever इंसेफ़लाइटिस एक जानलेवा बीमारी है। यह एक ऐसी गंभीर बीमारी है जिसमें आपके दिमाग में सूजन आने लगती है। इसके लिए आपातकालीन इलाज की जरूरत होती है।

By Ruhee ParvezEdited By: Published: Wed, 07 Aug 2019 04:05 PM (IST)Updated: Sat, 12 Sep 2020 12:29 PM (IST)
Japanese Fever: इन देशों में भी है जापानी इंसेफेलाइटिस का आतंक!
Japanese Fever: इन देशों में भी है जापानी इंसेफेलाइटिस का आतंक!

नई दिल्ली, जेएनएन। What Is Japanese Fever: इंसेफ़ेलाइटिस यानी जापानी बुखार के चलते उत्तर प्रदेश के गोरखपुर में साल 2017 में एक दिन में 30 बच्चों की मौत हो गई थी। अगर बात पूरे देश की करें तो देश में करीब 20 राज्यों में इसका प्रकोप हर साल फैलता है। खासकर डब्ल्यूएचओ के मुताबिक़, इस बीमारी का पहला मामला साल 1871 में सामने आया था। मच्छरों से फैलने वाला ये वायरस डेंगू, पीला बुख़ार, और पश्चिमी नील वायरस की प्रजाति का ही है।

loksabha election banner

क्या है इंसेफ़ेलाइटिस यानि जापानी बुख़ार?

इंसेफ़लाइटिस एक जानलेवा बीमारी है। यह एक ऐसी गंभीर बीमारी है जिसमें आपके दिमाग में सूजन आने लगती है। इसके लिए आपातकालीन इलाज की जरूरत होती है। इस बीमारी का शिकार कोई भी हो सकता है लेकिन सबसे ज्यादा ख़तरा बच्चों और बूढ़ों को होता है।

कैसे होता है इंसेफ़ेलाइटिस?

वैसे तो इंसेफ़ेलाइटिस के कारणों पर निश्चित रूप से कुछ नहीं कहा जा सकता है लेकिन फिर भी इसके ये 5 कारण हो सकते हैं। 

1. वायरल इन्फेक्शन के मामले में कई वायरस दिमाग तक पहुंचकर इंसेफ़ेलाइटिस कर सकते हैं।

2. इन्फेक्शन के ख़िलाफ लड़ने वाली रोग प्रतिरोधक क्षमता में गड़बड़ी आने पर ये सीधे दिमाग पर हमला कर देती है जिससे दिमाग में सूजन आ सकती है।

3. फंगल इंफेक्शन

4. जापानी बुख़ार इंसेफ़लाइटिस मच्छरों से फैलने वाली बीमारी है।

सिर्फ भारत ही नहीं दुनिया में फैल रहा इंसेफ़ेलाइटिस का आतंक

अमरीकी सरकार की संस्था सेंटर फ़ॉर डिज़ीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन के मुताबिक, दुनिया भर में भारत, इंडोनेशिया, सिंगापुर, रूस और श्रीलंका से लेकर ऑस्ट्रेलिया में इस वायरस की पहचान की गई है। सीडीसी के मुताबिक, इस बीमारी से प्रभावित होने वालों में 20 से 30 प्रतिशत लोगों की मौत हो जाती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.